पक्षियों और उनके आसपास के क्षेत्र

पहलुओं की एक बहुतायत के तहत, प्रत्येक पक्षी अपनी विशेषज्ञता दिखाता है - लेकिन कुछ और भी हैं विशेष दूसरों की तुलना में। यह शुरू होता है शिखर आकार : फिंच, बुलफिंच और लिनेट एक शंकु तरीके से शक्तिशाली चोटियों के पास हैं। उन प्रजातियों जो मुख्य रूप से कीड़े पर संगीत मच्छर जाल, उच्चारण या जबड़े-गिरने वाले ज़ारसेरोस पर रहते हैं, ठीक पिन की तरह चोटी होती है। उनके बजाय बदबूदार लेकिन मजबूत चोटियों, स्टार्क, ब्लैकबर्ड, आम थ्रेश और स्टारलिंग्स की शैली में, जमीन से गन्ने और अन्य कीड़ों को लेने के लिए उपयोग किया जाता है। दिन और रात रैप्टर, बेहद मांसाहारी, एक घुमावदार और तेज चोंच के मालिक हैं। सेरेटास में पतली चोंच भी होती है लेकिन जंजीर किनारों के साथ प्रदान की जाती है, जो उन्हें आसानी से मछली पकड़ने की अनुमति देती है।

इसी तरह, एक और दूसरी प्रजातियों के निवासियों के बीच मतभेद हैं : काले शिकायत की जरूरत है दलदलों और झाड़ियों प्लोवर समुद्र washerwomen के किनारे चाहते हैं, घास के मैदान hГєmedos-, के रूप में बढ़ई, washerwomen ГЎrboles- cascadeГ ± शिखर निश्चित रूप से धाराओं rГЎpido- लॉस Cerrillos आबादी वाले खोलने के लिए एक campiГ ± बारे में पेड़ों और झाड़ियों के- chiquiquualda, उच्च पहाड़। यहां तक ​​कि निकट से संबंधित, जुड़वां प्रजातियों रहते नहीं है इसलिए पूरी तरह से idГ © ntica- और asГ देखते हैं कि comГєn गाने वाला caГ ± averales रहता है, जबकि polГglota गाने वाला, पंखों के रंग एक ही स्वर यहाँ © एल, यह नेटटल, अनाज के मैदान और मोटी और नम की झाड़ियों के साथ आबादी वाले स्थानों में होता है।

पक्षी की प्रत्येक प्रजाति और, हकीकत में, सभी पौधे और सभी पशु जेनेरा, एक दूसरे से संबंधित जटिल तंत्र में संबंधित हैं भौतिक विनिमय चक्र . इसका उदाहरण खाद्य श्रृंखला में है।

सभी खाद्य श्रृंखलाओं का इंजन सूर्य है . यह पौधों के प्रकाश संश्लेषण के लिए आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति करता है। कार्बन डाइऑक्साइड और पानी, इस तरह से इलाज किया जाता है, वे स्टार्च (कार्बोहाइड्रेट) में परिवर्तित हो जाते हैं, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मनुष्य और सभी जानवरों के लिए भोजन के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए, पौधों को निर्माता कहा जाता है . क्लोरोफिल में निहित ग्लूकोज जड़ी-बूटियों के जानवरों द्वारा प्राप्त किया जाता है। इनमें से एक घोंघा हो सकता है, जिसे थोड़ी देर बाद नुकसान से भस्म कर दिया जाएगा, ताकि पोषण सिद्धांत फिर से बदल दिया जा सके। घायल स्पैरो का शिकार हो जाएगा, और यह गोशाक के पंजे के बीच होगा, जो बदले में एक दिन या दूसरे मर जाएगा।

कीड़े, बीटल और बैक्टीरिया की एक बड़ी संख्या जानवर के अवशेषों का ख्याल रखेगी . खनिज और पोषक तत्व जमीन पर और वहां से, पौधों की जड़ों तक जारी किए जाएंगे। खाद्य श्रृंखला एक बंद चक्र है, जिसमें सब कुछ संरक्षित है और सब कुछ फिर से काम किया जाता है। इस श्रृंखला में, अपशिष्ट समस्याओं के बिना विशाल परिवर्तन प्रक्रियाएं संभव हैं।




हैं, एक हाथ पर, फूड चेन मौलिक पदार्थों के लगातार regeneraciГіn अनुमति देते हैं, दूसरी ओर वे dГa की सुविधा अब एक tГіxico तत्व eliminaciГіn समृद्ध हासिल करना मुश्किल या उसके Гєltimos लिंक ध्यान केंद्रित किया। यह मामला है कि, उदाहरण के लिए, पानी में, मनुष्यों के लिए हानिकारक सामग्री की सामग्री सांद्रता अभी भी कम है। acuГЎticas में विष aumentarГЎ की राशि और serГЎ अधिक से अधिक लंबी mГЎs पौधों या रहने वाले प्राप्तकर्ता के जीवन के बाद से प्रभावित sГіlo पदार्थ धीरे-धीरे eliminarГЎ है। इन पौधों पर खिलने वाली मछली लगातार विषाक्त पदार्थ की कुछ मात्रा में प्रवेश करेगी।

