पक्षियों की शीतकालीन भोजन

क्या इसका सर्दियों में खाना फेंकने का मकसद है?

जानवर की सुरक्षा के दृष्टिकोण से, इसे प्रकृति और पक्षियों की सुरक्षा के आधुनिक मानदंडों के तहत माना जाता है, नहीं। दुर्भाग्य से, उस शीतकालीन भोजन में से केवल कुछ प्रजातियों का लाभ उठाएं जो उनके अस्तित्व को बिल्कुल खतरे में नहीं देखते हैं और जिनकी जिंदगी की स्थिति ठंड के मौसम में अनुकूलित होती है।

यदि इस समय उन्हें भोजन नहीं दिया जाता है, तो यह सच है कि इन जानवरों का एक उल्लेखनीय हिस्सा है वे भूख से मर जाएंगे . दूसरी ओर, यदि यह आपूर्ति की जाती है, तो वे और अधिक जीवित रहेंगे वयस्क पक्षियों , जो वसंत में क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए प्रतियोगिता में वृद्धि करेगा। प्रत्येक जोड़े को उनके युवा के लिए एक छोटा सा क्षेत्र उपलब्ध होगा और वे अधिक खाद्य असुरक्षा पर आरोप लगाएंगे। नतीजतन, यह परिणाम का परिणाम कम हो जाएगा अंडे.

कुल मिलाकर, इसलिए, शीतकालीन भोजन के योगदान के बावजूद, कोई नहीं है प्रजातियों को बढ़ाएं ज्यादातर मामलों में। इसके बजाए, एक प्राकृतिक चयन में बाधा आती है और जो लोग सामान्य परिस्थितियों में पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होते, वे अपने वंशानुगत पात्रों को प्रेषित कर सकते हैं।

अगर इसके अलावा, यह उन लाखों protecciГіn प्रकृति समर्पित कंपनियों के disposiciГіn को quedasen पक्षियों के लिए सर्दियों के भोजन पर सालाना खर्च, podrГa ejecuciГіn वित्तपोषित संकटग्रस्त प्रजाति के autГ © nticamente के लिए तत्काल उपाय।

हालांकि, हमें संतुष्ट होना चाहिए कि पक्षियों को सर्दियों में भोजन प्रदान किया जाता है क्योंकि यह हमारे बच्चों और किशोरों को उस पंखों वाली दुनिया के विशेष तरीके से चलाता है, और समस्याओं की समझ को समझने में सक्षम है प्रत्येक प्रजाति की सुरक्षा बढ़ाता है। उस आधार से शुरू, यहां कुछ व्यावहारिक संकेत दें।

भोजन कब दिया जाना चाहिए?

केवल जब मौसम प्रामाणिक रूप से विंट्री होता है - यानी, जब ठंढ लंबा होता है और बर्फ की एक बंद परत होती है। इसका उपयोग करने के लिए एक समय से पहले आहार का सेवन आमतौर पर आवश्यक नहीं है। पक्षियों को तुरंत कोई बिंदु मिलती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी स्थापना कितनी हाल ही में है, जहां उन्हें भोजन दिया जाता है और वे उन नजदीक को आकर्षित करते हैं जिन्होंने उन्हें लगभग स्वचालित तरीके से देखा है।

जब बर्फ पिघलता है और बर्फ गायब हो जाता है, तो भोजन दैनिक नहीं दिया जाएगा, लेकिन कई दिनों में दूरी पर . इस तरह जानवर अपने जीवन के लिए सामान्य खोज के लिए आदत बन जाते हैं।

बिछाने के समय (मुख्य रूप से अप्रैल से जुलाई के महीनों में) आपको किसी भी मामले में उन्हें भोजन प्रदान करने की ज़रूरत नहीं है . अधिकांश लड़कियां अभी तक मुश्किल पाचन के सब्जी आहार के साथ नहीं हो सकती हैं, और माता-पिता उन्हें प्रदान किए जाने वाले शीतकालीन भोजन में प्रवेश कर सकती हैं।

क्या खाद्य पदार्थ और किस प्रजाति के लिए?

