दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर

दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर

ग्रह पृथ्वी के रूप में लगभग पुराने हैं। पशु जो सबसे अधिक परिस्थितियों जैसे प्राकृतिक आपदाओं, विलुप्त होने, जलवायु परिवर्तन और विनाश के सभी प्रकार से बच गए हैं। उनके स्वयं के विकास ने उन्हें दृढ़ता से खड़े होने में मदद की है।

वर्षों से और प्रत्येक पर्यावरण को अनुकूलित करने के लिए, ये पैतृक जानवर , वे अद्भुत क्षमताओं और अजीब भौतिक विशेषताओं का विकास कर रहे हैं।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हमने आपके लिए एक सूची तैयार की है दुनिया के 5 सबसे पुराने जानवरों . प्रजाति के साथ व्यक्ति की तुलना में बहुत पुरानी प्रजातियां गिनीज रिकॉर्ड दुनिया में सबसे पुराना और यहां तक ​​कि ग्रह में रहने वाले सभी मनुष्यों।

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया के सबसे विदेशी जानवर
सूची

एंगुइला शार्क

शार्क और ईल का यह अजीब मिश्रण 150 मिलियन से अधिक वर्षों के लिए पृथ्वी में रहता है . इसमें 25 पंक्तियों में वितरित 300 दांतों के साथ एक शक्तिशाली जबड़ा है। शार्क की यह प्रजातियां दुनिया में सबसे पुरानी हैं।

वे महासागर की गहराई में रहते हैं, हालांकि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और जापान के तटों के साथ कुछ नमूने पाए गए हैं। वे आकर्षक में बहुत कम विकसित हुए हैं, वे शारीरिक रूप से डरावने हैं। कल्पना कीजिए कि एक बहुत बदसूरत शार्क एक भी बदसूरत ईल में शामिल हो गया था और एक बच्चा था। ईल शार्क दुनिया के सबसे पुराने जानवरों में से एक के अलावा बच्चों के दुःस्वप्न में विशिष्ट प्राणी है।

एंगुइला शार्क

एक प्रकार की मछली

दीपक भी अधिक पूर्वज हैं कि ईल शार्क। इस साल 360 मिलियन वर्ष अस्तित्व में है। वे बहुत अजीब agnates (mandibles के बिना मछली) है कि दर्जनों दांतों से भरा एक छेद है जो वे अन्य मछली पकड़ने के लिए उपयोग करते हैं और साथ ही साथ उनके खून चूसना। वे ईल की तरह दिखते हैं लेकिन आनुवांशिक या संबंधित नहीं हैं।

अन्य मछलियों के विपरीत उनके पास तराजू नहीं होते हैं, इसलिए, मछली से अधिक, वे लगभग परजीवी हैं। वे लम्बे, जेलैटिनस और छिपे हुए हैं। वे बहुत प्राचीन जानवर हैं - इस विषय के वैज्ञानिक विद्वानों का दावा है कि लैलेज़ोइक युग से व्यावहारिक रूप से दीपक की तारीख है।

एक प्रकार की मछली

स्टर्जन




250 मिलियन वर्षों के साथ स्टर्जन, हैं दुनिया के सबसे पुराने प्राणियों में से . स्टर्जन एक विशेष जानवर नहीं हैं, लेकिन एक परिवार जिसमें 20 प्रजातियां हैं, सभी समान या कम समान विशेषताएं हैं। सबसे लोकप्रिय यूरोपीय अटलांटिक स्टर्जन है जो काला सागर और कैस्पियन में रहता है।

बहुत पुरानी होने के बावजूद, आज मौजूद अस्तित्व के कई प्रजातियां विलुप्त होने का खतरा हैं। उनके अंडे अत्यधिक मूल्यवान होते हैं और कैवियार के अत्यधिक उत्पादन में उपयोग किए जाते हैं। एक स्टर्जन लंबाई 4 मीटर तक माप सकता है और 100 साल तक जीवित रह सकता है।

स्टर्जन

मंगल ग्रह की चींटी

अमेज़ॅन वर्षावन की आर्द्र मिट्टी में, इस प्रकार की चींटी की खोज हाल ही में हुई थी। हालांकि, दावा किया जाता है कि उनकी प्रजातियों की उत्पत्ति वे 130 मिलियन वर्ष से अधिक पुराने हैं . दुनिया के सबसे पुराने जानवरों की सूची में, मार्टिन चींटी स्थलीय जीवन का प्रतिनिधि है, क्योंकि लगभग सभी समुद्री समुद्री जीव हैं।

उन्हें "मार्टियन" शब्द से जाना जाता है क्योंकि यह चींटी की प्रजाति है जो अपने परिवार के भीतर ऐसी विभिन्न विशेषताओं के साथ है कि वे किसी अन्य ग्रह से आते हैं। उसे अपनी बहनों के बीच सबसे आदिम माना जाता है। "मार्शल हेरेका" के रूप में वर्गीकृत वैज्ञानिक, न्यूनतम, हिंसक और अंधे हैं।

मंगल ग्रह की चींटी

घोड़े की नाल केकड़ा

2008 में कनाडाई वैज्ञानिकों ने एक नया घोड़े की नाल केकड़ा जीवाश्म पाया। उन्होंने घोषित किया कि केकड़ों की यह प्रजातियां उन्होंने लगभग 500 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर अपना जीवन शुरू किया था . वे "जीवित जीवाश्म" उपनाम हैं, क्योंकि वे समय के साथ व्यावहारिक रूप से नहीं बदला है। कल्पना करें कि पर्यावरण में इतने सारे संक्रमणों के बाद इसे बनाए रखना कितना मुश्किल होना चाहिए। घोड़े की नाल केकड़ों ने अपना नाम कम किया है, संक्षेप में, वे सभी शूरवीर योद्धा हैं।

एक उत्सुक तथ्य यह है कि यह जानवर, हालांकि यह अपने अधिकांश जीवन को रेत में दफनाया जाता है, वही प्रजातियां एक ही केकड़ों की तुलना में आरेक्निकों से संबंधित होती हैं। यह प्राचीन जानवर अपने नीले प्रकार के रक्त के शोषण के कारण गंभीर खतरे में है, जिसमें उपचार गुण हैं और दवाइयों के उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

घोड़े की नाल केकड़ा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
» » दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
© 2022 TonMobis.com