मुँहासे का इलाज क्या आपको पता है मुँहासे क्या है?




मुँहासे सबसे आम त्वचा रोगों में से एक है जो त्वचा के नुकसान का कारण बन सकती है। मुँहासे न केवल त्वचा को डिफिगर कर सकता है, बल्कि यह रोगी के मनोविज्ञान को भी प्रभावित करता है। मुँहासा त्वचा छिद्रों से शुरू होता है मुँहासे चरणों में विकसित होता है। आइए और जानें।

-मुँहासे मुँहासे के पहले चरण के विकास में आमतौर पर त्वचा के छिद्रित छिद्रों के कारण मुर्गियों और काले रंग के रूप में शुरू होता है। ब्लैक डॉट्स को ओपन कॉमेडोन भी कहा जाता है और सफेद बिंदुओं को बंद कॉमेडोन कहा जाता है। काले और सफेद मुँहासे के पहले चरण के अंक हैं। दूसरा चरण मुंह या मुर्गी है। क्या आप चिकित्सकीय रूप से पैपुल्स और पस्ट्यूल के रूप में जाना जाता है? मुँहासे सूजन हो जाने पर मुंह बनते हैं। कुछ लोग नोड्यूल और सिस्ट नामक बहुत बड़े मुँहासे से ग्रस्त हैं। यह मुँहासे के बहुत बड़े और गहरे गांठ है।

जहां मुँहासा विकसित होता है मुँहासे शरीर के सभी हिस्सों में विकसित होता है जहां मलबेदार ग्रंथियां पाई जाती हैं। त्वचा सेबम नामक एक तेल पदार्थ पैदा करता है। सेबम स्नेहक ग्रंथियों द्वारा उत्पादित किया जाता है। इन ग्रंथियों की बाधा के साथ, मुँहासा विकसित होता है। मलबेदार ग्रंथियां बाल follicles से जुड़ी हुई हैं और साइट मुख्य रूप से - चेहरे, गर्दन, छाती, पीठ, कंधे, गर्दन और ऊपरी बाहों हैं। तो आप इन सभी साइटों पर मुँहासे पाने की उम्मीद कर सकते हैं। चेहरा मुँहासे के लिए एकमात्र जगह नहीं है।

मुँहासे कौन हो जाता है - किसी भी अंग मुँहासे हो सकता है। हालांकि अधिकांश किशोर मुँहासे से पीड़ित हैं। यह तीस, चालीस या उससे अधिक उम्र के वृद्धावस्था समूहों में हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपको अपने किशोरावस्था के दौरान मुँहासे नहीं मिला है, तो भी आप इसे भविष्य में प्राप्त कर सकते हैं।

हमें मुँहासे के बारे में चिंता क्यों करनी चाहिए - मुँहासे त्वचा को स्थायी रूप से डिफिगर कर सकता है। यह बहुत मानसिक तनाव का कारण बनता है और उपस्थिति को खराब करने के विश्वास को प्रभावित करता है। यद्यपि मुँहासे कुछ वर्षों में दवा के बिना मिट सकता है, उपचार मुँहासे को जल्दी से ठीक कर सकता है और इस परेशान बीमारी को रोक सकता है।

यह आलेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह आलेख डॉक्टर की सलाह नहीं है और पेशेवर चिकित्सा सलाह के लिए एक विकल्प नहीं है। कृपया, अपनी चिकित्सा समस्या के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इस आलेख में दिए गए किसी भी टिप का पालन करें। लेखक इस आलेख से प्राप्त जानकारी से होने वाले किसी भी परिणाम या क्षति के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनेंमुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनें
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
मुँहासे वल्गारिस को समझनामुँहासे वल्गारिस को समझना
आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
त्वरित राहत के लिए मुँहासे मुँहासा उपचारत्वरित राहत के लिए मुँहासे मुँहासा उपचार
मुँहासे का इलाज करने का नया तरीकामुँहासे का इलाज करने का नया तरीका
मुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकारमुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकार
» » मुँहासे का इलाज क्या आपको पता है मुँहासे क्या है?
© 2022 TonMobis.com