प्रोपोलिस या प्रोपोलिस

प्रिपोलिस जंगली पेड़ और झाड़ियों का एक राक्षसी पदार्थ है, जो मधुमक्खियों को अपने छिद्र को प्लग करने के लिए निकालने के लिए निकाला जाता है और इसके भीतर बनने से संक्रमण के किसी भी प्रकार को रोकता है।

यह वनस्पति हरे, भूरा या यहां तक ​​कि लगभग काला है, इसकी वनस्पति उत्पत्ति के आधार पर। इसमें एक तेज स्वाद होता है, अक्सर कड़वा, और सुखद और मीठा गंध, ताकि जब जला दिया जाए, सुगंधित रेजिन की सुगंध निकालें।

मधुमक्खियों द्वारा बनाई गई यह पदार्थ प्राचीन काल से मनुष्य के लिए जाना जाता है . प्राचीन मिस्र के पुजारियों ने इसे अक्सर दवा के रूप में और शव के क्रीम और मलम के एक अभिन्न अंग के रूप में प्रयोग किया।

बाद में इसका इस्तेमाल ग्रीक लोगों द्वारा किया गया था, जिनके लिए हम «propГіleosВ» के नाम का श्रेय देते हैं: (प्रो जिसका अर्थ है «के सामने» और ध्रुवीय जिसका मतलब शहर है)।

अरिस्टाइड ने इसे अपने पशु इतिहास में उल्लेख किया है और इसे "त्वचा संक्रमण, घावों और suppurations के लिए उपाय" के रूप में माना जाता है।




गैलेन, उन्होंने अपने कार्यों में प्रैपोलिस का उल्लेख किया, और प्रसिद्ध फारसी डॉक्टर और दार्शनिक।

Xl शताब्दी में Avicenna, इंगित किया कि: «« तीर और कांटों की युक्तियों को खत्म करने के लिए गुणवत्ता है, vivifies, आसानी से साफ और दृढ़ता से नरम। »

इंकस ने इसका इस्तेमाल किया जब फेब्रियल संक्रमण की एक तस्वीर प्रस्तुत की गई और यूरोपीय महाद्वीप में इसे अठारहवीं और चौदहवीं शताब्दी में फ्रांसीसी द्वारा घावों के इलाज के लिए लागू किया गया था।

इसका अधिकतम उपयोग 1 9 00 तक, दक्षिण अफ्रीका में, संक्रमित घावों के उपचार और एक उपचार पदार्थ के रूप में बोअर के युद्ध के दौरान हुआ था। सदियों से इसका उपयोग बरकरार रखा गया है, आज तक कि जीवविज्ञान, मानव चिकित्सा और पशु चिकित्सा दवाओं के क्षेत्रों में प्रोप के आधार पर तैयारियों के उपयोग पर वैज्ञानिक अनुसंधान किया जा रहा है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों के सात जीवनबिल्लियों के सात जीवन
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
इत्र के स्वास्थ्य जोखिमइत्र के स्वास्थ्य जोखिम
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
शहद के प्रकारशहद के प्रकार
मधुमक्खी से शहदमधुमक्खी से शहद
ApitherapyApitherapy
मधुमक्खियों का इतिहासमधुमक्खियों का इतिहास
रॉसेटी तथ्योंरॉसेटी तथ्यों
» » प्रोपोलिस या प्रोपोलिस
© 2022 TonMobis.com