घोड़ों में सबसे आम बीमारियां

घोड़ों में सबसे आम बीमारियां

निस्संदेह उन जानवरों में से एक जिन्होंने मानव जाति के सामान्य विकास में सबसे ज्यादा योगदान दिया है वह घोड़ा रहा है। इसके महत्व का एक अच्छा प्रमाण यह है कि पशु चिकित्सा दवा लगभग बीमारियों के इलाज के लिए उभरी।

अगला, ExpertoAnimal आपको एक संक्षिप्त गाइड प्रदान करता है घोड़ों की सबसे आम बीमारियां , पुरातनता से पहले से ही जाना जाता है और उनमें से कुछ, कई शताब्दी संधि में वर्णित हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: आम टीकेल रोग
सूची

घोड़ा काली

घोड़ों में सबसे आम बीमारियों पर पहले से ही इसी लेख को संबोधित करते हुए, कोलिक बीमारियों का एक सेट है जो एक को जन्म देता है पेट में spasmodic दर्द . याद रखें कि यह कई कारणों से हो सकता है, और इसलिए इसका उपचार अलग-अलग होता है, लेकिन सामान्य रूप से इसका उपचार अलग-अलग होता है संकेत जो हम पाएंगे कोलिक से पीड़ित घोड़े में होगा:

  • पसीना
  • घबराहट
  • अनियंत्रित आंदोलन, आत्म-चोट सहित: पिछड़े पैरों के साथ झंडे को मारना ...
  • दर्द दर्द से छुटकारा पाने के लिए जानवर खुद पर रोल कर सकता है, जो तस्वीर को बढ़ा सकता है
  • निर्जलीकरण
  • कब्ज / दस्त
  • दर्द से बचने के लिए दर्दनाक दर्द: जानवरों को बैठना अगर यह एक पेटी है जिसका मूल गैसों के संचय द्वारा पेट में फैलाव में होता है।

हालांकि इस शब्द पेट का दर्द हम (आंत में विदेशी निकायों की उपस्थिति के मल सामग्री को हटाने में नाकाम रहने से बड़ी आंत की impaction से) generalizability के लिए के रूप में भी कई विकृतियों में शामिल हैं, कुछ दिशा-निर्देश इसकी घटना, जो कुछ भी रोका जा सकता है इसकी प्रस्तुति के कारण। अधिक जानकारी के लिए, Equine colic प्रकारों पर आलेख को याद न करें।

iquest- वे दिशानिर्देश क्या हैं?

  • थोड़ा कम से कम भोजन घोड़े के लिए, 16 घंटे के लिए। यह वह समय है जब वे जंगली इन जड़ी-बूटियों में चराई बिताते हैं। एक घोड़ा जो एक बॉक्स में रहता है और सुबह और रात को खिलाया जाता है, पाचन परिवर्तनों को पीड़ित करने की कई संभावनाएं होती हैं।
  • गुणवत्ता चारा का प्रयोग करें , अतिरिक्त भूसे से परहेज करते हुए, और पानी को अक्सर और दूरी तक पहुंचने की इजाजत देता है। फ़ीड और छर्रों का दुरुपयोग मत करो।
  • घोड़े की अनुमति दें दैनिक व्यायाम करते हैं , आंतों के पारगमन को बढ़ावा देने के लिए कई बार।
  • स्थापित करें एक ऊंचे स्थान पर फीडर अगर घोड़े सीमित हैं।
  • प्रस्ताव विकृतियां एरोफैगिया (हवा निगलने) से बचने के लिए, ऊब गए घोड़ों में आम है। इस मामले में हम तथाकथित "भालू की बीमारी", निरंतर बहने वाले, और "शॉट" वाले जानवरों को भी देख सकते हैं, दीवारों या दरवाजे के खिलाफ दांत पहनते हैं।

इलाज

कारणों के विभिन्न कारणों को देखते हुए, पशुचिकित्सा एक बार पता चला है कि विशिष्ट समस्या पर ध्यान केंद्रित करेगा, लेकिन जब तक यह स्थित नहीं है, यह आगे बढ़ेगा:

  • दर्द से छुटकारा पाएं स्पास्मोलाइटिक्स (बस कैपिना) और एनएसएआईडीएस (गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटोरेटरीज, जैसे फ़्लूनिक्सिन मेग्लुमाइन) के साथ।
  • बहाल और / या स्नेहन पैराफिन के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पारगमन। नासोगास्ट्रिक कैथेटर की आवश्यकता हो सकती है।
  • Sedar अगर पशु आत्म-चोट चरण में है।
  • यह केवल एंटीबायोटिक दवाओं हो सकता है अगर समस्या यातायात में एक पड़ाव है और वहाँ अतिरिक्त किण्वन बात किया जाता है, क्योंकि यह मामला रक्त सूक्ष्मजीवों कि संक्रमण पैदा कर सकता में जारी कर रहे हैं।
घोड़ा काली

