बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके

कहानियों

बच्चों को कल्पनाओं को कैप्चर करना पसंद है क्योंकि। फोकस और संज्ञानात्मक विकास में सुधार की कहानियां। एक बच्चा ऑडियो मीडिया के माध्यम से एक कहानी सुनता है। उसे बैठने के लिए कहें, उसकी आंखें बंद करें और सुनने पर ध्यान दें। फिर, उसे कहानी बताने के लिए कहें। यदि आप पुस्तक में एक अध्याय का उपयोग करते हैं, तो वह प्रत्येक अध्याय के बाद कहानी बता सकती है। फोकस रहने का समय बढ़ाने के लिए कहानियों की लंबाई धीरे-धीरे बढ़ाएं। अपनी सामग्री और लंबाई दोनों के लिए, अपनी उम्र के लिए उपयुक्त पुस्तक चुनना सुनिश्चित करें।

पालतू पशु

पशु पांच साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं जो जानवरों की देखभाल के लिए आवश्यक गतिविधियां कर सकते हैं। अपने हितों और उनकी अंतरिक्ष सीमाओं के आधार पर अपने बच्चे के लिए एक पालतू जानवर खरीदें। अपने बच्चे को दैनिक कार्य दें जिसके लिए जानवर के साथ अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कुत्ते को ब्रश करने के साथ अपने बच्चे को निर्देश दें। यह कुत्ते और बच्चे के लिए केवल सुखदायक नहीं है, इसे ध्यान देने की आवश्यकता है। बच्चे के ध्यान में सुधार करते समय, उन कार्यों को दें जिन्हें कुत्ते को चलने जैसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।


पहेली

सांद्रता और मोटर कौशल सहित संज्ञानात्मक विकास के लिए पहेलियां अच्छी हैं। उचित पहेली उम्र चुनें। जितना बड़ा बच्चा उतना ही टुकड़ा है जिसे आप शुरू कर सकते हैं। बच्चे पसंदीदा वस्तुओं, जानवरों या कार्टून पात्रों की छवियों को भी सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे। प्रारंभ में, बच्चे को कुछ टुकड़ों के साथ मदद करता है और एक बार जब वह उस पर लटका देता है, तो उसे नियंत्रण लेना चाहिए। एक बार जब आप कार्य में अवशोषित हो जाते हैं, तो आपका ध्यान बढ़ जाएगा। जैसे ही आग एक बच्चे को बढ़ाती है, तेजी से कठिन पहेली प्रदान करती है।

शिल्प


शिल्प ध्यान, कल्पना और मोटर कौशल बढ़ाने के लिए एक अच्छा तरीका है। कुंजी एक परियोजना है कि अपने बच्चे में, कहते हैं, चित्रकला, मूर्तिकला मिट्टी या मॉडल हवाई जहाज रुचि रखता है की पहचान है। इन सभी गतिविधियों के लिए बच्चे को बैठने और कार्य को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। यह प्रगति, यह इस तरह के विमान या बड़ा कैनवस पर बड़े चित्र के रूप में अधिक तीव्र गतिविधियों की पेशकश कर सकते हैं।

संगीत उपकरण

यदि आपका बच्चा संगीत रूप से इच्छुक है, तो एक उपकरण सीखना फोकस बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। एक उपकरण खेलने के लिए सीखना बहुत अभ्यास और एकाग्रता की आवश्यकता है। संगीत अनुसंधान के लिए इंटरनेशनल फाउंडेशन के अनुसार, अध्ययन में पाया गया है कि संगीत बजाना सीख वास्तव में मस्तिष्क है, जो मस्तिष्क की गतिविधियों और मस्तिष्क प्रक्रियाओं है कि फोकस को प्रभावित मजबूत बनाने बढ़ जाती है की शारीरिक रचना में परिवर्तन कर दिया है। 2 साल से कम उम्र के बच्चे सीखना शुरू कर सकते हैं, लेकिन सीखने की उम्र के साथ सुधार की क्षमता और दृष्टिकोण बढ़ता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
खेलने के लिए बच्चों के खेलखेलने के लिए बच्चों के खेल
एक जिद्दी बच्चे को प्रशिक्षण देने के लिए विचारएक जिद्दी बच्चे को प्रशिक्षण देने के लिए विचार
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
एक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गईएक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गई
चिल्लाए बिना रात में अपने बच्चे को अपने बिस्तर पर सोने के लिए कैसे प्राप्त करेंचिल्लाए बिना रात में अपने बच्चे को अपने बिस्तर पर सोने के लिए कैसे प्राप्त करें
अपने बच्चे को दांत साफ करने के लिए प्रेरित कैसे करेंअपने बच्चे को दांत साफ करने के लिए प्रेरित कैसे करें
भावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैंभावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैं
» » बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
© 2022 TonMobis.com