इत्र के स्वास्थ्य जोखिम




और "अच्छी तरह से यह ज्ञात है कि इत्र व्यापक रूप से मूड तरक्की या रॉयल्टी और आम लोगों के लिए एक जैसे द्वारा शारीरिक बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया था। यहां तक ​​कि फार्मासिस्ट, जो वनस्पति तेलों की उपचारात्मक गुणों इत्र में प्रयोग किया जाता पता था सुगंधित इन यौगिकों को अपने ग्राहकों की विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए लागू करते हैं।

पौधों के तेल के अलावा, रंग को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया गया है। यह किसी भी तरह से नहीं है कि एक महिला विभिन्न रंगों और बारीकियों के बीच एक विशेष रंग का पक्ष लेती है। कुछ रंग महिलाओं की कुछ विशेषताओं को प्रकट करते हैं, जिनका उपयोग तब उपचार उद्देश्यों के लिए किया जाता है। एक महिला और उसके इत्र की एक आश्वस्त इश्कबाज की बजाय एक गहन प्रेम कहानी है। परफ्यूम, जो महिला थी, उतनी ही अद्वितीय है और जारी रहेगी, वह इतनी अलग है और जारी रहेगी।

आजकल परफ्यूम कृत्रिम यौगिकों से बने होते हैं, हालांकि, वे पहले विभिन्न सरल प्रक्रियाओं से निकाले गए वनस्पति तेलों से तैयार किए गए थे। ये वनस्पति तेल अभी भी कुछ उच्च अंत परफ्यूम में उपयोग में हैं। सुगंध में उपयोग किए जाने वाले वनस्पति तेल मनुष्यों के सामान्य कल्याण पर लाभकारी प्रभाव के लिए जाने जाते हैं। वे एंटीमाइक्रोबायल, एंटीफंगल, एंटीपारासिटिक, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। उन्हें मजबूत एंटीसेप्टिक्स और कीटाणुशोधक भी कहा जाता है। इसलिए, जो लोग वनस्पति तेल के आधार पर इत्र का उपयोग करते हैं, वे शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले अन्य गुणों से भी लाभान्वित होते हैं।

बेसिल तेल अपने सुधार मनोदशा के लिए जाना जाता है, खासकर अवसाद के मामलों में। यह माइग्रेन और सिरदर्द से भी छुटकारा पा सकता है। पूर्वी देशों में तुलसी तेल के साथ इत्र का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। एक बहुत आम तेल जो व्यापक रूप से सुगंध में प्रयोग किया जाता है वह बर्गमोट तेल है। एक उत्कृष्ट कीट प्रतिरोधी होने के अलावा, लेकिन चिकनपॉक्स और ठंड घावों के लिए भी बेहद उपयोगी है। अल्कोहल या सामान्य नशा के अन्य रूपों के प्रभाव में रहने वाले लोगों को एक इत्र का एक पफ दिया जाता है जिसमें काली मिर्च का तेल होता है। इस तेल में एक मजबूत गंध है, और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह इन अर्ध-जागरूक लोगों को एक सुखद और सुगंधित वातावरण में चेतना तक पहुंचने में मदद करता है।

काली मिर्च वाले इत्र के तेल भी चोटों में उपयोग किए जाते हैं, जैसे परिसंचरण तेजी से उपचार में वृद्धि को बढ़ावा देता है। लौंग का तेल एंटीस्पाज्मोडिक, कारमेटिव, एंटीसेप्टिक, एंटी-एमैटिक एनाल्जेसिक के रूप में प्रयोग किया जाता है, और इसका व्यापक रूप से दंत चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। नीलगिरी तेल, चंदन के तेल, लैवेंडर तेल, थाइम तेल, सिरदर्द, सूजन, आराम और मामूली चोटों के लिए उपयोग किया जाता है। नींबू का तेल भी एंटी-तनाव और एंटीड्रिप्रेसेंट प्रभाव के लिए जाना जाता है। गुलाब का तेल, चमेली तेल, यलंग-यलंग तेल और चंदन के तेल का उपयोग आमतौर पर एफ़्रोडायसियस के रूप में किया जाता है। इत्र, इन तेलों का उपयोग इस तरह के उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है, विशेष रूप से घर्षण सुखों के लिए उपयोग किए जाने के अलावा।