घोड़ों में टेटनस

यह घोड़ों में लगातार बीमारी है क्लॉस्ट्रिडियम टेटानी, एक एनारोबिक जीवाणु (ऑक्सीजन के बिना काम करता है) जो मिट्टी में रहता है, खासकर कार्बनिक पदार्थ (खाद) में समृद्ध में। घोड़े पीड़ित हैं छोटे घाव या खरोंच , उदाहरण के लिए, हेडिंग द्वारा उत्पादित घाव, नाखून पर कदम उठाने के बाद, और उस घावों के माध्यम से बैक्टीरिया जीव में प्रवेश करता है।

लगभग 8 दिनों के बाद, हालांकि यह एक बहुत ही परिवर्तनीय संख्या है, हम रोग के सामान्य लक्षण देख सकते हैं: अनैच्छिक मांसपेशी संकुचन और स्थिरांक, जिन्हें इस बीमारी के कारण टेटैनिक कहा जाता है। इसके अलावा, हम आमतौर पर पाते हैं:

  • मंडलीय ट्रिस्मस : जबड़े खोलने की कोई संभावना नहीं, जबड़े कसकर बंद कर दिया।
  • मांसपेशियों का Hyperextension पैरों में, उन्हें फ्लेक्स करने की संभावना के बिना, एक स्टैक्ड घोड़े को जन्म देना।
  • अभिव्यक्ति जिसे बुलाया जाता है "सरदार हंसी" (हालांकि यह कुत्तों में अधिक आम है): खुली आंखें, और प्रयोगशाला कमियों का पीछे हटाना।

iquest- जीवाणु इसका कारण कैसे बनाता है? सीहेल्रिडियम टेटानी?

यह दो विषाक्त पदार्थ पैदा करता है जिनकी कार्यवाही तंत्र तंत्रिका तंत्र है। करीब और अधिक आक्रामक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (मस्तिष्क) का जीवाणु (घाव) के प्रवेश के बिंदु इस रोग की प्रस्तुति है और कम समय विकसित करने के लिए ले जाता है।

Iquest-Y एक इलाज है?

यदि यह आता है इससे पहले कि विषाक्त पदार्थों, श्वास मांसपेशियों को पंगु बना (डायाफ्राम / पसलियों के बीच ...), यह टिटनेस अतिविष सीरम और पेनिसिलिन दी जाएंगी। यह भी प्रदान किया जाएगा समर्थन चिकित्सा , यानी, द्रव चिकित्सा, तापमान को कम करने, यदि आवश्यक हो तो sedating, श्वसन पक्षाघात होने पर उन्हें यांत्रिक वेंटिलेशन की भी आवश्यकता हो सकती है।

iquest- घोड़ों को टेटनस अनुबंध से रोका जा सकता है?

हां, प्रासंगिक टीकाकरण के माध्यम से, आवृत्ति के साथ पशुचिकित्सक हमें इंगित करता है। नहीं हमें अपने घोड़े को कीटाणुशोधन के बिना घाव होने देना चाहिए , इसलिए हमें जिम्मेदार बैक्टीरिया को निष्क्रिय करने के लिए प्रत्येक घाव में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करना होगा।

घोड़ों में टेटनस

घोड़ों में एक्वाइन इन्फ्लूएंजा या फ्लू

यह इक्विन इन्फ्लूएंजा के बराबर है और यह एक है वायरस जो ऊपरी श्वसन पथ की स्थिति का कारण बनता है , लेकिन यदि जटिलताएं उत्पन्न होती हैं, तो यह मारे गए लोगों (फेफड़े, ब्रोंची) को भी प्रभावित कर सकती है। यह छींकने और नाक स्राव के माध्यम से हवा के माध्यम से फैलता है।

आबादी है कि उसे से संपर्क किया है के लिए, हम कुछ दिनों के बाद मामूली रूप से देख सकते हैं, नाक बह, खाँसी, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, और संभवतः वसूली के साथ। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर उन्हें पहले बीमारी का सामना करना पड़ा है, तो घोड़ों को आंशिक रूप से टीकाकरण किया गया है। हालांकि, वे इसे फिर से अगले सत्र के, विशेष रूप से ठंड के महीनों में प्राप्त कर सकते हैं, और यदि वायरस पर हमला कर उन्हें बीमार होने के कारण कुपोषण के शिकार हैं, या बहुत छोटी होने के नाते, आप घातक परिणाम हो सकते हैं।

Equine इन्फ्लूएंजा के लक्षण जो हम आमतौर पर पाते हैं वह निम्नलिखित हैं:

  • मोटी नाक निर्वहन
  • कंजाक्तिविटिस
  • भूख की कमी
  • उच्च और आवर्ती बुखार (प्रकट होता है और गायब हो जाता है)



यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे इसका कारण बन सकता है:

  • निमोनिया
  • पुरानी बाधात्मक फुफ्फुसीय बीमारी
  • ब्रोंकाइटिस
  • उपरोक्त कारकों में प्रमुख जटिलताओं के मामले में भी मौत

