कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य

कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य

छवि

कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार ऐसा कुछ नहीं है जिसके लिए पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। वैसे भी, जर्नल साइंस में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि लोगों और कुत्तों के बीच होने वाले स्नेह के इस पारस्परिक संबंध को एक दूसरे की आंखों में देखते समय वापस खिलाया जाता है।
कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार में ऑक्सीटॉसिन की भूमिका

अनुसंधान Takefumi Kikusui, जापानी Azubu विश्वविद्यालय, जो कि लंबे समय तक प्यारे और उनके मालिकों ऑक्सीटोसिन की अधिक स्तर में वृद्धि, तथाकथित प्रेम हार्मोन देखा निष्कर्ष निकाला ने किया।

इन निष्कर्षों तक पहुंचने के लिए उन्होंने अलग-अलग दौड़ और उम्र के 30 कुत्तों और उनके मालिकों को एक ही कमरे में और 30 मिनट के लिए पेश किया, उन्होंने उन्हें देखा। इसलिए उन्होंने मूत्रमार्ग के माध्यम से खोज की- जितना अधिक उन्होंने कुत्तों और लोगों की आंखों में देखा, उनके दिमाग में अधिक ऑक्सीटॉसिन उत्पन्न हुआ।

फिर उन्होंने एक ही प्रयोग किया, लेकिन बोतल से भरे भेड़िये के साथ और "प्यार हार्मोन" के स्तर में कोई बदलाव नहीं आया।

हाल ही में पत्रिका विज्ञान में प्रकाशित शोध के अनुसार, जब एक कुत्ता और उसका मालिक आंखों में एक दूसरे को देखता है, तो वे अपने प्यार को वापस खिलाते हैं।

प्रयोग के अन्य विवरण
आखिरकार, वैज्ञानिकों ने कुछ कुत्तों के झुकाव पर ऑक्सीटॉसिन फेंक दिया और दो अज्ञात लोगों के साथ अपने मालिकों के अलावा उन्हें एक कमरे में पुन: पेश किया।

इस मामले में, केवल मादाएं अपने मालिकों की आंखों पर नजर रखीं। और, दोनों बिट्स और उनके मालिकों ने फिर से ऑक्सीटॉसिन के उत्पादन में वृद्धि की।
इस विभेदित प्रतिक्रिया को समझाने के लिए, शोधकर्ता मानते हैं कि महिलाएं हार्मोन के इंट्रानेजल प्रशासन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं। या, पुरुषों में कृत्रिम तरीके से आवेदन अजनबियों के सामने आक्रामकता की एक प्रणाली को उजागर कर सकता है।

अनुसंधान निष्कर्ष
किकुसुई का मानना ​​है कि कुत्तों और मालिकों के बीच यह विशेष संबंध समान होता है जब आप एक मां और उसके बच्चे को देखते हैं।

सबकुछ यह इंगित करता है कि, इन जानवरों के पालतू जानवरों की प्रक्रिया के दौरान, कुत्ते बच्चों के रूप में नकल करने में कामयाब रहे, जो उनके माता-पिता के हिस्से में माइम और पुरस्कार का कारण बनता है।




अध्ययन के परिणाम भी ऑटिज़्म या पोस्ट-आघात संबंधी तनाव वाले लोगों की सहायता के लिए कुत्तों के साथ उपचार के अच्छे मार्ग की पुष्टि करते हैं। इन रोगियों में से कुछ का प्रयोग ऑक्सीटॉसिन के साथ, प्रयोगात्मक रूप से किया गया था।

सहायक उपचार के लिए कुत्तों
पोस्ट-आघात संबंधी तनाव विकार और ऑटिज़्म के उल्लिखित मामलों में, कुत्तों के उपयोग ने शारीरिक अखंडता की रक्षा करने और मरीजों की आपातकालीन परिस्थितियों को नियंत्रित करने में मदद की। इसके अलावा, इसने इन लोगों को अनुमति दी, उदाहरण के लिए:

जीवन के प्रति एक बेहतर दृष्टिकोण प्रस्तुत करें
अधिक आत्मविश्वास और सुरक्षा है
वे अन्य मनुष्यों के लिए बेहतर से संबंधित होंगे
वे शारीरिक व्यायाम करेंगे
ऑक्सीटॉसिन के बारे में जानकारी
ऑक्सीटॉसिन एक हार्मोन है जो मनोदशा को नियंत्रित करने और लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है, क्योंकि इसमें न्यूरॉन्स को उनके बीच सूचना संचारित करने के उद्देश्य से उत्तेजित करने की क्षमता होती है।

ऑक्सीटॉसिन के प्रभाव इस से संबंधित हैं:

सुख
मातृ और पितृत्व भावना
यौन व्यवहार
विश्वास की स्थापना
उदारता
इसके अलावा, यह हार्मोन गर्भाशय संकुचन का कारण बन सकता है और इस प्रकार वितरण को बढ़ावा देता है। और यह दूध के उदय को उत्तेजित करता है।

क्या कुत्तों और मालिकों के बीच प्यार समझाया जाना चाहिए?

संक्षेप में, सबकुछ यह इंगित करता है कि इंसान और कुत्ते ऑक्सीटॉसिन को चलाने वाले न्यूरोनल सर्किट के माध्यम से हमारे बंधन को मजबूत करते हैं। और यह पारस्परिक दृष्टि के माध्यम से होता है।

एक स्पष्टीकरण के रूप में, यह सरल और ठोस है और यह दिलचस्प होने से नहीं रोकता है। लेकिन यह पता चला है कि प्यार समझाया नहीं जाता है। यह बस लगता है। चाहे वह लोग हों या जानवर हों। या कम से कम हम विश्वास करना चाहते हैं!

और जब ऐसी दुनिया में जहां जानकारी भरमार है और वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति रोमांटिक जवाब के लिए कोई गुंजाइश नहीं हो रहा है में, अगर आप और आपके प्यारे आप चाहते हैं, कारणों अधिक होने लगते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंकएक मालिक और उसके कुत्ते के बीच का लिंक
कुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं हैकुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं है
काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैंकाम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं
कुत्तों के रहस्यमय झुंडकुत्तों के रहस्यमय झुंड
कुत्ते होने के 10 लाभकुत्ते होने के 10 लाभ
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
कुत्ते का दोषी देखोकुत्ते का दोषी देखो
एक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैंएक अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते हमारे बारे में क्या सोचते हैं
कुत्ते को गले लगाने के लिए कैसेकुत्ते को गले लगाने के लिए कैसे
कुत्ते अपने मालिकों की तरह दिखते हैंकुत्ते अपने मालिकों की तरह दिखते हैं
» » कुत्तों और उनके मालिकों के बीच प्यार का रहस्य
© 2022 TonMobis.com