जो लोग नरम खाद्य पदार्थ (larks, पेड़ लताओं, acentores, रॉबिन्स और tГєrdidos सहित मीर-) की जरूरत खाने जई, किशमिश और बारीक कटा हुआ फल, putrefacciГіn के प्रारंभिक चरण में पाया जा सकता है जो गिर गयी है। पक्षी ज्यादा जामुन सर्वल, Privet, saГєco, वन-संजली और Viburnum, जो ओ ± otoГ में एकत्र किया जा सकता है और सुखाने के लिए सराहना करते हैं। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें रोटी के टुकड़ों, आलू और पकाया चावल खिलाया जा सकता है, हालांकि उन्हें सिद्धांत रूप में देना आवश्यक नहीं है कोई नमकीन बात नहीं . रसोईघर से अन्य अवशेष फेंकने की सलाह नहीं दी जाती है।

granГvoras (भूरे, treecreepers, फिन्चेस, lГєganos, bullfinches और गौरैयों), asГ रूप picapinos चोटियों और तुर्की tГіrtolas अन्य काफी महंगा बीज के साथ सूरजमुखी के बीज, caГ ± amones और गेहूं अनाज पसंद करते हैं।

आटा बीटल लार्वा (टेनेब्रियानिड्स) पक्षियों और हॉक्सों के साथ-साथ नरम भोजन खाने वाले अधिकांश लोगों के लिए सबसे महंगा इलाज है।

चोटियों, हड़तालों और तरह treecreepers गोमांस तेल, जो किसी भी carnicerГa पर एक अपेक्षाकृत mГіdico मूल्य पर उपलब्ध है के साथ आते हैं, टाई ГЎrboles के ट्रंक के लिए स्ट्रिंग या तार का एक टुकड़ा के साथ के बाद © रों होता है। यदि इसे छोटे टुकड़ों में काटा जाता है और उपयुक्त कंटेनर में उबाल जाता है, तो यह लगभग पूरी तरह से तरल हो जाता है। यह तो जई चोकर या गुच्छे asГ वी शोरबा का एक प्रकार है कि जल्दी से एक बार आधा cГЎscara नारियल में डाल दिया solidifies एक कंटेनर या एक बॉक्स में, प्राप्त किया जाता है की समान मात्रा के साथ समृद्ध किया जा सकता है। स्वाभाविक रूप से, बीज को जोड़कर इस मिश्रण में सुधार किया जा सकता है।

तैयारी में लम्बाई के एक छोटे से हिस्से का उपयोग करके, एक दानेदार, ढीला द्रव्यमान बनता है, फैलाने के लिए फ़ीड से अधिक उपयुक्त होता है। इस घटना में कि वर्ष के पहले से ही उन्नत समय की एक पुनरावृत्ति है, यह भोजन आम रोपण और थ्रेश के लिए जमीन पर जमा किया जा सकता है जो पहले से ही अपने सर्दियों क्वार्टर से लौट आया है। परिस्थितियों despejarГЎ उद्यान साइट या algГєn हरी अंतरिक्ष में कहीं बर्फ को देखते हुए और इस जाँच proveerГЎ लगता है कम स्थिरता। जैसे ही हवा कड़ी मेहनत शुरू होती है, आपको करना होगा के बग़ैर काम करना , बेशक, के फर्श पर खाना फेंक दो चूंकि जीवाणु रोगों के प्रकोप एक बढ़ते खतरे हैं।

इस तरह के coots, हंस, कुछ कलहंस, बतख और Gavius-TAS रूप acuГЎticas प्रजातियों, बहुत ज्यादा मांग नहीं कर रहे हैं और सूखी रोटी और अनाज को स्वीकार (विशेष रूप से गेहूं, जई, और जौ maГz), सब्जियों और फलों। उनमें किसी भी तरह से नमक या मसाले नहीं होना चाहिए।

क्षेत्र के पक्षियों, जिनमें लार्क्स, बाजरा चिड़ियों, पार्ट्रिज और फिजेंट शामिल हैं, लगभग हमेशा जमीन पर भोजन की तलाश करते हैं। उन्हें अनाज स्क्रीनिंग से अनाज या अपशिष्ट के साथ खिलाया जा सकता है, जिसे छर्रों के रूप में जाना जाता है, जो प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है।

शिकार और किंगफिशर के दैनिक और रात के पक्षी निम्नलिखित खंड का उद्देश्य होंगे।

भोजन कैसे वितरित किया जाता है?

