कठफोड़वा

कठफोड़वा

कठफोड़वा वे आदेश के एक विस्तारित परिवार हैं Piciformes, जिनमें से 218 प्रजातियां वर्तमान में जानी जाती हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मेडागास्कर के अलावा, लकड़ी के टुकड़े ग्रह के सभी जंगली अक्षांश में रहते हैं।

इसका आकार 20 से 59 सेमी के बीच है। उनके पास एक है इसकी चोंच के विशिष्ट आकार जो उन्हें पक्षियों की अन्य प्रजातियों के बीच अचूक बनाता है। उनके पास एक बहुत लंबी और चिपचिपा जीभ है जो एक क्रैनियल गुहा के अंदर coils। जब वह भोजन की तलाश करता है तो वह उस उछाल की मजबूती देता है जो वह ट्रंक को देता है।

यदि आप विषय पसंद करते हैं, तो विशेषज्ञों में पढ़ें लकड़ी के टुकड़ों के बारे में दिलचस्प दिलचस्प बातें:

आप में रुचि भी हो सकती है: पक्षियों के लिए समृद्धि
सूची

वुडपेकर्स ने इबेरियन प्रायद्वीप में धमकी दी

स्पेन और पुर्तगाल में लकड़ी के टुकड़े की 8 प्रजातियां हैं।

दो प्रजातियां बहुत खतरे में हैं। मध्यम चोटी , डेंडोक्रोपोस मेडियस, यह प्रायद्वीप में विलुप्त होने के गंभीर खतरे में से एक प्रजाति है। यह यूरोप और मध्य पूर्व में भी पाया जाता है।

अन्य खतरे वाली प्रजातियां कीमती हैं काला सीटी , Dryocopus मार्शियस, एक सुंदर काले लकड़ी का टुकड़ा और उसके सिर पर एक लाल ताला। यह एक बड़ी चिड़िया है जो 47 सेमी तक और 68 सेमी तक के पंखों के साथ मापती है। यह प्रायद्वीपीय लकड़ी के टुकड़ों में सबसे बड़ा है। इन पक्षियों की सावधानीपूर्वक निगरानी यह सुनिश्चित करने के लिए की जाती है कि वे अपनी आबादी तक पहुंचें। हम इसे आसन्न छवि में देख सकते हैं:

वुडपेकर्स ने इबेरियन प्रायद्वीप में धमकी दी

इबेरियन प्रायद्वीप के वुडपेकर

Iberian प्रायद्वीप में सौभाग्य से 6 और प्रजातियां हैं जिनकी प्रजातियों की चिंता कम है।

  • पिको पिकापिनोस , डेंडरोकोपोस प्रमुख, यह प्रायद्वीपीय woodpeckers के बीच सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। इसके शक्तिशाली चोंच और खाने के अपने व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए धन्यवाद, यह पक्षी कई जंगली निवासों के अनुकूल है। यह पहाड़ी जंगलों में, दोनों नदी के किनारे जंगलों में स्थापित किया गया है। अन्य प्रजातियों द्वारा खाए जाने वाले सामान्य लार्वा और जामुन के अलावा, यह पक्षी कीड़े, अंडे और अन्य पक्षियों के मुर्गियों पर निर्भर करता है। यह प्रजाति उत्तरी अफ्रीका और यूरेशिया भी आती है।
  • सफेद पीठ वाली चोंच , Decrocropos leucotos, यह प्रायद्वीप में कम जनसंख्या घनत्व वाली प्रजाति है। यह Pyrenean पर्वत श्रृंखला में स्थित है। यह पूरे यूरेशिया में भी पाया जाता है।
  • मामूली चोटी , डेंड्रोपोपोस नाबालिग, यह विभिन्न यूरोपीय लकड़ी के टुकड़ों में सबसे छोटी प्रजाति है। उत्तरी अफ्रीका और यूरेशिया में, यह प्रजातियां भी बढ़ती हैं।
  • wrynecks , जेनक्स टोरक्विला. गर्दन के साथ इसकी बड़ी लचीलापन और जब यह खतरे में पड़ता है तो यह एक अनोखा झटका है, जो इस प्रजाति के लक्षण हैं। वह पूरे अफ्रीका और यूरेशिया में भी रहता है।
  • असली सीटी , Picus viridis, यह इन प्रायद्वीपीय प्रजातियों में से एक लकड़ी का टुकड़ा है जो विस्तार कर रहा है, क्योंकि यह शहरी जंगली इलाकों में अनुकूल है।
  • Iberian सीटी , Picus sharpei, यह इबेरियन प्रायद्वीप के जंगलों के लिए स्थानिक है।



