बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार

बिल्ली का बच्चा hyperthyroidism यह उन बीमारियों में से एक है, जो ज्यादातर मामलों में, ध्यान न दें, केवल तब प्रकट होता है जब बिल्ली के स्वास्थ्य को गंभीरता से समझौता किया जाता है।

यह एक बहुत आम पैथोलॉजी है, खासतौर पर बिल्लियों में जो 7 साल से अधिक हो गई है। अपने आप में यह घातक नहीं है, लेकिन इसमें जटिलताओं को शामिल किया गया है जो अपने कई महत्वपूर्ण अंगों पर हमला करके, बिल्ली के जीवन को खतरे में डाल देते हैं। यही कारण है कि ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है बिल्ली का बच्चा hyperthyroidism, लक्षण और उपचार . iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा hyperthyroidism क्या है?

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें 1 9 70 से ही दस्तावेज है। इसमें आम है बुजुर्ग बिल्लियों , खासतौर पर 10 साल से अधिक उम्र के लोगों में, सियामीज़ दौड़ में अधिक बार होता है।

इसमें जीव के परिवर्तन के कारण होता है थायराइड हार्मोन का अधिक उत्पादन (टी 3 और टी 4)। समय में पता चला, नियंत्रण और सुधार की उच्च संभावनाएं हैं, लेकिन अन्यथा, हार्मोन परिणाम के अत्यधिक स्राव के साथ जटिलताओं घातक बिल्ली के लिए

बिल्ली का बच्चा hyperthyroidism क्या है?

बिल्ली का बच्चा hyperthyroidism के कारण

हाइपरथायरायडिज्म का मुख्य कारण है थायराइड हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि , टी 3 और टी 4 दोनों। यह वृद्धि ज्यादातर मामलों में, किसी बीमारी से होने वाली बीमारी से होने वाली विकार के कारण होती है थायराइड लोब.

इसका कारण यह है कि, जैसे-जैसे लोब बढ़ते हैं, बीमारी का उत्पाद, हार्मोन शुरू होता है बड़ी मात्रा में secrete , पूरे जीव के संतुलन को प्रभावित करता है।

प्रभावित फेलिन के लगभग 10% में, बीमारी की उपस्थिति के कारण होता है कार्सिनोमा (कैंसरजन्य द्रव्यमान), जिस स्थिति में सुधार के लिए पूर्वानुमान कम हो जाता है।

बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

हाइपरथायरायडिज्म की समस्याओं में से एक यह है कि, ज्यादातर मामलों में, बीमारी का कोई स्पष्ट संकेत नहीं है , ये प्रकट होने लगते हैं जब पैथोलॉजी पहले ही उन्नत हो चुकी है। इससे किसी भी असामान्यता के प्रति सतर्क रहना आवश्यक हो जाता है व्यवहार और आदतों समय में इस या किसी अन्य बीमारी का पता लगाने के लिए, अपनी बिल्ली का।

आम तौर पर, बिल्ली के मालिक को पता चलता है कि कुछ गलत है जब वह नोटिस करता है कि उसका साथी भोजन की एक ही या अधिक मात्रा में खाता है, लेकिन एक स्पष्ट दिखाता है वजन घटाने.

इसके साथ में है अन्य खतरनाक संकेत , जैसा कि वे हैं:

  • पुरानी दस्त
  • मंदी
  • सक्रियता
  • घबराहट या अत्यधिक व्यवहार
  • अक्सर उल्टी
  • कूदने में असमर्थता
  • ताकत का नुकसान
  • उपेक्षित और गठबंधन मैटल
  • अतालता
  • दमा
  • भटकाव
  • आक्रामकता
  • असामान्य रात्रिभोज vocalizations



ये लक्षण अचानक प्रकट नहीं होते हैं या सभी एक साथ दिखाई देते हैं, बल्कि वे एक में दिखाई देते हैं प्रगतिशील , इसलिए यदि इसे उपेक्षित किया गया है तो यह संभव है कि उन्हें अनदेखा कर दिया जाए।

थायरॉइड के स्राव को बढ़ाकर, गुर्दा समारोह सीधे प्रभावित है, तो ए गुर्दे की विफलता बिल्ली का जीवन खतरे में डालने से यह सबसे बड़ा खतरा है।

बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

निदान कैसे किया जाता है?

