आवश्यक तेल




जड़ी बूटियों, पत्तियों, फूलों और छाल के आवश्यक तेल सुगंधित और उपचारात्मक दोनों होते हैं। प्रत्येक तेल का अपना चिकित्सीय अरोमाथेरेपी होता है, इसलिए सीखना और समझना एक अच्छा विचार है।

अरोमाथेरेपी तेल बहुत केंद्रित है, इसलिए आपके आवेदन में केवल थोड़ी सी राशि होगी। सबसे लोकप्रिय तेलों के मूल्यों की पहचान करने के बाद आप तेलों को अधिक प्रभावी ढंग से चुन सकते हैं। और आप जिस स्वाद वाले तेल को भी पसंद करते हैं उसे चुनना न भूलें।

तुलसी एक अरोमाथेरेपी तेल है जो प्रेरणादायक और उत्थान दोनों है। इसमें ताजा, मसालेदार सुगंध है और धूप या जीरेनियम के साथ बहुत अच्छी तरह से फिट बैठता है। इसकी गुणों में एंटीसेप्टिक, एंटीड्रिप्रेसेंट, एनाल्जेसिक, एंटीस्पाज्मोडिक और उत्तेजक शामिल हैं। इसका उपयोग ब्रोंकाइटिस, सर्दी, कब्ज, कीट काटने, सिरदर्द, तंत्रिका तनाव, संधिशोथ, या साइनस भीड़ के लिए किया जा सकता है।

बर्गमोट एक स्वाद तेल है जो ताज़ा और उत्तेजक है। इसमें एक मसालेदार मीठा है और कैमोमाइल, लैवेंडर या जीरेनियम के साथ बहुत अच्छी तरह से फिट बैठता है। इसकी गुण एंटीसेप्टिक, एंटीड्रिप्रेसेंट और एंटीस्पाज्मोडिक हैं। इसका उपयोग फोड़े, मुँहासे, चिकन पॉक्स, ठंड घावों, ठंड घावों, सिस्टिटिस, मुंह में संक्रमण और गले में गले के लिए किया जा सकता है।

कैमोमाइल एक अरोमाथेरेपी तेल है जो सुखदायक और सुखदायक है। इसमें एक मीठा स्वाद है और लैवेंडर, जीरेनियम और बर्गमोट के साथ बहुत अच्छी तरह से अनुकूल है। इसकी गुण एंटीसेप्टिक, एनाल्जेसिक, जीवाणुरोधी, और पाचन उत्तेजक हैं। मुँहासे, बुलबुला, बुलबुले, कोलाइटिस, अवसाद, प्राप्त, सिरदर्द, आईबीएस, तंत्रिका, तंत्रिका तनाव, और संधिशोथ के लिए इसका इस्तेमाल करें।

धूप एक अरोमाथेरेपी तेल है जो आराम और उत्तेजक है। इसमें एक मीठा, गर्म और लैवेंडर, गुलाब और नेरोली के साथ बहुत अच्छी तरह से फिट बैठता है। इसकी गुणों में एनाल्जेसिक, एंटी-भड़काऊ, एंटीड्रिप्रेसेंट, एंटीसेप्टिक, प्रत्यारोपण शामिल हैं। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सर्दी, घाव भरने, तंत्रिका तनाव, श्वसन और त्वचा देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल करें,

जैस्मीन एक स्वाद का तेल है जो गर्म और पुष्पशील तेलों के साथ अच्छी तरह से काम करता है जो एक गर्म पुष्प सुगंध के साथ सुखदायक और आराम कर रहा है। इसकी गुण एंटीड्रिप्रेसेंट, एंटीसेप्टिक और एंटीस्पाज्मोडिक हैं। चिंता, खांसी, सिरदर्द, मानसिक तनाव, या सूखी त्वचा के लिए उपयोग करें।

Citronella एक अरोमाथेरेपी तेल है जो एक मीठे नींबू सुगंध के साथ ताज़ा और ताकतवर है। यह पूरी तरह से देवदार लकड़ी, लैवेंडर और तुलसी के साथ जोड़ती है। इसकी गुण एंटीसेप्टिक और मूत्रवर्धक हैं। इसका उपयोग पेटी, थकान, मांसपेशी दर्द और तनाव के लिए किया जाता है।

नेरोली एक स्वाद का तेल है जो आराम कर रहा है और इसमें एक ताज़ा फूलों की सुगंध है जो लैवेंडर, कैमोमाइल या चंदन के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करती है। इसकी गुण एंटीस्पाज्मोडिक, शामक और एंटीड्रिप्रेसेंट हैं। अवसाद, शुष्क या संवेदनशील त्वचा, आईबीएस, सिरदर्द, तंत्रिका तनाव, तनाव और आतंक हमलों के लिए उपयोग करें।

ऑरेंज एक स्वाद का तेल है जो ताजा नींबू सुगंध के साथ ताज़ा और आराम कर रहा है, जो लैवेंडर और धूप के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करता है। इसकी गुण एंटीड्रिप्रेसेंट, एंटीस्पाज्मोडिक, डिटोक्सिफाइंग, टॉनिक और शामक हैं। चिंता, सेल्युलाईट, अवसाद, पाचन समस्याओं, शुष्क त्वचा, बुढ़ापे त्वचा, अनिद्रा, मांसपेशियों में दर्द और तनाव के लिए उपयोग करें।

पैचौली एक अरोमाथेरेपी तेल है जो अपनी मीठी मसालेदार वुडी सुगंध से आराम करता है। यह लैवेंडर और नेरोली के साथ अच्छी तरह से जोड़ता है। इसकी गुण अस्थिर, शामक और विरोधी भड़काऊ हैं। चिंता, क्रैक स्कीइंग, अवसाद, एक्जिमा, स्कार्फिंग, और द्रव प्रतिधारण के लिए उपयोग करें।

अरोमाथेरेपी तेल के कई अन्य आवश्यक तेल हैं और कोई अच्छा या बुरा नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि आप एक या अपनी पसंद का चयन कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
इत्र के स्वास्थ्य जोखिमइत्र के स्वास्थ्य जोखिम
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्तिअरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?धुंध अरोमाथेरेपी के उपयोग क्या हैं?
अत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदेअत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदे
» » आवश्यक तेल
© 2022 TonMobis.com