हाइपोथायरायडिज्म

हाइपोथायरायडिज्म को थायराइड ग्रंथि के स्राव या हार्मोनल क्रिया की कमी के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो विभिन्न अंगों के चयापचय और कार्य को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

यह सेलुलर चयापचय गतिविधि में सामान्यीकृत कमी से विशेषता है और जन्मजात या अधिग्रहित हो सकता है, उत्तरार्द्ध अधिक बार होता है।

यह कुत्तों में एक बहुत ही आम बीमारी है और बिल्लियों में शायद ही कभी निदान किया जाता है। दौड़ के संबंध में, इसे मध्यम और बड़े में ढूंढना अधिक आम है। उनमें से कुछ गोल्डन रेट्रिवर, आयरिश सेटर, ग्रेट डेन, एरेडेल टेरियर हैं। इसके अलावा दासचंद, कॉकर, पूडल और बॉक्सर।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस बीमारी के लक्षण इसकी शुरुआत से इसका इलाज करने में सक्षम हैं।
सबसे अधिक बार में हैं: सुस्ती, निष्क्रियता, वजन बढ़ाना, अलगाव (बालों के झड़ने), कमजोर कोट, आवर्ती त्वचा संक्रमण, ठंडा असहिष्णुता, त्वचा फ्लेकिंग और हाइपरपीग्मेंटेड।

कई संकेत त्वचाविज्ञान मूल के हैं, और इनके भीतर, विशेष रूप से खाद और seborrhea 60% मामलों में दिखाई देते हैं। प्रारंभ में, एलोपेसी स्थानीय और विषम होते हैं, खासतौर पर पीठ और पूंछ पर। जब बीमारी बढ़ती है, तो वे आमतौर पर सममित और द्विपक्षीय अल्पाइशिया के विशिष्ट पैटर्न को अपनाते हैं, जो जानवर के शरीर के तने में स्थित होते हैं। बालों को सूखा, सूखा, मोटा, भंगुर दिखाई देता है, गिरावट और छोटी नवीकरण में वृद्धि होती है। त्वचा मोटा और स्पंजी है, जो सिर और चरम सीमाओं में अधिक स्पष्ट गुना बना रही है। प्रजनन संकेत के रूप में, बांझपन की समस्याएं आम हैं।

न्यूरोमस्क्यूलर संकेतों में शामिल हैं: प्रगतिशील कमजोरी, कठोरता, प्रोप्रोसेप्टिव जागरूकता में कमी, मांसपेशियों की बर्बादी और बर्बाद

निदान:

· नैदानिक ​​परीक्षा: उपर्युक्त संकेतों और लक्षणों के परामर्श में पहचान के लिए।

रक्त परीक्षण: एनीमिया और कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि के चित्रों को ढूंढना आम बात है। बेसल थायराइड हार्मोन का खुराक का अनुरोध किया जाएगा।

एक्स किरणें




त्वचा बायोप्सी।

थायराइड ऊतक बायोप्सी।

उपचार SODIUM LEVOTIROXIN (टी 4) के साथ पूरक है। प्रतिक्रिया के साक्ष्य तक प्रारंभिक खुराक प्रति दिन 2 बार होती है। इसके बाद, इसे दिन में 1 बार दवा दी जाती है।

हमारे पालतू जानवरों के दृष्टिकोण, गतिविधि और भूख में सुधार एक सप्ताह के भीतर मनाया जाएगा। त्वचीय परिवर्तन लगभग 4-6 सप्ताह में सुधार होगा। प्रजनन या नैदानिक ​​रोगजनक परिवर्तनों को हल करने के लिए कई महीनों के उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

बड़ा
इस प्रकार के उपचार के लिए स्थायी नियंत्रण की आवश्यकता होती है, क्योंकि खुराक में संशोधन की आवश्यकता मनाए गए परिणामों के अनुसार प्रस्तुत की जा सकती है।

यदि उपचार के 3 महीने बाद कोई सुधार नहीं है, तो निदान गलत हो सकता है।

हमेशा कुत्ते या बिल्ली के स्वास्थ्य के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना याद रखें, क्योंकि यह सही अनुवर्ती और आवश्यक संकेतों के मामले में आवश्यक संकेत देगा।

स्रोत: 5 मिनट में ब्लैकवेल का पशु चिकित्सा क्लिनिक (टिली स्मिथ)

https://webveterinaria.com

छवि: https://weheartit.com/entry/96885120

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचारकुत्तों में सेबोरिया - कारण और उपचार
कुत्तों में एक्ट्रोपियनकुत्तों में एक्ट्रोपियन
कुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारणकुत्तों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूहकैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
» » हाइपोथायरायडिज्म
© 2022 TonMobis.com