सिद्धांत रूप में, थायराइड लोब का आकार परिवर्तन आमतौर पर केवल ध्यान देने योग्य होता है बिल्ली की गर्दन महसूस करो . यह, ज़ाहिर है, हाइपरथायरायडिज्म का एक निश्चित निदान देने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, न ही इस संकेत की अनुपस्थिति का मतलब है कि बिल्ली का बच्चा रोग से पीड़ित नहीं है।

सुनिश्चित करने के लिए, विभिन्न चिकित्सा परीक्षण आवश्यक हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ए पूरा रक्त परीक्षण , जिसमें आप न केवल सफेद रक्त कोशिकाओं की स्थिति और सामान्य रूप से बिल्ली के भोजन के स्वास्थ्य की सराहना कर सकते हैं, बल्कि यकृत एंजाइमों के स्तर (गुर्दे की समस्या का पता लगाने के लिए आवश्यक) की भी सराहना कर सकते हैं।

इसके अलावा, ए इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम दिल की समस्या की संभावना का मूल्यांकन करने के लिए, जैसे एरिथिमिया और टैचिर्डिया।

बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म का उपचार

जब अध्ययन का नतीजा फेलीन हाइपरथायरायडिज्म के लिए सकारात्मक दिखाता है, तो वहां हैं 3 प्रकार के उपचार अनुशंसित। प्रत्येक की पसंद न केवल आपके निवास के देश पर निर्भर करती है, क्योंकि उनमें से एक दुनिया भर में उपलब्ध नहीं है, बल्कि बिल्ली की आयु, वजन और स्वास्थ्य स्थिति, साथ ही यकृत जटिलताओं की संभावना या दिल:

  1. पहला विकल्प है एंटी-थायराइड दवाओं का प्रशासन करें , उपचार जो जीवन के लिए लागू किया जाना चाहिए। विकल्प उपचारात्मक नहीं है, क्योंकि यह समस्या के स्रोत को खत्म नहीं करता है, लेकिन यह थायराइड हार्मोन के स्तर को स्थिर रखता है। यह संभव है कि दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए खुराक की समीक्षा करने के लिए हर 3 महीने में पशु चिकित्सा समीक्षा की सिफारिश की जाती है और यदि आवश्यक हो तो इसे समायोजित करें।
  2. दूसरा विकल्प ए है thyroidectomy , जो थायरॉइड को हटाने से ज्यादा कुछ नहीं है। यह उपाय आमतौर पर अधिकतर समस्या को समाप्त करता है, हालांकि काफी अधिक मृत्यु दर जोखिम है। आम तौर पर, सक्रिय सिद्धांतों के साथ एक चिकित्सा लागू होती है और फिर सर्जरी का उपयोग किया जाता है, क्योंकि इस तरह उपचार की घातकता कम हो जाती है। यदि बिल्ली यकृत रोग या मधुमेह से पीड़ित है तो यह समाधान नहीं चुना जाना चाहिए।
  3. आखिरी संभावना एक उपचार का उपयोग कर आवेदन है रेडियोधर्मी आयोडीन , जिसे सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। हालांकि, यह सभी देशों में उपलब्ध नहीं है, क्योंकि इसमें पालतू जानवरों के लिए परमाणु दवा केंद्र नहीं हैं।

रेडियोधर्मी आयोडीन के साथ ऊतक जो असामान्य रूप से उगाया जाता है, हटा दिया जाता है, थायराइड ग्रंथि को बरकरार रखा जाता है, और हार्मोन के स्राव के स्तर को कम करता है। उपचार subcutaneously प्रशासित है और यह किसी भी जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करता है - इसके अलावा, 10% से कम रोगियों को दूसरी खुराक की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि यह अत्यधिक प्रभावी है।

इन उपचारों में से प्रत्येक को लागू करने के पेशेवर और विपक्ष हैं, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श आप बिल्ली के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प पा सकते हैं।

बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचारबिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
आपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षाआपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षा
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचारबिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
» » बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com