लक्ष्यों को कैसे सेट करें और प्रभावी ढंग से निष्पादित करें

लक्ष्य निर्धारित करना सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। अधिकांश लोग व्यक्तिगत लक्ष्यों, शैक्षणिक लक्ष्यों, करियर लक्ष्यों या वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं। अन्य इन उद्देश्यों के संयोजन को परिभाषित कर सकते हैं। लक्ष्य निर्धारित करना भविष्य के लिए एक दृष्टि स्थापित करने में मदद करने के लिए एक मार्ग स्थापित करने में मदद करता है। यथार्थवादी उम्मीदों को सेट करें और आपको लक्ष्यों को सही तरीके से निष्पादित करने की योजना की आवश्यकता है, भले ही वे छोटे या दीर्घकालिक लक्ष्य हों। लक्ष्य निर्धारित करने और प्रभावी ढंग से निष्पादित करने के तरीके पर कुछ सुझाव दिए गए हैं।

विन्यास

शायद कारणों में से एक कारण है कि ज्यादातर लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं

उचित लक्ष्य यह है कि उन्हें रखना यथार्थवादी नहीं है। आपके करियर में लक्ष्य, वजन घटाने के लक्ष्यों और वित्तीय लक्ष्यों को एक ऐसे तरीके से स्थापित किया जाना चाहिए जो उचित और यथार्थवादी है। उन लक्ष्यों को निर्धारित करना जिनके लिए समय सीमा है, वे प्रतिकूल प्रतीत हो सकते हैं, लेकिन यह विधि अक्सर कई कारणों से उपयोगी होती है।

लॉक स्मार्ट "विधि" का उपयोग करके लक्ष्य निर्धारित करने की सिफारिश करता है, खासकर "विशिष्ट, मापनीय, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध"। अधिक विशेष रूप से, लक्ष्य, जितना अधिक संभावना है कि कोई व्यक्ति इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम हो। अधिकांश लोगों के लिए, यदि कोई लक्ष्य बहुत बड़ा है, तो उन्हें लक्ष्य तक पहुंचने में कठिनाई होती है।




जो लोग उचित लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करते हैं, उनके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय सीमा निर्धारित करना इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा प्रदान कर सकता है। कुछ लोग अपने जीवन में $ 1,000,000 बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और इससे उनके लिए एक अच्छी प्रेरणा मिल सकती है। अधिकांश भाग के लिए, हालांकि, एक महीने में $ 2,100 बनाने का लक्ष्य निर्धारित करना अधिक यथार्थवादी लग सकता है। उन लोगों के लिए जिनके पास 40 साल का काम है, अंतिम परिणाम (उदाहरण के लिए, कमाई में $ 1,000,000) तक पहुंचा जा सकता है जब $ 2,100 प्रति माह के लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं (उदाहरण के लिए, 1000000/40 (वर्ष) / 12 (महीने))।

784 588 741 784 588 741 कई लोगों के लिए वास्तविक प्रतिफल लक्ष्य है, यह लक्ष्य निर्धारित है, लेकिन बहुत कठिन इन उद्देश्यों को प्रभावी बनाने के लिए आसान है। कुछ लोगों को लगता है कि वे एक वार्षिक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और इस लक्ष्य को प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है, जबकि अन्य अवसरों की बहुत छोटी खिड़कियों की आवश्यकता है। उद्देश्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के तरीके सीखने का पहला कदम प्रेरणा को समझना है। जो लोग उनकी प्रेरणा को बढ़ावा जरूरत है, दैनिक स्थापित करने या साप्ताहिक लक्ष्यों मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक लक्ष्यों को तय करने से अधिक प्रभावी हो सकता है। 784 588 741 एक लक्ष्य स्थापित किया गया है, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने वाले कदमों का अगला कदम है। प्रति माह $ 2100 कमाने के लिए ऊपर दिए गए एक ही उदाहरण का उपयोग करके, अधिकांश लोगों को प्रति दिन लगभग 80 डॉलर की आय उत्पन्न करनी होगी। उन लोगों के लिए जो अल्पकालिक लक्ष्यों को पसंद करते हैं, एक दैनिक लाभ लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो उनके दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने की अधिक संभावना है। 784 588 741 अंत में, समीक्षा और परीक्षण के इस दैनिक लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रक्रिया। कई लोगों के लिए, दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने से आप यह साबित करने में भी सहायता कर सकते हैं कि लक्ष्य कितना यथार्थवादी है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति के पास $ 80 प्रति दिन कमाई करने का लक्ष्य है और यह पता चलता है कि पहले सप्ताह के दौरान वे प्रति दिन $ 20 कमाते हैं, तो यह स्पष्ट है कि उन्हें अपने लक्ष्य पर पुनर्विचार करने या उनकी रणनीति की समीक्षा करने की आवश्यकता है। जो प्रति दिन $ 100 कमाते हैं उन्हें एक और कठिन कार्य निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है।

कई लोगों के लिए उत्पादन लक्ष्यों का अर्थ केवल अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है जो करने के लिए प्रतिबद्धता है। दूसरों के लिए, इसका मतलब निरंतर वृद्धि है, और दूसरों के लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि प्रत्येक चरण के लिए दो कदम पीछे रहें। व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा को चलाने के बारे में सीखना लक्ष्यों के निर्माण और कार्य के पीछे असली रहस्य हो सकता है।

लक्ष्य सेटिंग और निष्पादन सभी के लिए अलग है, क्योंकि हर किसी के पास प्रेरणा या समान लक्ष्यों का समान स्तर नहीं है। लक्ष्य निर्धारित करने और प्रभावी ढंग से निष्पादित करने का तरीका जानें कि उपलब्धि के लिए व्यक्तिगत वचनबद्धता पर काफी हद तक निर्भर रहें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वजन को प्रभावी ढंग से कम करने के तरीके पर तरीकेवजन को प्रभावी ढंग से कम करने के तरीके पर तरीके
सभी महिलाओं के लिए सौंदर्य चालेंसभी महिलाओं के लिए सौंदर्य चालें
आपके शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन 3 दिनआपके शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन 3 दिन
बहुत महत्वाकांक्षी क्यों होना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता हैबहुत महत्वाकांक्षी क्यों होना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है
जब आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं तो क्या करेंजब आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं तो क्या करें
कार्यस्थल में यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना क्यों महत्वपूर्ण हैकार्यस्थल में यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना क्यों महत्वपूर्ण है
नौकरी साक्षात्कार में आपको जो काम करना चाहिए उससे संबंधित मुद्देनौकरी साक्षात्कार में आपको जो काम करना चाहिए उससे संबंधित मुद्दे
चूंकि आपकी सोच शैली आपके करियर में मदद या बाधा डाल सकती हैचूंकि आपकी सोच शैली आपके करियर में मदद या बाधा डाल सकती है
पाठ्यक्रम के लिए लक्ष्यों को कैसे लिखेंपाठ्यक्रम के लिए लक्ष्यों को कैसे लिखें
नेतृत्व कौशल कैसे विकसित करेंनेतृत्व कौशल कैसे विकसित करें
» » लक्ष्यों को कैसे सेट करें और प्रभावी ढंग से निष्पादित करें
© 2022 TonMobis.com