सिग और जीपीएस की तुलना

ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम

एक जीपीएस एक तीन-भाग प्रणाली है, जिसमें पृथ्वी स्टेशनों की कक्षा में कम से कम 24 उपग्रह शामिल हैं, जमीन और जीपीएस रिसीवर पर निगरानी और नियंत्रण जो मोबाइल उच्च परिशुद्धता स्थलीय ग्रेड उपकरणों से जटिलता में भिन्न होता है जीपीएस। जीपीएस उपग्रह अपनी स्थिति और समय संचारित करते हैं, जिसे रिसीवर द्वारा प्राप्तकर्ता द्वारा स्थान और ऊंचाई निर्धारित करने के लिए व्याख्या किया जाता है।

भौगोलिक सूचना प्रणाली

एक जीआईएस में हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर होते हैं जो भौगोलिक स्थान पर संदर्भित डेटा को संग्रहीत करने, प्रसंस्करण और प्रदर्शित करने में सक्षम होते हैं। स्थानिक पैटर्न और संबंधों की जांच करने के लिए कई विषयों में एक जीआईएस का उपयोग किया जाता है, और निर्णय लेने के लिए इसकी उपयोगिता एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार के डेटा के बीच बातचीत का विश्लेषण करने की क्षमता से होती है।


जीपीएस और जीआईएस का एकीकरण


एक जीआईएस कई स्रोतों से संबंधित स्थानिक जानकारी का उपयोग करता है, जिसमें हवाई तस्वीरें, उपग्रह छवियां और एक जीपीएस शामिल है। इस तरह, जीआईएस विश्लेषण से ब्याज की विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए जीपीएस से एकत्रित डेटा का उपयोग जीआईएस में किया जा सकता है। जीआईएस कार्यक्षमता, जैसे पेपर और रोड परतों का उपयोग पोर्टेबल जीपीएस इकाइयों के उपयोगकर्ताओं के लिए स्थानिक संदर्भ प्रदान करने के लिए जीपीएस रिसीवर में भी किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एंटी-चोरी जीपीएस ट्रैकिंग कैसे काम करती है?एंटी-चोरी जीपीएस ट्रैकिंग कैसे काम करती है?
गार्मिन मैगेलन जीपीएस की तुलना कैसे करेंगार्मिन मैगेलन जीपीएस की तुलना कैसे करें
रीयल-टाइम ट्रैकिंग जासूस ट्रैकिंग जीपीएस ट्रैकिंग कैसे बनाएं,रीयल-टाइम ट्रैकिंग जासूस ट्रैकिंग जीपीएस ट्रैकिंग कैसे बनाएं,
एक लाइन ट्रैकर क्या है?एक लाइन ट्रैकर क्या है?
हार्मन कर्डन जीपीएस -300 विशेषताएंहार्मन कर्डन जीपीएस -300 विशेषताएं
सेना में जीपीएस का उपयोग कैसे करेंसेना में जीपीएस का उपयोग कैसे करें
एक जीपीएस रिसीवर के घटक क्या हैं?एक जीपीएस रिसीवर के घटक क्या हैं?
बोस के साथ संगत जीपीएस बोर्ड सिस्टम परबोस के साथ संगत जीपीएस बोर्ड सिस्टम पर
Avic डी 3 specAvic डी 3 spec
जीपीएस 155 विनिर्देशोंजीपीएस 155 विनिर्देशों
» » सिग और जीपीएस की तुलना
© 2022 TonMobis.com