इलाज

यदि जानवर आंशिक रूप से टीकाकरण किया जाता है, और प्रस्तुति का रूप हल्का होता है, तो पशुचिकित्सा बस एक निर्धारित कर सकता है expectorant श्लेष्मा को तरल पदार्थ बनाने के लिए, ब्रोमेक्सिन टाइप करें और घोड़े को आश्रय रखें और कुछ दिनों में अन्य congeners से दूर। इसके अलावा, ए गुणवत्ता भोजन जब तक घोड़ा वायरल आक्रामकता को पीछे हटाने में सक्षम न हो जाए तब तक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता करने में मदद करें।

अगर तस्वीर जटिल हो जाती है, तो श्वसन प्रणाली के विशिष्ट एंटीबायोटिक्स और बहुत कमजोर जानवरों में सहायक उपचारों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।

याद रखें कि अपने इतिहास के बारे में कुछ भी जानने के बिना विभिन्न क्षेत्रों के घोड़ों को मिलाकर इक्विन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप की उपस्थिति हो सकती है। अगर हम एक आंशिक रूप से युवा घोड़े जानवर के बीच प्रतिरक्षित परिचय, हम से निपटने में एक जटिल तीव्र प्रकोप, उच्च रुग्णता (बीमार पशुओं के दर जब वायरस से संपर्क) के साथ हो सकता है।

निवारण

घोड़ों में इस बीमारी को इतना आम रोकने के लिए, यह आवश्यक है वार्षिक टीकाकरण , विशेष रूप से ठंड के मौसम से पहले, और जानवरों को मिलाकर बचें अपनी स्थिति जानने के बिना विभिन्न पृष्ठभूमि से। एक टीका है जो टेटनस और इन्फ्लूएंजा के खिलाफ सुरक्षा को जोड़ती है।

बेबेसिओसिस या पिरोप्लाज्मोसिस

यह घोड़ों में सबसे अधिक बीमारियों में से एक है जो कुत्तों, गायों और अन्य घरेलू जानवरों से भी पीड़ित है, और प्रोटोज़ोन के कारण होता है, बेबेसिया इक्की.

बेबेसिया टिक द्वारा प्रसारित होता है , और घोड़े के लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर इसके गुणा रोग के सभी लक्षण पैदा करता है:

  • एनीमिया (पीले श्लेष्म झिल्ली, लड़कियां लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ती हैं)
  • बुखार
  • कॉग्नाक रंगीन मूत्र
  • एनोरेक्सिया
  • बहुत गंभीर मामलों में प्रोस्टेशन और अचानक मौत

Iquest- क्या इसका इलाज किया जा सकता है?

अगर हम घोड़े और / या पर्यावरण में टिकों की उपस्थिति का पता लगाते हैं, और हम अपने अजीब घोड़े को देखते हैं, तो पशुचिकित्सा निश्चित रूप से चुनने का विकल्प चुनता है imidocarb इंजेक्शन , एक इंट्रामस्क्यूलर खुराक में, हालांकि कभी-कभी कुछ घंटों के बाद दोहराना जरूरी होता है।

आदर्श है कि रक्त स्मीयर द्वारा रक्त में लड़कियां का पता लगाना है, लेकिन यह हमेशा क्षेत्र में संभव नहीं है, क्योंकि यह उत्पाद महत्वपूर्ण समय खोने के बिना आपके जीवन को बचा सकता है।

iquest- क्या हम babesiosis से बच सकते हैं?

इस रोगविज्ञान की भविष्यवाणी करने का एकमात्र तरीका है घोड़े को टिकने से रोकें , जो बहुत जटिल है। हम टिक्स को प्राप्त करने से रोकने के लिए घोड़े पर साप्ताहिक उत्पादों को लागू कर सकते हैं (परमिट्रिन प्रकार), लेकिन वे लंबे समय तक नहीं टिकते हैं।

क्षेत्र है जिसमें घोड़ा (बॉक्स) साप्ताहिक भी विसंक्रमित किया जाना है, और अगर पशु क्षेत्र में नि: शुल्क है, फर्न और जो लगभग असंभव है नम क्षेत्रों में शेष से बचना चाहिए। Babesia के साथ और अधिक समस्याग्रस्त क्षेत्रों (गीला और हल्के तापमान क्षेत्रों उदाहरण के लिए, उत्तरी स्पेन के लिए,) होते हैं, लेकिन इन स्थानों में से अनन्य नहीं है, यह से दूर: यह एक दुनिया भर में वितरण किया गया है और कई इक्वाइन जनसंख्या में वार्षिक कम कारण बनता है।

बेबेसिओसिस या पिरोप्लाज्मोसिस

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ों में सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
घोड़ों के साथ उपचार के प्रकारघोड़ों के साथ उपचार के प्रकार
पशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्पपशु एक्यूपंक्चर, एक अच्छा विकल्प
घोड़ों की देखभाल और पालन-पोषणघोड़ों की देखभाल और पालन-पोषण
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
परिधीय न्यूरोपैथी के लक्षणों को समझनापरिधीय न्यूरोपैथी के लक्षणों को समझना
कैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया - कैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया क्या हैकैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया - कैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया क्या है
» » घोड़ों में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com