विकास विकलांगों वाले लोगों के लिए गतिविधियां

नृत्य और आंदोलन गतिविधि

विकास विकलांगों वाले लोगों को शारीरिक आंदोलन में समस्याएं हो सकती हैं या सीमित हो सकती हैं। नृत्य और आंदोलन की गतिविधियां कमजोर मांसपेशियों को मजबूत कर सकती हैं या विकलांग लोगों के लिए पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान कर सकती हैं।

उनके पास कई लोग हैं जो एक सर्कल में बैठते हैं और "थोड़ा हंसमुख संगीत" खेलते हैं। एक के बाद, प्रतिभागी सर्कल में प्रवेश करते हैं और एक नृत्य कदम करते हैं। अन्य प्रतिभागी आंदोलन की नकल करने में सक्षम होंगे अपनी योग्यता के अनुसार, सर्कल में व्यक्ति अगले व्यक्ति को प्रवेश करने और आगे बढ़ने का विकल्प चुनता है।

प्रतिभागियों के लिए व्हीलचेयर या वॉकर तक सीमित, वे बैठकर नृत्य के आंदोलन और हाथ के शरीर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। साहसी और अभिव्यक्तिपूर्ण आंदोलन बनें और प्रतिभागियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

कला और शिल्प गतिविधियां

कलात्मक गतिविधियां और शिल्प तनाव को कम कर सकते हैं, आत्म-सम्मान को बढ़ावा दे सकते हैं और विकास विकलांगों वाले लोगों के लिए मोटर कौशल को मजबूत कर सकते हैं। प्रतिभागियों के कौशल स्तर के बराबर गतिविधियों का चयन करें। सामान्य रूप से सभी प्रतिभागी, मोल्ड पेंट, ड्रॉ या मिट्टी कर सकते हैं, लेकिन अधिक जटिल प्रतिभागियों के लिए मोती या मूर्तिकला जैसे अधिक जटिल कार्यों को आरक्षित किया जा सकता है।




खाना पकाने एक और गतिविधि है जो विकासशील विकलांग लोगों की आजादी हासिल करने और टीमवर्क को बढ़ावा देने में मदद करती है। सभी रसोई गतिविधियों की निगरानी करना सुनिश्चित करें और सुरक्षा उपकरण रखें, जैसे चोट को रोकने के लिए आसानी से सुलभ आग बुझाने की कल।

सामाजिक गतिविधियां

विकासशील विकलांग लोगों को उनकी समस्याओं के कारण अलग महसूस हो सकता है, इसलिए सामाजिककरण को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां महत्वपूर्ण हैं। लोगों के बड़े या छोटे समूह के साथ मिलें और बात करने, यादों और सीखने के लिए प्रचार गतिविधियों में भाग लें।

कॉफ़ी के साथ एक नकली कॉफी बनाएं और बुजुर्गों को आराम करने और चैट करने के लिए व्यवहार करें। विश्राम में मदद करने और वार्तालाप बहने के लिए पृष्ठभूमि में आराम से संगीत चलाएं। अन्य विचारों में कल्याण केंद्र, समुद्र तट पार्टी या चीनी नीलामी शामिल है ताकि लोगों को कुछ मजेदार होने के साथ मिलकर काम मिल सके।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे बीगल के साथ गतिविधियांमेरे बीगल के साथ गतिविधियां
बिल्ली बहुत स्पष्ट और तेज पेट आंदोलन प्रस्तुत करता हैबिल्ली बहुत स्पष्ट और तेज पेट आंदोलन प्रस्तुत करता है
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
न्यू यॉर्क में एकल के लिए गतिविधियांन्यू यॉर्क में एकल के लिए गतिविधियां
सैन डिएगो में नि: शुल्क गतिविधियांसैन डिएगो में नि: शुल्क गतिविधियां
कैनकन में समलैंगिक बारकैनकन में समलैंगिक बार
फ्रीस्टाइल कुत्तेफ्रीस्टाइल कुत्ते
बिजनेस किंडरगार्टनबिजनेस किंडरगार्टन
भावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैंभावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैं
`पॉलिली प्रीस्कूलर के लिए बॉयलर की गतिविधियों को रखो`पॉलिली प्रीस्कूलर के लिए बॉयलर की गतिविधियों को रखो
» » विकास विकलांगों वाले लोगों के लिए गतिविधियां
© 2022 TonMobis.com