छवि में हम एक torceuellos देख सकते हैं:

इबेरियन प्रायद्वीप के वुडपेकर

कोलंबिया में वुडपेकर

कोलंबिया में, लकड़ी की लकड़ी की 4 प्रजातियों की सूची बनाई गई है। इन पक्षियों, उनके विशेष चोटियों के अलावा जो ड्रिल लकड़ी की सेवा करते हैं, उनकी पापी, अपर्याप्त उड़ान द्वारा विशेषता है। वे हवा में अपनी स्थिति को ऊपर उठाने के लिए झुकाते हैं, पंखों को उतरते हैं, और उठाने के तुरंत बाद फिर से शुरू करते हैं। एक और आम विशेषता उनकी पूंछ के पंखों की कठोरता है, जिसमें वे ट्रंक के खिलाफ दुबला हो जाते हैं ताकि उनमें अधिक बल हो।

  • ओक्स के बढ़ई , Melanerpes formicivuros, यह कोलंबिया में एक बहुत ही आम प्रजाति है। यह ओक्स, पाइंस और अनुक्रमों के जंगलों में रहता है। यह acorns, पाइन नट, फल और जामुन पर फ़ीड करता है। फ्लाई पर शिकार करने वाली विभिन्न कीड़ों के अलावा, और यदि यह जमीन पर उतरता है तो यह चींटियों पर फ़ीड करता है। ये पक्षी कभी-कभी शर्करा और ऊर्जावान साबुन पर खिलाने के लिए ट्रंक ड्रिल करते हैं। यह कई अन्य लकड़ी के टुकड़ों में एक आम प्रथा है। कभी-कभी वह छिपकलियों को खाता है। लेकिन चींटियों की उड़ान भोजन का एक प्रमुख स्रोत है।
  • freckled बुची , Chrysuptilus punctigula, यह एक छोटा सा लकड़ी का टुकड़ा है जो कभी-कभी मोटे बांस के डिब्बे में घोंसला खींचता है।
  • स्मोक्ड बढ़ई , Leuconotopicus fumigatus, यह मेक्सिको से अर्जेंटीना में वितरित किया जाता है। यह छोटा पक्षी एक असाधारण लिंग आयाम प्रस्तुत करता है, क्योंकि पुरुष पूरी तरह से काले साटन होते हैं - जबकि महिला भूरे रंग के होते हैं। 4 उप-प्रजातियां हैं।
  • असली बढ़ई या लाल nuqui, Colaptes melanochloros, यह मध्य अमेरिका से अर्जेंटीना तक रहता है। यह शहरी पार्कों के माध्यम से भी फैलता है।
कोलंबिया में वुडपेकर

अर्जेंटीना में वुडपेकर

अर्जेंटीना लकड़ी के टुकड़ों में बहुत समृद्ध है, क्योंकि इसमें 28 कैटलॉग प्रजातियां हैं। यहां हम आपको कुछ उदाहरण दिखाएंगे।

