पृथ्वी के नीचे रहने वाले पशु

पृथ्वी के नीचे रहने वाले पशु

ईश्वरीय जीव, वैज्ञानिक रूप से कहा जाता है, जो जानवर पृथ्वी के नीचे रहते हैं और अपनी भूमिगत दुनिया के साथ सहज महसूस करते हैं, वे बहुत ही रोचक जीवों का एक समूह हैं कि हजारों वर्षों के विकास के बाद आकर्षक और सुरक्षित घर जो जमीन के नीचे मौजूद है कि वे सतह पर जाने के बजाय वहां रहना पसंद करते हैं।

इस भूमिगत पारिस्थितिकी तंत्र में, वे सूक्ष्म जानवरों, कवक और बैक्टीरिया, सरीसृप, कीड़े और स्तनधारियों में रहते हैं। भूमिगत भूमिगत जीवन जारी है, बढ़ता है, बहुत बदल रहा है, सक्रिय है और साथ ही संतुलित भी है।

यदि आप जमीन के नीचे अंधेरे, नम और भूरे रंग की दुनिया को देखते हैं, तो हम इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें, जहां आप कुछ जान लेंगे पृथ्वी के नीचे रहने वाले जानवर.

आप भी रुचि ले सकते हैं: कम से कम 10 जानवर रहते हैं
सूची

Topos

अगर हमने एक प्रयोग किया जिसमें एक बुलडोजर और एक तिल आनुपातिक रूप से प्रतिस्पर्धा करता है, तो यह आश्चर्यचकित नहीं होगा कि तिल ने प्रतियोगिता जीती है। ये जानवर हैं सबसे विशेषज्ञ खुदाई करने वाले प्रकृति के, पृथ्वी के नीचे लंबी सुरंगों को खोलने के लिए उनके अलावा कोई भी बेहतर नहीं है।

साधारण तथ्य के कारण मोल्स के शरीर की तुलना में छोटी आंखें होती हैं, विकासशील रूप से, उन्हें उस अंधेरे वातावरण में सहज होने के लिए दृष्टि की भावना की आवश्यकता नहीं होती है। ये स्क्वाट, लंबे समय से बने जानवर विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरेशियन महाद्वीप में रहते हैं।

Topos

मल

अवरक्त जानवरों Stylommatophora, उनके पास एक ऐसा नाम है जो उन्हें दस्ताने की तरह फिट करता है: स्लग। इसकी मुख्य विशेषताएं इसके शरीर का आकार, इसकी स्थिरता और यहां तक ​​कि इसका रंग भी है। वे अजीब प्राणी, फिसलन और यहां तक ​​कि लापरवाह हैं।

स्थलीय स्लग वे मॉलस्क हैं जिनके पास खोल नहीं है , अपने करीबी दोस्त की तरह घोंघा, जो अपना आश्रय लेता है। वे केवल रात में और थोड़े समय के लिए बाहर आते हैं, और शुष्क समय में वे अंडरग्राउंड में लगभग 24 घंटे शरण लेते हैं, जबकि वे बारिश के आने की प्रतीक्षा करते हैं।

मल

ऊंट मकड़ी

इस मकड़ी का नाम उसके पैरों के विस्तारित आकार से मिलता है, जो ऊंट के पैरों के समान ही होते हैं। उनके पास 8 अंग हैं और प्रत्येक व्यक्ति 15 सेमी तक माप सकता है।

ऐसा कहा जाता है कि वे कुछ हद तक आक्रामक हैं और यद्यपि इसका जहर घातक नहीं है, यह बहुत डंकता है और बहुत अप्रिय हो सकता है। वे चुस्त धावक हैं जो 15 किमी / घंटा तक पहुंचते हैं, वे चट्टानों के नीचे समय बिताते हैं, छेद में भी रहते हैं और सवाना क्षेत्रों, सपने और रेगिस्तान जैसे शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं।

