कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार

कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार

वर्तमान में हम जानते हैं कि साथी जानवर उत्कृष्टता, कुत्तों और बिल्लियों के समान हैं, जो कई बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील हैं जिन्हें हम मनुष्यों में भी देख सकते हैं। सौभाग्य से, यह बढ़ता ज्ञान एक पशु चिकित्सा दवा के कारण भी है जिसे विकसित, विकसित किया गया है और इस समय निदान और उपचार के कई साधन हैं।

हर 4 कुत्तों से बाहर मोटे तौर पर माना जाता है 1 कुत्तों में ट्यूमर की घटनाओं पर अध्ययन उनके जीवन के दौरान कैंसर के कुछ फार्म का विकास, इसलिए हम एक शर्त है कि पता होना चाहिए, ताकि यह चेतावनी दी जा सकती है और इलाज है जितनी जल्दी हो सके।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में हड्डी के कैंसर के लक्षण और उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में हड्डी का कैंसर

कुत्तों में हड्डी का कैंसर भी जाना जाता है ऑस्टियो सार्कोमा , यह एक प्रकार का घातक ट्यूमर है जो यद्यपि यह हड्डी के ऊतक के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है, मुख्य रूप से निम्नलिखित संरचनाओं में पाया जाता है:

  • त्रिज्या का दूरस्थ क्षेत्र
  • Humerus के समीपवर्ती क्षेत्र
  • मादा का दूरस्थ क्षेत्र

ऑस्टियो सार्कोमा मुख्य रूप से बड़ी और विशाल नस्लों के कुत्तों को प्रभावित करता है जो एक में हैं मध्यम या उन्नत उम्र , रोटवेल्लर, सैन बर्नार्डो, जर्मन चरवाहे और ग्रेहाउंड कुत्ते विशेष रूप से इस रोगविज्ञान के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

कुत्तों में किसी अन्य प्रकार के कैंसर की तरह, ऑस्टियोसोर्मा को एक द्वारा विशेषता है कोशिकाओं का असामान्य प्रजनन . वास्तव में, हड्डी के कैंसर की मुख्य विशेषताओं में से एक रक्त प्रवाह के माध्यम से कैंसर कोशिकाओं का तेजी से प्रवास या मेटास्टेसिस है।

आम तौर पर हड्डी का कैंसर होता है फेफड़े के ऊतक में मेटास्टेसिस , दूसरी ओर, यह अजीब बात है कि पिछले कैंसर के मेटास्टेसिस के परिणामस्वरूप कैंसर की कोशिकाएं हड्डी के ऊतकों में पाई जाती हैं।

कुत्तों में हड्डी का कैंसर

कुत्तों में हड्डी के कैंसर के लक्षण

कैनाइन osteosarcoma में सबसे प्रमुख लक्षण हैं गतिशीलता का दर्द और नुकसान . इसके बाद, शारीरिक परीक्षा एक व्यापक व्यापक लक्षण प्रकट करेगी लेकिन मुख्य रूप से ऑस्टियोआर्टिकुलर स्तर पर केंद्रित है:

  • सूजन
  • दर्द
  • लैगड़ापन
  • नाक हेमोरेज
  • न्यूरोलॉजिकल संकेत
  • एक्सोफथल्मिया (आंखों के बाहर बहुत प्रक्षेपित)

सभी लक्षणों को उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सबसे विशिष्ट, जैसे कि न्यूरोलॉजिकल, केवल प्रभावित कंकाल क्षेत्र के आधार पर होते हैं।

कई अवसरों पर संदिग्ध फ्रैक्चर ओस्टियोसोर्को के निदान में देरी करता है पर्याप्त उपचार के कार्यान्वयन में देरी।

कुत्तों में हड्डी के कैंसर के लक्षण

कुत्तों में हड्डी के कैंसर का निदान

कैनाइन ऑस्टियोसोर्को का निदान मुख्य रूप से दो परीक्षणों के माध्यम से किया जाता है।

पहला एक ए के बारे में है छवि द्वारा नैदानिक . कुत्ते रोगसूचक क्षेत्र के एक रेडियोग्राफ़ के अधीन है, हड्डी के कैंसर के मामलों में नजर आएंगी, जो अस्थि विनाश नमूना क्षेत्रों और प्रसार के साथ दूसरों को, किसी दिए गए पैटर्न इस द्रोह की खासियत निम्नलिखित के साथ प्रभावित अस्थि ऊतक।