  • pitigüe या पिटियो बढ़ई, Colaptes pitius, यह अर्जेंटीना में सबसे व्यापक बढ़ई प्रजाति है। यह लगभग 32 सेमी का मापता है और इसका आवास जंगल में प्रवेश करने से परहेज करते हुए कम घनत्व वाले जंगल और जंगल परिधि है। केवल असाधारण रूप से यह ट्रंक के अंदर स्थापित है, जैसा कि ज्यादातर Piciformes के मामले में है। वह ravines, और खड़ी ढलानों में गहरे छेद खोदना पसंद करते हैं। यह कैक्टस में घोंसले भी ड्रिल करता है।
  • विशाल बढ़ई , Campephilus Magellanicus, वह चिली और अर्जेंटीना के एंडियन-पटागोनियन क्षेत्र में रहता है। यह 38 सेमी तक का है, और वजन 363 ग्राम है। मादाएं छोटी हैं। वर्ष 2012 को लोकतांत्रिक रूप से फ्यूजियंस द्वारा टियररा डेल फुएगो के प्रांतीय बर्ड के रूप में चुना गया था।
  • पीले कॉपेटे बढ़ई , सेलेस flavescens, यह एक पक्षी है जो अर्जेंटीना, ब्राजील और पराग्वे में रहता है। जंगल क्षेत्रों और savannas दोनों में रहता है। इसमें क्षेत्र के लिए अनुकूलित 3 उप-प्रजातियां हैं। उसके सिर पर एक अच्छा पीला पोम्पाडोर है। यह मूल रूप से टमाटर और अक्सर पेड़ों पर घोंसले पर फ़ीड करता है जिनमें अर्बोरियल टर्मिनेट माउंड होते हैं।

छवि में हम एक पीले crested woodpecker देख सकते हैं:

अर्जेंटीना में वुडपेकर

मेक्सिको में वुडपेकर

मेक्सिको में, अमेरिकी महाद्वीपों और इसके इथ्मस दोनों में, लकड़ी के टुकड़े की विविध प्रजातियां रहते हैं।

  • सुनहरा बढ़ई , Colaptes chrysoides, उन्हें कैलिफ़ोर्निया बढ़ई भी कहा जाता है। इसके वितरण में उत्तर पश्चिमी मेक्सिको और दक्षिणपश्चिम संयुक्त राज्य शामिल हैं। इसका आकार लगभग 2 9 सेमी है। यह युमा, सोनोरा और कोलोराडो रेगिस्तान के कुछ हिस्सों में भी रहता है - कैलिफ़ोर्निया प्रायद्वीप के क्षेत्रों में भी। यह अक्सर छेद में घोंसला है कि यह बड़े पैमाने पर खोदता है Saguaro कैक्टस . कैक्टस पक्षी द्वारा किए गए छेद के माध्यम से नमी कम करने के लिए, एक रस है कि लाइनों खोखले गुहा सख्त और waterproofing स्रावित करता है। इस प्रक्रिया को बुलाया जाता है saguaro बूट.
  • मैक्सिकन बीक , Dryobates scalaris, यह आमतौर पर कैक्टस में घोंसला भी करता है। यह उत्तरी अमेरिका से मध्य अमेरिका में रहता है। इसमें 9 उप-प्रजातियां हैं।
  • काला चेहरा बढ़ई , Melanerpes Pucherani, यह मेक्सिको से पेरू तक रहता है।
  • एरिजोना पीक , Leconoutopicus एरिजोना, दक्षिणी एरिजोना के मूल निवासी पक्षी है जो सोनोरन रेगिस्तान, मेक्सिको के पहाड़ी तलहटी में भी पाया जाता है। आपको 2 उप-प्रजातियां पहचानी जाती हैं।

छवि में हम एक मेक्सिकन चोटी देख सकते हैं:

मेक्सिको में वुडपेकर

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कठफोड़वा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पेन में वाइल्डकैट का वितरणस्पेन में वाइल्डकैट का वितरण
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
एक पालतू जानवर के रूप में मैकएक पालतू जानवर के रूप में मैक
स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियांस्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां
स्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशुस्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशु
लेमर निवासलेमर निवास
गिरगिट के प्रकारगिरगिट के प्रकार
» » कठफोड़वा
© 2022 TonMobis.com