दुनिया में 7 दुर्लभ समुद्री जानवर

दुनिया में 7 दुर्लभ समुद्री जानवर

समुद्र, अनंत और रहस्यमय, रहस्यों से भरा है और उनमें से अधिकतर, अभी तक खोज नहीं पाए गए हैं। महासागर की गहराई में, न केवल अंधेरे और प्राचीन पतले जहाज हैं, जीवन भी है।

सैकड़ों जीव हैं जो सतह के नीचे रहते हैं, कुछ शानदार और रंगीन, हालांकि, दूसरों को अजीब विशेषताओं और बहुत ही खास शारीरिक के साथ संपन्न किया जाता है।

ये जानवर इतने दिलचस्प हैं कि ExpertoAnimal में हम उनके बारे में बात करना चाहते थे। इस नए लेख को पढ़ना जारी रखें और आप पाएंगे कि वे क्या हैं दुनिया में सबसे दुर्लभ समुद्री जानवरों.

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया के 18 सबसे दुर्लभ जानवर

1. काला निगलने वाला

इस मछली को भी जाना जाता है "महान devourer" , और इसकी पूरी तरह से शिकार करने के लिए इसकी असाधारण क्षमता है। आपका पेट फिट होने के लिए पर्याप्त है। गहरे पानी में रहते हैं और मापने के दौरान लगभग किसी प्राणी को निगल सकते हैं इसके आकार से दोगुना और दस गुना द्रव्यमान . आकार से मूर्ख मत बनो, क्योंकि यद्यपि यह छोटा है, इसे समुद्र में सबसे डरावनी मछली माना जाता है।

1. काला निगलने वाला

2. Cymothoa exigua

Cymothoa exigua, "वह जीभ खाता है" भी कहा जाता है एक बहुत अजीब जानवर है जो किसी और मछली के मुंह के अंदर रहने के लिए प्यार करता है। यह एक है परजीवी जीवनसाथी जो पूरी तरह से, अपने मेजबान की भाषा और इसके द्वारा प्रतिस्थापन, पूरी तरह से अपर्याप्त, विघटित और नष्ट करने के लिए कड़ी मेहनत करता है। हां, यह वास्तव में एक दुर्लभ प्राणी है जो जांच के योग्य है, कि एक आर्थ्रोपोड की बजाय, यह हमेशा एक भाषा बनना चाहता था।

2. Cymothoa exigua

3. उत्तरी Stargazer

Stargazer समुद्र तट पर एक रेत मूर्तिकला की तरह दिखता है। इस प्राणी को पल के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार करते समय रेत में दफनाया गया है अपने शिकार पर हमला करें . उन्हें छोटी मछली, केकड़ों और क्रस्टेसियन पसंद हैं। उत्तर के स्टर्गज़र में सिर में एक अंग होता है जो एक विद्युत चार्ज जारी कर सकता है जो उनके शिकार को रोकता है और भ्रमित करता है और इससे उन्हें शिकारियों के खिलाफ खुद की रक्षा करने में भी मदद मिलती है।

3. उत्तरी Stargazer

4. शार्क कालीन




बिना किसी संदेह के, यह दुनिया में सबसे दुर्लभ शार्क में से एक है। शारीरिक रूप से वह अपने भाइयों के रूप में डर नहीं है। हालांकि, अपने चपटे शरीर से दूर न जाएं, शार्क की यह प्रजातियां अपने अन्य रिश्तेदारों के रूप में शिकारी और अच्छे शिकारी के रूप में हैं। यह पहचाना जाना चाहिए कि इसकी पर्यावरण के साथ मिश्रण करने की क्षमता यह उनके लिए और एक उत्कृष्ट रणनीति के लिए एक बड़ा लाभ है।

4. शार्क कालीन

5. फ्रिल्ड शार्क

और शार्क के बारे में बात करते हुए, हमारे पास ईल शार्क है, जो कालीन शार्क से बिल्कुल अलग है, लेकिन अद्वितीय और अजीब है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह प्रतिलिपि, बहुत पुराना , अटलांटिक और प्रशांत महासागर की गहराई में रहते हैं। यद्यपि यह शार्क है, इसके शिकार खाने का तरीका कुछ सांपों की तरह है: वे अपने शरीर को झुकाते हैं और अपने पूरे पीड़ित को निगलने के दौरान आगे बढ़ते हैं।

5. फ्रिल्ड शार्क

6. धुंध मछली

का रूप मनोचिकित्सक मनोविज्ञान यह वास्तव में अजीब और समुद्र में अन्य मछली से अलग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह 1,200 मीटर से अधिक की गहराई पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाहर गहरे पानी में रहता है दबाव कई गुना अधिक है कि सतह पर और नतीजतन आपके शरीर को एक जेलैटिनस द्रव्यमान की तरह बनाता है। यह देखना दिलचस्प है कि प्रत्येक पर्यावरण की स्थितियों में जीवित जीवों की स्थिति कैसे होती है।

6. धुंध मछली

7. डम्बो ऑक्टोपस

डंबो पल्पो का नाम प्रसिद्ध एनिमेटेड हाथी के नाम पर रखा गया है। इस सूची में अपने साथी के रूप में डरावना नहीं होने के बावजूद, यह दुनिया के सबसे दुर्लभ समुद्री जानवरों में से एक है। यह एक छोटा सा जानवर है जो 20 सेमी तक मापता है और ऑक्टोपस के उपनिवेश से संबंधित है जो अंधेरे में जीवन की सराहना करता है 3,000 और 5,000 मीटर गहराई . वे फिलीपींस, पापुआ, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे स्थानों में देखे गए हैं।

7. डम्बो ऑक्टोपस

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में 7 दुर्लभ समुद्री जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
शीर्ष 10: दुनिया में सबसे डरावनी मछलीशीर्ष 10: दुनिया में सबसे डरावनी मछली
भूमध्य रॉक मछलीभूमध्य रॉक मछली
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछलीदुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
ध्रुवीय मुहर का अनुकूलनध्रुवीय मुहर का अनुकूलन
मैक्सिकन कैरेबियन का जीवमैक्सिकन कैरेबियन का जीव
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
» » दुनिया में 7 दुर्लभ समुद्री जानवर
© 2022 TonMobis.com