यदि रेडियोग्राफ एक ऑस्टियोसोर्कोमा का संदेह करता है, तो अंततः निदान को एक के माध्यम से पुष्टि की जानी चाहिए कोशिकाओं या कोशिकाओं का अध्ययन। ऐसा करने के लिए, बायोप्सी या ऊतक निष्कर्षण पहले किया जाना चाहिए। इस नमूने को प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी तकनीक ठीक सुई आकांक्षा है, क्योंकि यह दर्द रहित है और उसे sedation की आवश्यकता नहीं है।

बाद में नमूना माइक्रोस्कोप के तहत अध्ययन किया जाएगा कोशिकाओं की प्रकृति का पता लगाने और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वे कैंसरजन्य हैं और ऑस्टियोसोर्कोमा के विशिष्ट हैं।

कुत्तों में हड्डी के कैंसर का निदान

कुत्तों में हड्डी के कैंसर का उपचार

वर्तमान में पहली पंक्ति उपचार है प्रभावित अंग का विच्छेदन सहायक कीमोथेरेपी के साथ , फिर भी, इस बीमारी की वसूली के साथ कैनाइन ऑस्टियोसोर्को का उपचार भ्रमित नहीं होना चाहिए।

अगर केवल प्रभावित अंग विच्छेदन किया जाता है अस्तित्व, अगर विच्छेदन में कीमोथेरेपी अस्तित्व साथ संयोजन के रूप 12-18 महीने के बराबर किया जाता है,, 3 से 4 महीने है लेकिन लेकिन किसी भी मामले में जीवन प्रत्याशा एक स्वस्थ कुत्ते के समान नहीं है।

कुछ पशु चिकित्सा क्लीनिक विच्छेदन से बाहर निकलने लगते हैं और इसे एक के साथ प्रतिस्थापित करते हैं ग्राफ्टिंग तकनीक , जहां प्रभावित अस्थि ऊतक निकाल दिया जाता है, लेकिन हड्डी एक शव से अस्थि ऊतक ने ले ली है, हालांकि, यह भी रसायन चिकित्सा और जीवन प्रत्याशा के साथ पूरकता के बाद सर्जरी की आवश्यकता है आंकड़े ऊपर कहा गया है के समान है।

स्पष्ट रूप से पूर्वानुमान प्रत्येक विशिष्ट मामले पर निर्भर करेगा , कुत्ते की उम्र, निदान की तत्कालता और मेटास्टेसिस के संभावित अस्तित्व को ध्यान में रखते हुए।

कुत्तों में हड्डी के कैंसर का उपचार

उपद्रव और पूरक उपचार

प्रत्येक मामले में, उपचार के प्रकार का आकलन किया जाना चाहिए, इस मूल्यांकन को पशुचिकित्सा द्वारा सलाह दी जानी चाहिए लेकिन हमेशा मालिकों की इच्छाओं को ध्यान में रखना चाहिए।

कभी-कभी, पुराने कुत्तों में जिनके जीवन की गुणवत्ता हस्तक्षेप के बाद सुधार नहीं की जा रही है, सबसे अच्छा विकल्प है कि उपचारात्मक उपचार का चयन करना, यानी एक ऐसा उपचार है जो कैंसर को खत्म करने का लक्ष्य नहीं रखता है लेकिन लक्षणों की राहत.

किसी भी मामले में, महान दर्द से विशेषता पैथोलॉजी के चेहरे में, उपचार के दौरान इसका उपचार बहुत उपस्थित होना चाहिए। इसके लिए, उनका इस्तेमाल किया जा सकता है वैकल्पिक उपचार कैंसर वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथी का मामला है।

उपद्रव और पूरक उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ता जबड़े में एक हड्डी दिखाता हैएक कुत्ता जबड़े में एक हड्डी दिखाता है
कुत्तों में स्पोंडिलोसिस deformansकुत्तों में स्पोंडिलोसिस deformans
कुत्तों में त्वचा ट्यूमरकुत्तों में त्वचा ट्यूमर
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीकैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?
कुत्तों में हार्मोन ट्यूमरकुत्तों में हार्मोन ट्यूमर
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहीं
बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचारबिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com