ऑडियो की तुलना करें: एमपी 3 WMA बनाम

स्रोत

एमपी 3 और डब्लूएमए विभिन्न डेवलपर्स द्वारा लिखे गए थे। प्रस्ताव चित्र विशेषज्ञ समूह (एमपीईजी) को एमपी 3 प्रारूप की शुरुआत के साथ श्रेय दिया जाता है। लोकप्रिय वर्ग समूह के एमपीईजी -1 डिजिटल ऑडियो संपीड़न मानक की एक शाखा है। 1 99 2 में लॉन्च किया गया, एमपीईजी -1 प्रकाशन की प्रोफाइल मुख्य रूप से वीडियो सीडी मीडिया वितरित करने का इरादा था।

एमपी 3 फ़ाइल का विस्तार वास्तव में एमपीईजी -1 ऑडियो लेयर का संक्षेप है। इस बीच, डब्लूएमए माइक्रोसॉफ्ट का एक मालिकाना प्रारूप है। औपचारिक रूप से ऑडियो फ़ाइल प्रारूप के रूप में जाना जाता है विंडोज मीडिया को 1 999 में एमएसएयूडीआईओ के रूप में जारी किया गया था। डब्लूएमए फाइलों का विकास एमपी 3 प्रारूप के जन्म से जुड़ा हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट डब्लूएमए एमपी 3 प्रारूप के विकल्प के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसने 1 99 0 के दशक के अंत में संगीत, डिजिटल डाउनलोड के लोकप्रियता के साथ काफी कुख्यातता प्राप्त की है।


दबाव

एमपी 3 फाइलें डेटा संपीड़न के नुकसान के साथ एक एल्गोरिदम के साथ लिखी जाती हैं, एक कुशल कोडिंग विधि जो उपभोग डेटा को समाप्त करती है। इस प्रकार का डेटा संपीड़न एक ऑडियो फ़ाइल निर्यात करता है, हालांकि अपेक्षाकृत छोटा, लगभग मूल, असंपीड़ित स्रोत के समान लगता है। डब्लूएमए जैसे संपीड़ित ऑडियो के समकक्ष की तुलना में, एमपी 3 में अधिक कॉम्पैक्ट डेटा ट्रांसमिशन की गति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डब्लूएमए फाइलें विंडोज मीडिया संपीड़न तकनीक के साथ लिखी गई हैं, एक कोडिंग विधि जो डेटा हानि के बिना संपीड़न एल्गोरिदम का उपयोग करती है। चूंकि डब्लूएमए फाइलें अपने मूल असम्पीडित ऑडियो की सभी डिजिटल जानकारी को बरकरार रखती हैं, इसलिए फाइल का आकार आम तौर पर बड़ा होता है।

मेटाडाटा

एमपी 3 और डब्लूएमए ऑडियो फाइलों में मेटाडाटा दोनों शामिल हैं। हालांकि इस प्रकार का डेटा सूचनात्मक है, लेकिन इसका उपयोग फ़ाइल की सामग्री के बारे में मूल्यवान जानकारी को इंगित करने के लिए किया जा सकता है। मेटाडाटा गीत, कलाकार, एल्बम और डिजिटल ऑडियो फ़ाइल के ट्रैक के शीर्षक को संवाद कर सकता है। जब एमपी 3 फ़ाइलों की बात आती है, तो मेटाडेटा आमतौर पर आईडी 3 या एपीई टैग के साथ स्वरूपित होता है। लेकिन डब्लूएमए फाइलों के मामले में, मेटाडेटा को एएसएफ कंटेनर फ़ाइल के साथ ऑडियो डेटा स्ट्रीम के रूप में संग्रहीत किया जाता है।

