नेतृत्व कौशल कैसे विकसित करें

यहां तक ​​कि यदि नेतृत्व एक व्यापक, सर्वव्यापी विषय है, तो गिरावट सामग्री में प्रस्तुत की गई परिभाषाएं थोड़ा अलग प्रतिमान में हैं। अपनी पुस्तक में, "प्रभावी शैक्षणिक नेतृत्व के लिए 7 कदम", ईलेन मैकवान इस परिभाषा को बल देते हैं और विभिन्न लेंसों का अर्थ दिखाते हुए दूसरों के कार्यों को देखते हैं।

784 588 741 अपने क्रेडिट के लिए, पिछले 30 वर्षों में शिक्षा नेता की भूमिका के रूप में जाना जाने वाला मैकवान विकसित हुआ है। जबकि पिछली परिभाषाओं ने प्रशासनिक कार्यों (यानी कर्मियों, बजट) पर ध्यान केंद्रित किया है, सबसे वर्तमान परिभाषाओं में अधिक गहराई है।

Sergiovanni पिछले कुछ मॉडलों प्रस्तुत किया और कई संशोधन किए हैं। उनके पहले मॉडल ने पांच ताकतों - तकनीकी, मानव, शैक्षिक, प्रतीकात्मक और सांस्कृतिक के जाल के रूप में शैक्षणिक नेतृत्व की जांच की है। इनमें से, पहले दो मानव क्षमताओं से अधिक संबंधित हैं, जबकि अंतिम तीन इमारत के भीतर नेतृत्व के साथ अधिक गठबंधन हैं।




हाल के वर्षों में विकसित किए गए प्रबंधकीय कार्य का एक तत्व शिक्षा सीखने वाले समुदाय के निर्माता के रूप में शिक्षा की नेतृत्व भूमिका है। जबकि नेताओं को सिखाए गए सभी विषयों के बारे में पता नहीं हो सकता है, लेकिन नेता यह सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होना चाहिए कि भवन के अंदर सीखना होता है। मानव संबंध सफलता की कुंजी हैं।

784 588 741 मैकवान एक दर्जन से अधिक शिक्षा शोधकर्ताओं के परिणामों की शुरूआत के साथ अपनी पुस्तक प्रस्तुत करता है और पाठक को प्रभावी शिक्षण मार्गदर्शिका के सात चरणों में पेश करने के लिए इस मेटा-विश्लेषण का उपयोग करता है। मैकवान के अनुसार, आवश्यक शिक्षण के नेता: 1) अकादमिक मानकों को परिभाषित और लागू करें - प्रभावी नेता मानकों के लिए बार निर्धारित करता है। लक्ष्य सेटिंग एक महत्वपूर्ण नेतृत्व उपकरण है। 784 588 741 2) एक सीखने के संसाधन के रूप में कार्य करें - भले ही नेता सभी विषयों में एक विशेषज्ञ न हो, एक मजबूत निदेशक जानता है कि अच्छे शैक्षिक तत्व प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यक है और जब सीखना चल रहा है तो देख सकते हैं। यह नेता शिक्षकों और कर्मचारियों को जो प्रभावी होने की आवश्यकता है, देता है। 784 588 741 3) संस्कृति और जलवायु की स्थापना - नेता को इमारत के अंदर स्वर सेट करना होगा और सीखने के लिए अनुकूल वातावरण बनाना होगा। यह दीवारों पर ताजा पेंट बनाए रखने जितना सरल हो सकता है, लेकिन ये मानव तत्व के पहलू हैं। इसका एक उदाहरण भवन के अंदर नेता की दृश्यता है। 784 588 741 4) मिशन और मिशन को बढ़ावा देना - शिक्षक के लक्ष्यों को निर्धारित करने की प्रतीक्षा करते समय, नेता का दृष्टिकोण है कि स्कूल क्या है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सामाजिक शिक्षाकुत्तों में सामाजिक शिक्षा
नीली धारीदार टैबी अमेरिकी शॉर्टएयर बिल्लीनीली धारीदार टैबी अमेरिकी शॉर्टएयर बिल्ली
एक बिल्ली एक राजनीतिक दल के नेतृत्व की दौड़ में हैएक बिल्ली एक राजनीतिक दल के नेतृत्व की दौड़ में है
स्वास्थ्य प्रशासन में पाठ्यक्रमों का प्रचार करेंस्वास्थ्य प्रशासन में पाठ्यक्रमों का प्रचार करें
व्यावसायिक प्रोफाइल: फार्मासिस्टव्यावसायिक प्रोफाइल: फार्मासिस्ट
जानवरों के अधिकारजानवरों के अधिकार
पिल्ला में बुरा सांसपिल्ला में बुरा सांस
व्यावसायिक प्रोफाइल: प्रशासनिक सहायकव्यावसायिक प्रोफाइल: प्रशासनिक सहायक
विकलांग लोगों के लिए शिकार युक्तियाँविकलांग लोगों के लिए शिकार युक्तियाँ
क्योंकि जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं तो नम्रता एक अच्छी बात हैक्योंकि जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं तो नम्रता एक अच्छी बात है
» » नेतृत्व कौशल कैसे विकसित करें
© 2022 TonMobis.com