ऊंट मकड़ी

बिच्छू

दुनिया के सबसे घातक जानवरों में से एक माना जाता है, बिच्छुओं के पास कोई इनकार नहीं है बहुत सनकी सुंदरता , लेकिन यह सौंदर्य होने से नहीं रोकता है। ये प्राणी ग्रह पृथ्वी के सच्चे बचे हुए हैं, क्योंकि वे लाखों सालों से अस्तित्व में हैं।




वृश्चिक सच्चे योद्धा हैं जो दुनिया के सबसे चरम स्थानों में रह सकते हैं। वे लगभग सभी देशों में ब्राजील के जंगल से हिमालय तक मौजूद हैं और इसकी क्षमता है जमे हुए भूमि में खुद को दफनाना या मोटी घास में।

यद्यपि कुछ लोगों के पास पालतू जानवर के रूप में बिच्छियां होती हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि अगर हम इन नमूनों में से किसी एक का उपयोग करते हैं तो हमें सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, उनमें से कुछ संरक्षित प्रजातियां हैं ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी उत्पत्ति आवश्यक हो।

बिच्छू

बल्ला

दुनिया के सभी प्राणियों में बल्ले विशेष हैं, क्योंकि वे हैं उड़ने वाले एकमात्र स्तनधारी . और हालांकि वे अपने पंखों का विस्तार करना पसंद करते हैं, वे पृथ्वी के नीचे समय का एक बड़ा हिस्सा बिताते हैं। इसके अलावा, वे रात्रिभोज हैं।

ये पंख वाले स्तनधारी अंटार्कटिका को छोड़कर लगभग हर महाद्वीप पर रहते हैं। जंगली वातावरण चमगादड़ में भूमिगत मीडिया में रहते हैं , साथ ही, चट्टान या पेड़ की किसी भी दरार को वे पाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, वे सिर्फ कुछ में दफनाया जाना पसंद है।

बल्ला

चींटियों

iquest- कौन नहीं जानता कि चींटियों को पृथ्वी के नीचे कितना आनंद मिलता है? वे हैं भूमिगत वास्तुकला में विशेषज्ञ , इसलिए, वे उपचुनाव के नीचे जटिल शहरों को विकसित कर सकते हैं।

जब आप किसी भी इलाके में "लगभग" चलते हैं, क्योंकि हां, चींटियां हर जगह हैं, कल्पना करें कि हमारे कदमों के तहत लाखों चींटियों का जीवन उनकी प्रजातियों की रक्षा करने और उनकी बहुमूल्य आवास को मजबूत करने के लिए काम करता है iexcl- वे एक असली सेना हैं!

चींटियों

गुलाबी आर्मडिलो

दुनिया में सबसे दुर्लभ स्तनधारियों में से एक गुलाबी आर्मडिलो और सबसे निविदा में से एक भी। यह उल्लेखनीय है कि यह 7 से 10 सेमी के बीच मापने वाला सबसे छोटा है, जो इसे हाथ में फिट करता है।

वे इतने गुलाबी और नाजुक हैं, लेकिन साथ ही साथ पूरे नवजात शिशु के रूप में भी मजबूत होते हैं। वे रात में बहुत सक्रिय हैं, और अपना अधिकांश समय बिताते हैं अंडरवर्ल्ड का दौरा जहां वे महान चपलता के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इस प्रकार का आर्मडिलो दक्षिण अमेरिका के लिए विशेष रूप से अर्जेंटीना के मध्य क्षेत्र से स्थानिक है।

गुलाबी आर्मडिलो

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पृथ्वी के नीचे रहने वाले पशु , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तुकू तुकू डी अटाकामातुकू तुकू डी अटाकामा
TunducoTunduco
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
विलुप्त जानवर: विशाल हिरणविलुप्त जानवर: विशाल हिरण
पृथ्वी बचपन की दिन की गतिविधियोंपृथ्वी बचपन की दिन की गतिविधियों
रेगिस्तान के जानवरोंरेगिस्तान के जानवरों
साउथ डकोटा की ब्लैक हिल्स में आकर्षणसाउथ डकोटा की ब्लैक हिल्स में आकर्षण
पेरिस में असामान्य स्थानोंपेरिस में असामान्य स्थानों
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
» » पृथ्वी के नीचे रहने वाले पशु
© 2022 TonMobis.com