ऑक्सीटॉसिन: प्यार हार्मोन?




क्या आपने कभी अपने प्रियजन को गले लगाने के लिए अचानक भीड़ सुनाई है? क्या आपको एक छोटे बच्चे का समर्थन करने की आवश्यकता महसूस हुई है? क्या आप कभी अपने प्यारे दोस्त को तुरंत स्ट्रोक करना चाहते थे? यदि ऐसा है, तो शायद यह इसलिए है क्योंकि ऑक्सीटॉसिन का स्तर केवल एक नए अधिकतम तक है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि जन्म हार्मोन ने इतनी भीड़ क्यों पैदा की है, खासकर अगर आप एक व्यक्ति हैं। खैर, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कोई ऑक्सीटॉसिन मादा हार्मोन नहीं है जिसे पुरुषों द्वारा उसी तरह बनाया जाता है।

वास्तव में, शब्द हार्मोन शब्द उभरा है क्योंकि यह हार्मोन है जो इसके स्तर में वृद्धि को देखता है, जब एक दूसरे से प्यार करने वाले दो लोग तत्काल आसपास के होते हैं। एक टर्नकी बनाई जाती है जो जैविक और मनोवैज्ञानिक उत्तेजना का कारण बनती है। इस हार्मोन द्वारा संघ की आवश्यकता को बढ़ाया गया है। थोड़ा सा, भावनाएं चक्र पर चढ़ने की पूरी इच्छाएं होती हैं और इस तरह प्यार को जुनून से बनाने में समाप्त होती हैं। वास्तव में, यह देखा गया था कि एक असाधारण रिश्ते में, कुछ समय बाद, केवल एक जोड़े को देखकर ऑक्सीटॉसिन स्तर में बड़ी वृद्धि होती है जिससे भागीदारों के बीच संबंध मजबूत हो जाता है। यह हार्मोन शरीर में स्पर्श पर जारी होता है और अंतरंगता की इच्छा और भावना को बढ़ाता है। अविश्वसनीय रूप से, यह बहुत प्रभावशाली orgasms के लिए भी जिम्मेदार है, खासकर जब संबंध एकरूप है!

दूसरी तरफ, मूर्ख मत बनो कि शब्द, प्रेम का हार्मोन स्वयं में एक उभयलिंगी नहीं है, लेकिन यह एक करीबी कनेक्शन की आवश्यकता पैदा करता है। जब आप छोटे बच्चे के साथ भी हों तो आप इसके प्रभाव की जांच कर सकते हैं। क्या आप धीरे-धीरे बच्चे को गले लगा सकते हैं? ऑक्सीटॉसिन के स्तर में वृद्धि के कारण मातृ प्रेम की यह वृद्धि भी प्रतिक्रिया है। यह देखा गया है कि इस हार्मोन के स्तर निर्धारित धारणा आपके सामने व्यक्ति है। वैज्ञानिक रूप से, इसका मतलब यह होगा कि ऑक्सीटॉसिन मस्तिष्क द्वारा प्राप्त भावनात्मक उत्तेजना को प्रभावित करने में सक्षम है, और फिर मस्तिष्क की प्रतिक्रिया में परिवर्तन कर रहा है और यह सामाजिक व्यवहार के लोगों को प्रभावित करता है। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को गले लगाते या स्पर्श करते हैं तो यह हार्मोन जारी किया जाता है। शायद यही कारण है कि मैं समूह चिकित्सा का समर्थन करता हूं एक सफलता है।

ऑक्सीटॉसिन के कई अन्य सकारात्मक प्रभाव हैं। यह शर्मीलीपन और चिंता को सुविधाजनक बनाता है और साथ ही एक एंटीड्रिप्रेसेंट भी है। यह आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है और आम तौर पर लोगों को डर कम करने में नए लोगों से मिलना पड़ता है। सामाजिक व्यवहार में यह परिवर्तन अंतर्दृष्टि में मदद करता है, अपने आत्मा साथी को खोजने के लिए शर्मिंदा है और डर के बिना उनसे संपर्क करता है। इससे व्यसनों को दूर करने में भूख कम हो जाती है। यह सभी प्रकार की निर्भरताओं और पुरानी विकारों के लिए एक प्रभावी चिकित्सा है। ऑक्सीटॉसिन उदारता पैदा करता है और इससे शायद बेहतर समाज बनाने में मदद मिलेगी।

प्यार का हार्मोन एस्ट्रोजेन के साथ मिलकर घनिष्ठता की भावनाओं को प्रेरित करता है कि संयोजन को स्नेह के हार्मोन के रूप में संदर्भित करने के लिए यह सही नहीं होगा। तो यदि आप कामेच्छा से कम महसूस करते हैं, तो शायद यह ऑक्सीटॉसिन का केवल निम्न स्तर है। सौभाग्य से, मदद हाथ में है और आप इन स्तरों को पर्याप्त रूप से बढ़ा सकते हैं ताकि आपके शरीर को प्यार हार्मोन के उत्पादन को लेने के लिए पर्याप्त उत्तेजित किया जा सके और आपको दुनिया के शीर्ष पर होने की भावना मिलेगी प्यार!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मानव विकास हार्मोन एचजीमानव विकास हार्मोन एचजी
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्यकुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य
कुत्ते को गले लगाने के लिए कैसेकुत्ते को गले लगाने के लिए कैसे
अपने कुत्ते के साथ सोने के 5 लाभअपने कुत्ते के साथ सोने के 5 लाभ
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?
आपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता हैआपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता है
पालतू जानवरों के लिए साइकोट्रॉपिक दवाएं, अच्छा विचार?पालतू जानवरों के लिए साइकोट्रॉपिक दवाएं, अच्छा विचार?
हार्मोनल मुँहासे के उपचार में मल्टीविटामिन लेना शामिल हैहार्मोनल मुँहासे के उपचार में मल्टीविटामिन लेना शामिल है
» » ऑक्सीटॉसिन: प्यार हार्मोन?
© 2022 TonMobis.com