भावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैं

प्यार इंटरैक्शन

अपने बच्चे को सिखाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण पाठों में से एक यह है कि एक प्रेमपूर्ण रिश्ता कैसे है। शिशुओं और छोटे बच्चों को अपने दिमाग को जोड़ने और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए प्रेमपूर्ण बातचीत की आवश्यकता होती है। कम उम्र में ही एक सुरक्षित लगाव बनाना बच्चों जीवन भर सामाजिक और भावनात्मक कौशल विकसित करने में मदद करता है, और यह कुछ है कि ज्यादातर माता पिता के लिए स्वाभाविक रूप से आता है। अपने बच्चे के साथ गले लगाओ, चुंबन और खेलो। गाने गाएं, कहानियां पढ़ें, नृत्य करें और उसे गले लगाओ। बच्चों को प्यार का स्पर्श चाहिए, इसलिए समय जो दैनिक प्राथमिकता को गले लगाता है।

भावनाएं लेबल

अपने बच्चे को उनकी भावनाओं को नियंत्रित करके उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करें। जब बच्चा खुश या गुस्से में है, तो इसके बारे में बात करें। आप गुस्से में हैं क्योंकि आपको लगता है कि खिलौना चाहता था "आप खुशी है कि उनके पसंदीदा गीत या खेल रहा है कर रहे हैं"। "भावनाओं और दूसरों की भावनाओं को लेबल सहानुभूति को पढ़ाने के लिए। भावनाओं की पहचान करने के लिए इसके अलावा, यह भी अपने बच्चों के अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए रूपों उचित पढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। सुरक्षित विकल्पों प्रदान करता है, तो बच्चे को अनुचित व्यवहार में उलझाने, मार की तरह है।" मुझे पता है कि तुम गुस्सा हो, लेकिन यह मुझे चोट पहुंचाता है। हम इसके बजाए एक किताब पढ़ते हैं। "


विकल्प प्रदान करें

विकल्प प्रदान करने से बच्चों को नियंत्रण की भावना मिलती है, इसलिए उन्हें हमेशा सुरक्षित और संभव होना चाहिए। अपने बच्चे को रात के खाने या सोने की कहानी के साथ सब्जियों का चयन करने दें। यहां तक ​​कि बच्चे दो तत्वों के बीच चयन कर सकते हैं जो इशारा करते हैं या इशारा करते हैं। यदि कोई विकल्प है, तो इसे पेश न करें। उदाहरण के लिए, अगर बच्चे को स्नान करने की ज़रूरत है, तो वह विकल्प न बनाएं। जितना संभव हो सके विकल्प प्रदान करना आपके बच्चे को आपका विश्वास दिखाएगा और आपकी राय का सम्मान करेगा।

देरी संतुष्टि


अध्ययनों से पता चला है कि बच्चे प्रतीक्षा में देरी और देरी से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम हैं भविष्य में अकादमिक रूप से सफल होने की संभावना अधिक है।

प्रतीक्षा करना एक कौशल है जो सीखा है। कुछ मिनट के लिए पसंदीदा गतिविधि में देरी के लिए अपने बच्चे प्रतीक्षा करने के लिए कैसे, एक वैकल्पिक गतिविधि के साथ व्यस्त कर रखा दिखाने के लिए। पुराने बच्चे या प्रीस्कूल के लिए टाइमर सेट करने का प्रयास करें। एक भाई या एक दोस्त के साथ खिलौनों को साझा करना प्रतीक्षा करने और मोड़ लेने का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है। आपके लिए संतुष्टि में देरी के व्यवहार का मॉडल करें। "मैं वास्तव में इस कुकी खाना चाहता हूँ, लेकिन मैं, इसे बाद के लिए बचा सकते हैं जब मैं इसे आनंद लेने के लिए समय था।" लर्निंग आवेग नियंत्रण आपके बच्चे के भविष्य की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
बच्चों में मोटापे के मनोवैज्ञानिक प्रभावबच्चों में मोटापे के मनोवैज्ञानिक प्रभाव
लंबे समय से दूर होने के बाद बच्चों की भावनाओं का प्रबंधन कैसे करेंलंबे समय से दूर होने के बाद बच्चों की भावनाओं का प्रबंधन कैसे करें
» » भावनात्मक विकास में सुधार के लिए परिवारों के लिए गतिविधियां घर पर कर सकती हैं
© 2022 TonMobis.com