ऐसे जानवरों के साथ ऐसा ही होगा जो ऐसी मछली को भस्म करते हैं। वे उस महत्व के जहर की खुराक से बचने में सक्षम हैं क्योंकि वे खाए गए जानवरों से शारीरिक रूप से बड़े होते हैं। हालांकि, एक क्षण है जिसमें एक महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंच जाता है: या तो वे मर जाते हैं या वे निर्जलित होते हैं। यह शिकार के पक्षियों का मामला है: अंडे के पास प्राकृतिक मोटाई की कमी होती है और लड़की की पकड़ से पहले तोड़ती है। यूरोप में, बहुत पहले नहीं, यह पाया गया कि इस समस्या ने विशेष रूप से समुद्री ईगल, हॉक्स और पेरेग्रीन फाल्कन को प्रभावित किया। डीडीटी के निषेध के साथ स्थिति में काफी सुधार हुआ।

खाद्य श्रृंखलाओं की क्रिया का तंत्र बनाए रखने में मदद करता है पौधों और जानवरों के बीच जैविक संतुलन . ऐसा कोई जीवित नहीं है जो असीमित तरीके से बढ़ सकता है, क्योंकि उनमें से सभी विनियामक चक्र कहलाते हैं। आइए उदाहरण के लिए देखें: एक कुक्कुट प्रजातियां जितनी अधिक कीड़े पैदा होती हैं, उतनी ही तीव्रता से पुन: उत्पन्न होती है। नतीजा अधिक कीटाणुनाशक पक्षियों और भोजन की कमी है - पक्षियों में से कई भूख से मर जाते हैं या केवल नमूने की एक छोटी संख्या पैदा करते हैं। तो कीड़े कम दुश्मनों से परेशान होते हैं और अधिक से बेहतर पुनरुत्पादन करते हैं - पक्षियों के निपटारे में और अधिक भोजन होगा और वे अधिक अंडे डाल देंगे, और इसी तरह।

धरती में मौजूद एक बंद चक्र, न केवल पक्षियों के लिए, बल्कि सब्जी साम्राज्य और सभी जीवों के लिए, और यहां तक ​​कि मनुष्य के लिए भी, यह पानी का निरंतर संचलन है . एक दिन बाद, 875 000 मिलियन एम 3 समुद्र से वाष्पित हो गया, जो बारिश के रूप में समुद्र में 9 0% तक गिर गया। शेष 100 अरब क्लाउड जनों में परिवर्तित हो गए हैं, जब महाद्वीपों की तरफ बहते हुए, वहां मौजूद आर्द्रता की मदद से अधिक तीव्र हो जाते हैं। तब जो वर्षा होती है वह समुद्र में 40% तक बहती है - शेष भूजल के द्रव्यमान की आपूर्ति करती है, पौधों द्वारा अवशोषित होती है और फिर से वाष्पित होती है।

इस चक्र में निर्णायक चीज यह है कि बारिश, परिसंचरण और वाष्पीकरण संतुलन बनाए रखता है और दुनिया के सभी क्षेत्रों में समान रूप से आपूर्ति करता है। यदि इंटरेलेशन को ध्यान में नहीं रखा जाता है तो इंसान का हस्तक्षेप निराशाजनक होता है। पानी, कारण, उदाहरण के लिए, औद्योगिक उद्देश्यों के लिए निष्कर्षण, की बड़े पैमाने पर आबादी या फसल सिंचाई के लिए पीने के पानी उपलब्ध कराने के लिए निरंतर reducciГіn subterrГЎnea: वहाँ एक समस्या यह है कि mГЎs गंभीर पहलुओं हो रही है। जल पाठ्यक्रमों और उनके चैनलिंग का विनियमन एक अन्य कारण का प्रतिनिधित्व करता है। नदियों के प्रवाह को कम करने से इसकी गिरावट बढ़ जाती है। क्षरण का प्रभाव अपने बिस्तर को कमजोर कर रहा है, अधिक से अधिक गहराई से, बहुत जल्द, उत्कृष्ट पानी का स्तर तक पहुंच गया है। sequГa के मौसम में जब शिकार खिला केंद्रीय elГ © विद्युत पानी, बड़े पैमाने पर lГquida subterrГЎnea के सबसे बनाए रखने के लिए, और भी n acuГfero बुलाया © rГos semidry बेड में बहती है। आर्द्र क्षेत्रों और जंगलों को नष्ट कर दिया गया है - पक्षी मर जाते हैं.

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियोंसबसे छोटी उष्णकटिबंधीय पक्षियों
बिल्ली का शरीर विज्ञानबिल्ली का शरीर विज्ञान
पक्षियों की शीतकालीन भोजनपक्षियों की शीतकालीन भोजन
तोते की चोंच और चुनौतियों की देखभालतोते की चोंच और चुनौतियों की देखभाल
पक्षियों की उपस्थिति के लक्षणपक्षियों की उपस्थिति के लक्षण
पेरीक्विटो की मां के हमले से टूटी हुई चोंच हैपेरीक्विटो की मां के हमले से टूटी हुई चोंच है
एक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्साएक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्सा
मेरे चिकन में श्लेष्म से भरा शिखर हैमेरे चिकन में श्लेष्म से भरा शिखर है
एक बड्डी के पके हुए चोंच का इलाज कैसे करेंएक बड्डी के पके हुए चोंच का इलाज कैसे करें
कठफोड़वाकठफोड़वा
» » पक्षियों और उनके आसपास के क्षेत्र
© 2022 TonMobis.com