आवेदन

हालांकि एमपी 3 डिजिटल ऑडियो के लिए मुख्य माध्यम है, लेकिन अधिकांश प्रोग्रामर डब्लूएमए या एमपी 3 में ऑडियो लिख सकते हैं। हालांकि, डिजिटल परिसंचरण के लिए डिज़ाइन की गई कोई भी ऑडियो फ़ाइल संभवतः एमपी 3 फ़ाइल का प्रारूप होगा। पीयर-टू-पीयर फ़ाइल साझा करने के अलावा, एमपी 3 फाइलों के रूप में सभी खुदरा उपभोक्ता ऑडियो जैसे रेजोडी, नेपस्टर और एमपी 3.com गैरेजबैंड.com ऑनलाइन संगीत स्टोर।




हालांकि डब्लूएमए की एक ही ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है, लेकिन यह सभी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मल्टीमीडिया अनुप्रयोगों के लिए मूल ऑडियो प्रारूप है। लेकिन शायद डब्लूएमए प्रारूप का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग डब्लूएमवी (विंडोज मीडिया वीडियो) फ़ाइलों में एक ऑडियो कोडेक के रूप में शामिल किया जा रहा है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

क्यों साझा संगीत के लिए मुख्य माध्यम, एमपी 3 फ़ाइलों के लिए समर्थन मीडिया प्लेयर अनुप्रयोगों के बीच व्यावहारिक रूप से सार्वभौमिक है। ऐप्पल क्विकटाइम और आईट्यून्स, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मीडिया प्लेयर और वीडियोएलएएन वीएलसी जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम एमपी 3 प्लेबैक से लैस हैं।

एमपी 3 प्रारूप ने पोर्टेबल उपकरणों के एक अलग वर्ग को भी रास्ता दिया जो विशेष रूप से फ़ाइलों के पुनरुत्पादन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ऐप्पल के आईपॉड, माइक्रोसॉफ्ट के ज़्यून और क्रिएटिव जेन सबसे लोकप्रिय एमपी 3 प्लेयर के कुछ उदाहरण हैं। मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक पाठकों जैसे अन्य डिवाइस एमपी 3 के साथ संगत होने में सुधार हुए हैं।

इसके विपरीत, डब्लूएमए फाइलों के साथ संगतता बहुत कम संगत है। कुछ मूल माइक्रोसॉफ्ट और उपकरणों के अलावा, डब्लूएमए फाइलों को रोक्सियो निर्माता में संपादित किया जा सकता है या डिज्नी मिक्स स्टिक पर अपलोड किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वीडियो चलाने के लिए आईपॉड प्रारूप क्या हैं?वीडियो चलाने के लिए आईपॉड प्रारूप क्या हैं?
डिजिटल ऑडियो टेप को कैसे परिवर्तित करेंडिजिटल ऑडियो टेप को कैसे परिवर्तित करें
कोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनामकोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनाम
एमपी 3 प्लेयर ज़्यून का काम कैसे करता है?एमपी 3 प्लेयर ज़्यून का काम कैसे करता है?
एमपी 4 प्लेयर के बारे मेंएमपी 4 प्लेयर के बारे में
आईफोन के लिए मिडी रिंगटोन कैसे परिवर्तित करेंआईफोन के लिए मिडी रिंगटोन कैसे परिवर्तित करें
ज़ेन एमपी 3 प्लेयर में उपयोग के लिए फिल्मों को पीसी में कैसे परिवर्तित करेंज़ेन एमपी 3 प्लेयर में उपयोग के लिए फिल्मों को पीसी में कैसे परिवर्तित करें
पीसीएम स्टीरियो चारों ओर क्या है?पीसीएम स्टीरियो चारों ओर क्या है?
डॉ के लिए विनिर्देश एमवी 7 एस जेवीसी डीवीडी रिकॉर्डरडॉ के लिए विनिर्देश एमवी 7 एस जेवीसी डीवीडी रिकॉर्डर
अगर आपका सिल्वानिया एमपी 3 फ्रीज करता है तो क्या करें?अगर आपका सिल्वानिया एमपी 3 फ्रीज करता है तो क्या करें?
» » ऑडियो की तुलना करें: एमपी 3 WMA बनाम
© 2022 TonMobis.com