मुलायम फ़ीड पक्षियों और ग्रेनाइवर्स के लिए खिलाने वाले टोल बूथ कुछ प्रतिष्ठानों में खरीदे जा सकते हैं लेकिन आप उन्हें स्वयं भी बना सकते हैं। एक पुराना फल बॉक्स यह मूल संरचना का गठन कर सकता है, जिसमें केवल छत की कमी होगी। इसके अलावा, हवा के साथ बंद करना जरूरी है, जिसकी तरफ हवा सबसे कठिन है (मुख्य रूप से, पश्चिम का सामना करने वाला व्यक्ति) या एक विशेष कवर, प्रकार की छत का उपयोग करें।




सबसे सलाहकार, हालांकि, के रूप में निर्माण कर रहे हैं साइलो जो पक्षियों को फ़ीड को गंदे होने से रोकता है। अनाज और मुलायम भोजन, निश्चित रूप से मिश्रित हो सकते हैं और डाइनरों को एक साथ प्रस्तुत किया जा सकता है।

भोजन वितरित करने के लिए डिवाइस की नियुक्ति आपके द्वारा कल्पना की गई तरीके पर निर्भर करती है: आप कर सकते हैं एक शाखा से निलंबित
या ऐसी छत जो बालकनी को आश्रय देती है - मामले को देखते हुए, खिड़की के फ्रेम या घर की एक ही दीवार में तय किया जा सकता है।

जब आपके पास एक बगीचा है, तो फीडर एक में तय किए जाते हैं ГЎrbol , ध्रुव या तीन चौराहे वाले ध्रुवों के साथ तैयार खड़े हो जाओ। बिल्लियों के खतरे से बचने के लिए, ऊंचाई होना चाहिए 1.5 मीटर कम से कम जगह पक्षियों के लिए स्पष्ट और दृश्यमान होना चाहिए। यह वांछनीय है कि कुछ मीटर दूर झाड़ियों या पेड़ हैं जो उन्हें अन्य पक्षियों के किसी भी हमले से ढकने के लिए काम करते हैं।

वाटरफाउल के लिए निर्धारित भोजन जमा किया जाएगा नदी या झील के निकटता इसी भाग में, अभी भी बर्फ और किनारे के बगल में शामिल नहीं है। जब यह तीव्रता से घूमता है तो आपको छत के रूप में कुछ डालना पड़ता है। अगर पक्षी तुरंत इसे निगलने के लिए होता है, तो इसे पानी में फेंकना जरूरी है, अन्यथा तालाब एक अप्रभावी तरीके से मिट जाएगा।

यदि आप मैदान के पक्षियों के खिलाफ पार्ट्रिज की रक्षा करना चाहते हैं, तो एक तरह का भूमि भोजन का विस्तार करने के लिए, जिसे बिना किसी सुरक्षा के जमा किया जाएगा - आस-पास के बहुत सारे स्थान दिए जाएंगे पुआल और हौथर्न की शाखाओं का जहां भाग्य खतरे के मामले में आश्रय पा सकता है। इस प्रकार, केवल रुकने की हिम्मत होगी - अन्यथा वे कम से कम अनाज के साथ खत्म हो जाएंगे। इन भूमियों के लिए ब्रैम्बल्स या झाड़ियों के समूह के हेडगेरो की दक्षिणी ढलान भी अच्छी जगह है। आसपास के क्षेत्र में वे मौजूद नहीं होना चाहिए ГЎrboles जो शिकार के किसी भी पक्षी को डंठल की स्थिति के रूप में काम कर सकते हैं।