समय के साथ, परफ्यूमर ने पाया है कि रंग इत्र की पसंद में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। परफ्यूमर और सुगंध सलाहकार अक्सर महिला की आंतरिक प्रकृति को निर्धारित करने के लिए रंग रोसेट परीक्षण का उपयोग करते हैं और गंध आदर्श रूप से केवल उनके लिए होती है। एक महिला को सात अलग-अलग रंग संयोजनों के बीच चयन करने के लिए कहा जाता है। यह पाया जाता है कि एक महिला जो लाल, नारंगी, पीला और पीला हरा संयोजन का चयन करती है, सामान्य रूप से बहिष्कृत, आशावादी, सकारात्मक और सक्रिय होती है। ताजा पुष्प सुगंध की आपकी पसंद सुगंधित नोट्स होगी। अगर एक महिला उसके जैसे नरम पेस्टल रंगों का फैसला करती है, तो वह आमतौर पर अंतर्निहित और विचारशील, ओरिएंटल परफ्यूम की तलाश में होती है। यदि कोई महिला नीली-काला या मऊ का फैसला करती है, तो वह आमतौर पर रहस्यमय व्यक्ति की ओर झुकती है और दुर्लभ इत्र और सुगंध की खोज में बहुत अंतर्मुखी होती है। इसी प्रकार, विभिन्न रंग संयोजनों के लिए, एक महिला के इत्र की पसंद, भले ही फल, पुष्प, साइप्रस इत्यादि निर्धारित किया जा सके।

हालांकि, प्रवृत्तियों के बारे में एक निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले और एक महिला की स्वाद लेते हुए, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भावनाएं, जीवनशैली, घटनाएं, खरीदारी की आदतें, और मौसम, महिला के निर्णय को प्रभावित करते हैं, एक इत्र खरीदते समय। उदाहरण के लिए, गर्म गर्मी पर, लगभग सभी महिलाएं, उनकी रंग प्राथमिकताओं के बावजूद, ताजा टकसाल अरोमा या समुद्री सुगंध चुनें। एक ही शीतकालीन दोपहर में, वही महिलाएं मॉस या पुष्प सुगंध जाने लगती हैं, और मानसून के दौरान, वे लगभग हमेशा अपने परफ्यूम के फल स्वाद पसंद करते हैं।

यह आलेख जीएनयू एफडीएल लाइसेंस के तहत है और इसे पूर्व लेखक प्राधिकरण के बिना वितरित किया जा सकता है। हालांकि लेख में उल्लिखित लेखक और सभी यूआरएल (लिंक) का नाम बनाए रखा जाएगा और जीवनी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए इत्र बनाने के लिए कैसेकुत्तों के लिए इत्र बनाने के लिए कैसे
ऑनलाइन परफ्यूम स्टोरऑनलाइन परफ्यूम स्टोर
बरबेरी इत्र - वांछनीय व्यक्तित्वबरबेरी इत्र - वांछनीय व्यक्तित्व
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
इत्र का उपयोग करने के लाभइत्र का उपयोग करने के लाभ
अपनी सुगंध बचाओ! अपने पसंदीदा इत्र की रक्षा के लिए बहुत आसान तरीके!अपनी सुगंध बचाओ! अपने पसंदीदा इत्र की रक्षा के लिए बहुत आसान तरीके!
अत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदेअत्यधिक सुगंधित सोया मोमबत्तियों का उपयोग करने के कुछ फायदे
एक आवश्यक तेल क्या है?एक आवश्यक तेल क्या है?
» » इत्र के स्वास्थ्य जोखिम
© 2022 TonMobis.com