मुँहासा और लक्षण के प्रकार




मुँहासे बाल follicles और मलबे ग्रंथियों की एक बीमारी है। मुँहासे की कुछ विशेषताओं में ब्लैकहेड, मुर्गी, सिस्ट, संक्रमण और कभी-कभी निशान शामिल होते हैं। मुँहासे अक्सर पुरुषों और महिलाओं दोनों में किशोरावस्था के दौरान होता है। यह युवावस्था में शुरू होता है और तेल की त्वचा वाले लोगों के लिए बदतर होता है। किशोरों में मुँहासे गंभीर हो सकते हैं और वयस्कों में हल्के से मध्यम हो सकते हैं। यह आमतौर पर चेहरे पर होता है, लेकिन यह गर्दन, छाती, पीठ और कंधों पर भी हो सकता है। मुँहासे के अधिकांश रूप विरासत और हार्मोनल समस्याओं का परिणाम हैं। और ज्यादातर मामलों में, आहार और स्वच्छता की कमी प्रकोप का कारण नहीं है।

मुँहासे के प्रकार

हालांकि सभी प्रकार के मुँहासे समान होते हैं, वैसे ही प्रत्येक प्रकार हमारे शरीर को प्रभावित करता है, एक व्यक्ति से दूसरे में अलग होता है। कॉमेडॉन को कॉल करने वाले डॉक्टरों की एक मूल चोट मुँहासे की शुरुआत है। कॉमेडो एक बड़ा बाल कूप है जो तेल और बैक्टीरिया से घिरा हुआ है। बैक्टीरिया त्वचा की सतह पर रहता है, लेकिन कभी-कभी वे छिद्रों के माध्यम से सतह के नीचे अपना रास्ता बनाते हैं। जब त्वचा अधिक तेल पैदा करती है, तो बैक्टीरिया कूप के अंदर बढ़ता है। यह एक ज्वलनशील प्रतिक्रिया का कारण बनता है क्योंकि आपका शरीर बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने की कोशिश करता है। इसके परिणामस्वरूप व्हाईटहेड अंत में बना है। मुँहासे के दो सामान्य प्रकार हैं: गैर भड़काऊ और सूजन।

गैर भड़काऊ मुँहासा गैर भड़काऊ मुँहासे के साथ, यह एक खुली या बंद मुहासा है: शब्द "बंद comedone" खामियों को दूर कूप त्वचा की सतह के नीचे बनी हुई है का मतलब है। इस प्रकार के मुँहासे के साथ, त्वचा के ऊपर छोटे सफेद धब्बे इस प्रकार के बंद कॉमेडोन में पाए जा सकते हैं। खुले कॉमेडो के साथ, यह छिद्रित कूप को बढ़ाता है और त्वचा की सतह के माध्यम से धक्का देता है। एक घाव जिसे रूपों को खुले कॉमेडो कहा जाता है। आमतौर पर, ये त्वचा पिग्मेंटेशन के गठन के कारण अंधेरे उपस्थिति होते हैं। इन्हें ब्लैकहेड के रूप में जाना जाता है।

सूजन मुँहासा सूजन मुँहासे के साथ, आप एक पापुले, पस्टूले या एक छाती है। एक शॉक गुलाबी के रूप में त्वचा पर एक पेपुल दिखाई देता है। यह प्रकृति में एक प्रस्ताव है और इसे सूजन और गैर-भड़काऊ घावों के बीच मध्यस्थ माना जाता है। पस्ट्यूल गोल सूजन घाव होते हैं जिनमें पुस होता है। ये पीले और सफेद केंद्र के साथ आधार पर लाल दिखाई देते हैं। सूजन सेबम की रासायनिक जलन के कारण सूजन होती है, जो मलबे ग्रंथियों द्वारा जारी तेल है। छाती बड़े घाव होते हैं जो पुस से भरे होते हैं। यह बहुत दर्दनाक और सूजन हो सकता है। छाती को आसपास की त्वचा में कॉमेडोन फैलाने और जीवाणु विकास के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से उत्पन्न किया जाता है। छाती अक्सर निशान छोड़ सकते हैं।

लक्षण

मुँहासे का सबसे आम लक्षण त्वचा पर पुनरावर्ती और लगातार लाल धब्बे है जो मुर्गियों के रूप में जाना जाता है। मुंह अक्सर सूजन हो जाते हैं और पुस से भर जाते हैं। मुंह, काली, छाती, पस्ट्यूल, आदि मुँहासे हो सकता है कि विभिन्न तरीके हैं। प्रत्येक प्रकार को समझकर, आप अपने डॉक्टर के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं और उपचार के तरीके को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज
मुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनेंमुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनें
मुँहासा त्वचा देखभालमुँहासा त्वचा देखभाल
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्पमुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्प
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
» » मुँहासा और लक्षण के प्रकार
© 2022 TonMobis.com