फिजेंट्स के मामले में, भोजन फैलाने के लिए आधार कुछ हद तक किसी भी हेज, पैलेसिस, कॉप्स या ढलान के बगल में रखा जाएगा। फ़ीड वितरित करने के लिए, लगभग 5 एम 2 के क्षेत्र की गणना की जाती है। वायुमंडलीय अक्षमता के खिलाफ सुरक्षा के रूप में बोर्डों या लकड़ी की छड़ से बने समान चौड़ाई से 2 से 3 मीटर लंबी छत के साथ कवर किया जाएगा फर शाखाएं
या पाइन उन्हें ठीक करने के लिए चार पदों का उपयोग किया जाता है। दो आगे 80 सेमी ऊंचे और पीछे वाले 40 सेमी होंगे, ताकि छत पीछे की तरफ झुकाए। पिछला भाग तख्ते और शाखाओं से पहुंच योग्य नहीं है। दूसरी ओर, पक्षों को केवल ब्रैम्बल्स और एफआईआर की छोटी शाखाओं के साथ कवर किया जाता है। इस तरह शिकार के पक्षी के किसी भी आक्रामकता को मुश्किल बना दिया जाता है, और साथ ही साथ फिजेंट को जमीन पर रहने वाले शिकारियों के संभावित आगमन के बारे में सतर्क रहने के लिए दिया जाता है। बेशक सामने दक्षिण की तरफ उन्मुख होना चाहिए।

के रूप में छर्रों या अपशिष्ट चलनी और अनाज का उपयोग alimentaciГіn कर सकते हैं, और एक ही समय शाहबलूत पर, beechnuts, blackcurrants, किशमिश, asГ के रूप में आलू, पत्तागोभी और चुकंदर पकाया tambiГ © n चोंच और सलाद। यहां, लगभग निश्चित रूप से, कुछ छोटे पक्षी आते हैं, विशेष रूप से grinders और मिलर चिड़ियों लिखते हैं। एक propГіsito तीतर की आजीविका, जिस तरह से यह है कि asiГЎtico मूल पक्षियों traГdas रोमनों द्वारा मध्य यूरोप थे द्वारा। उनकी गुणवत्ता में हम विदेशी जीवों को क्या कह सकते हैं, उन्हें वास्तव में और मदद की ज़रूरत नहीं है।

Raptors या शिकार के पक्षियों के लिए, जैसे कि केस्ट्रेल और buzzards, छोटे स्तनधारियों संकेतित हैं। आप कचरागृह अपशिष्ट की पेशकश कर सकते हैं, जो पहले एक जगह में उपलब्ध होगा बर्फ से साफ़ , कस्बों के बाहरी इलाके में।

इस उद्देश्य के लिए निर्धारित सतहों में विस्तार के कई वर्ग मीटर होंगे। बीफ मांस, इसकी कम वसा सामग्री के कारण, सूअरों की तुलना में अधिक उपयुक्त होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि बड़े टुकड़े तुरंत जमे हुए हैं, चाकू या कुल्हाड़ी के साथ अलग-अलग बिंदुओं पर उन्हें काटना बेहतर है ताकि पक्षी उन्हें अलग कर सकें। यदि आसपास के लोमड़ी हैं, तो मांस के टुकड़े तार से ढीले हिस्से में या एक स्पष्ट शाखा में बंधे जा सकते हैं।

किसी भी मामले में, बर्फ की मोटी परतें या बहुत तीव्र ठंड की उपस्थिति में इन प्रजातियों को केवल भोजन प्रदान किया जाना चाहिए।

हमने जो कहा है वह रात के राक्षसों (कठोर) के लिए मान्य है, जो मांसाहारी हैं। उन्हें पेश किया जा सकता है लाइव चूहों भूसे से भरे टब में, जो ठंडे रातों को गर्म रखा जा सकता है, उदाहरण के लिए, थर्मल प्लेट के साथ ताकि जानवर स्थिर न हों।

