कौन क्षारीय है

तथ्य

क्षारीय पृथ्वी धातुओं छह तत्व है कि तत्वों की आवर्त सारणी में समूह 2 फार्म हैं। इस समूह में बेरिलियम (रहो), कैल्शियम (सीए), मैग्नीशियम (मिलीग्राम), स्ट्रोंटियम (सीनियर), बेरियम (बीए) और रेडियम (रा), रसायन विज्ञान अनुसार समझाया भी शामिल है। इन तत्वों में से आक्साइड (, पीएच से अधिक 7.3 के साथ बुनियादी अर्थ) क्षारीय हैं और उनकी स्थिरता और पृथ्वी के पानी में अविलेयता की वजह से धातुओं के रूप में नामित कर रहे हैं। इन धातुओं का वर्णन किया जाता एक और वाक्यांश "क्षारीय पृथ्वी" है। इसके अलावा, क्षारीय धातुओं आवर्त सारणी के एक समूह, सीज़ियम कर रहे हैं और लिथियम शामिल (ली), सोडियम (ना), पोटेशियम (K), rubidium (RB) (सीएस) और फ्रांसी (फ्रा)। इन धातुओं को उनकी उच्च प्रतिक्रियाशीलता के लिए भी जाना जाता है।

सुविधाओं

क्षारीय पृथ्वी धातु की इलेक्ट्रॉनिक विन्यास एक निष्क्रिय (गैर प्रतिक्रियाशील) महान गैस और दो इलेक्ट्रॉनों की है। Explained.com रसायन शास्त्र के अनुसार, आयनिक बंधन अधिकतर बनाए जाते हैं क्योंकि बाहरी इलेक्ट्रॉन आसानी से खो जाते हैं। मैग्नीशियम, तथापि, सहसंयोजक बांड भी बना सकता है।

द रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री वेबसाइट (आरएससी) के अनुसार, क्षारीय पृथ्वी धातुएं अपनी चांदी के सफेद और उज्ज्वल रंग के लिए जाने जाते हैं। दूसरी तरफ, प्रत्येक धातु से दो अतिरिक्त वैलेंस इलेक्ट्रॉनों के परिणामस्वरूप, उनके पास उच्च पिघलने वाले बिंदु और घनत्व भी होते हैं। ये वैलेंस इलेक्ट्रॉन आवर्त सारणी के समूह 1 में पाए गए तत्वों के मजबूत धातु बंधन का कारण बनते हैं।

समारोह


कैल्शियम और मैग्नीशियम छठे और पृथ्वी की पपड़ी, जो 3.6 प्रतिशत और 2.5 प्रतिशत कैल्शियम और मैग्नीशियम से बना है के रूप में समझाया रसायन विज्ञान में आठवें सबसे आम तत्व हैं। इसके अलावा, रेडियो एक प्रसिद्ध रेडियोधर्मी तत्व यह है कि यूरेनियम के क्षय के दौरान गठन किया गया है।

सुविधाओं

क्षारीय पृथ्वी धातुओं को अत्यधिक प्रतिक्रियाशील माना जाता है। उदाहरण के लिए, वे हवा को प्रदूषित और एक सतह ऑक्साइड परत के रूप में, के रूप में आसानी ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया। नतीजतन, क्षारीय पृथ्वी धातुओं में से कोई भी एक नि: शुल्क राज्य में उत्पादित कर रहे हैं, रसायन विज्ञान की व्याख्या की। इसके अलावा, जबकि धातु पानी में घुलनशील नहीं कर रहे हैं वे तरल अमोनिया में घुलनशील हैं और इसलिए, एक जोरदार बुनियादी समाधान (समाधान प्रकार है जो हाइड्रोजन परमाणुओं स्वीकार कर सकते हैं) के रूप में।

अनुप्रयोगों

बुनियादी समाधान बनाने के लिए क्षारीय धातुओं की क्षमता यह उद्योग के लिए अत्यधिक लागू होती है। प्राचीन काल से, कैल्शियम ऑक्साइड का उपयोग नींबू (मोर्टार और जिप्सम में उपयोग किया जाने वाला पदार्थ) के रूप में किया जाता है, क्विमिका ने समझाया। मैग्नीशियम और बेरेलियम दोनों में कम द्रव्यमान होता है और विभिन्न औद्योगिक सुविधाओं में हल्के मिश्र धातु के रूप में उपयोग किया जाता है। फॉस्फेट उर्वरक के रूप में प्रयोग किया जाता है, जबकि एक्स-रे में रेडियो का उपयोग किया जाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कॉन सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारीकॉन सिंड्रोम के बारे में पूरी जानकारी
मेरे कुत्ते में क्षारीय फॉस्फेट में बढ़ोतरीमेरे कुत्ते में क्षारीय फॉस्फेट में बढ़ोतरी
ToxinoutToxinout
पृथ्वी बचपन की दिन की गतिविधियोंपृथ्वी बचपन की दिन की गतिविधियों
इंद्रधनुष पुलइंद्रधनुष पुल
Essiac हर्बल चाय: कैंसर के खिलाफ वैकल्पिक उपचारEssiac हर्बल चाय: कैंसर के खिलाफ वैकल्पिक उपचार
चेलेशन उपचार के लिए के रूप मेंचेलेशन उपचार के लिए के रूप में
स्तन कैंसर - विकल्प क्या हैं?स्तन कैंसर - विकल्प क्या हैं?
ओरल चेलेशन: मौखिक चेलेशन थेरेपी को सरल बनाएंओरल चेलेशन: मौखिक चेलेशन थेरेपी को सरल बनाएं
चुंबकीय पानी - क्या यह वास्तविक है?चुंबकीय पानी - क्या यह वास्तविक है?
» » कौन क्षारीय है
© 2022 TonMobis.com