जंगल के तट पर, किसी भी palisade, शेड या स्थिर के बगल में, आप एक फावड़े की मदद से एक अंतरिक्ष की बर्फ को साफ़ कर सकते हैं। बाद में जमा सूखी घास और बहुतायत में अनाज फैलाने, चूहों जो एक बेवकूफ के रूप में काम करते हैं तुरंत आते हैं ताकि ये पक्षी उन्हें खा सकें।

किंगफिशर सबसे कठिन सर्दियों में 9 0% की मृत्यु दर में पीड़ित हैं। कहाँ इतनी दुर्लभ जीवित प्रजातियां एक धारा या तालाब एक भूसे टोकरी ± tamaГ के जीवित मछली या 3 से 6 सेंटीमीटर लंबी हो सकती है, उदाहरण के लिए, कांटेदार (gasterosteidos) युक्त में sumergirГЎ कर रहे हैं, और चिकनी , कार्प एग्ग्लिंग्स (साइप्रिनिड्स) इत्यादि। बेशक टोकरी के किनारे को सतह से निकलना पड़ता है ताकि मछली बच न सके। आधा मीटर, या ऊपर एक मीटर तक, एक शाखा तय की जाएगी जहां पक्षी आराम कर सकते हैं और शिकार पर झूठ बोल सकते हैं।

तो, यह कहकर, यह चीज़ वास्तव में अपेक्षाकृत सरल लगती है। एक से अधिक अवसरों पर बतख आपूर्ति के इस स्रोत के बारे में जानें और रात के बाद रात, वे टोकरी में जमा किए गए सामान को पकड़ते हैं। रैप्टर समर्थन के मामले में, चाहे दिन या रात, हमें मौजूदा स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार आगे बढ़ना चाहिए। इस कारण से, पक्षियों की सुरक्षा के लिए समर्पित संघों के संपर्क में रहना हमेशा सुविधाजनक होता है।

अन्य बिंदुओं पर विचार किया जाना चाहिए?

गंदगी, विच्छेदन के कारण, पक्षियों को खिलाने के लिए उपकरणों में जमा बनी हुई है, इसे समाप्त किया जाना चाहिए गर्म पानी , चूंकि यह अपने पंखों के बीच रोगजनक जीवों (साल्मोनेलास) के विकास की उत्पत्ति कर सकता है, और बड़े पैमाने पर मृत्यु दर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इस संबंध में, बड़े से अधिक छोटे फीडर का उपयोग करना बेहतर है।

यदि इन खिलाड़ियों में से एक में एक मृत पक्षी पाया जाता है, तो इसे तत्काल बंद कर दिया जाना चाहिए और एक कीटाणुनाशक और उबलते पानी से धोया जाना चाहिए।

यदि आप इसे फिर से फीडर के रूप में उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसकी पूर्ण स्वच्छता सुनिश्चित करनी होगी।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमारे पर्यावरण की समस्याग्रस्त जगहों में पक्षीहमारे पर्यावरण की समस्याग्रस्त जगहों में पक्षी
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
गैजेट्स के समस्याग्रस्त उत्पीड़नगैजेट्स के समस्याग्रस्त उत्पीड़न
स्पेन में फ्लेमिंगोस कहाँ रहते हैं?स्पेन में फ्लेमिंगोस कहाँ रहते हैं?
विदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिसविदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिस
स्ट्रीट उपनिवेशोंस्ट्रीट उपनिवेशों
शीतकालीन खुजली से बचने के लिए 6 त्वचा देखभाल युक्तियाँशीतकालीन खुजली से बचने के लिए 6 त्वचा देखभाल युक्तियाँ
रैप्टर की समस्यारैप्टर की समस्या
मधुमक्खी की पूरक आहारमधुमक्खी की पूरक आहार
पक्षियों के बीच संवाद कैसे करते हैं?पक्षियों के बीच संवाद कैसे करते हैं?
» » पक्षियों की शीतकालीन भोजन
© 2022 TonMobis.com