मार्मोसेट के प्रकार

मार्मोसेट के प्रकार

titís वे का अश्लील नाम हैं simians platirrinos के परिवार का callitrichids जो केवल मध्य और दक्षिण अमेरिका में वितरित किए जाते हैं। हालांकि मार्मोसेट की कुछ प्रजातियां पालतू हैं विशेषज्ञ एनीमल पूरी तरह से खिलाफ है इस अभ्यास के।

कॉलिट्रिरिड्स की वर्तमान पंजीकृत संख्या है 42 प्रजातियां , जो 7 शैलियों के बीच वितरित किए जाते हैं: कैलिबेला, सेबुएला, कैलिमीको, लिन्टोफिथैकस, कैलिथ्रिक्स, माइक्रो और सैगुइनस।

यदि आप विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखते हैं, तो आप विविधता के बीच प्राइमेट्स के इस असाधारण जीनस के कुछ उदाहरण देखेंगे मार्मोसेट के प्रकार . iexcl- उन्हें खोजें!

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में मार्मोसेट
सूची

कपास सिर मार्मोसेट

यह बहुमूल्य पशु जीगुस सगुइनस से संबंधित है। सूती सिर मार्मोसेट , Saguinus oedipus, इसे कई अन्य नामों के बीच, मार्मोसेट्स, मार्मोसेट्स या कपास टैमरिन भी कहा जाता है। यह कोलंबिया के कुछ क्षेत्रों में वितरित किया जाता है।

इसका आकार छोटा है, क्योंकि इसके शरीर के साथ पूंछ मुश्किल से 37 सेमी तक पहुंचता है, वजन 500 ग्राम है। यह कीड़े, परिपक्व फल, सैप और अमृत पर फ़ीड करता है।

उन्होंने कहा कि, गंभीर हालत में है, हालाँकि कुछ कोलम्बियाई संस्थानों, इस शानदार एक प्रकार का बंदर की मुक्ति प्राप्त करने के लिए प्रजातियों के लिए अभयारण्यों और वन संरक्षण की योजना बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कपास सिर मार्मोसेट

जेनस सेबुएला

पिग्मी मार्मोसेट , सेबुएला पायग्मेआ, यह 42 प्रजातियों में से सबसे छोटा है। दुर्भाग्यवश यह पालतू तस्करी द्वारा अपनी सुंदरता और सापेक्ष नम्रता के लिए प्रतिष्ठित है। यह मार्मोसेट जीनस सेबुएला का एकमात्र प्रतिनिधि है।

यह 14 से 18 सेमी के बीच मापता है, साथ ही गैर-प्रीफेन्सिल पूंछ जो शरीर की लंबाई से अधिक है। यह कुछ पौधों, फलों और कीड़ों के रस पर फ़ीड करता है। कभी-कभी यह छिपकलियों पर भी फ़ीड करता है।

इसमें काले, पीले और नारंगी टोन के साथ एक बहुत शानदार मैटल है। ओर्ला अपने सिर को कॉम्पैक्ट माने के साथ। इस कारण से, इसे भी पहचाना जाता है शेर Tamarin.

इसे अभी तक धमकी नहीं माना जाता है, हालांकि इसकी गिरावट की पुष्टि हुई है। यह निम्नलिखित देशों को कवर करने वाले उच्च अमेज़ॅन में रहता है: कोलंबिया, इक्वाडोर, पेरू, बोलीविया और ब्राजील।

जेनस सेबुएला

जीनस कैलिमीको

गोएल्डी का मिको , Callimico goeldii, यह कैलिमीको जीन का एकमात्र प्रतिनिधि है।

यह अल्टो अमेज़ॅनस के एक बहुत ही सीमित क्षेत्र में रहता है, जो कोलम्बिया, पेरू, बोलीविया, इक्वाडोर और ब्राजील में अनुकरणीय है। यह लगभग 30 सेमी लंबाई और इसकी लंबी पूंछ को मापता है जो शरीर की लंबाई से अधिक है। वे वजन 400 से 680 ग्राम वजन करते हैं।

इसका आवरण पूरे शरीर में रेशमी और कॉम्पैक्ट होता है, पेट को छोड़कर जो बहुत पतला होता है। रंग चमकदार काला है। यह सैप, अमृत, कीड़े और कवक पर फ़ीड करता है। उसे धमकी दी जाती है, क्योंकि उसे अपने पालतू स्वामित्व के लिए शिकार किया जाता है।

जीनस कैलिमीको

जीनस लिन्टोपिथेकस

यह लिंग बना है 4 प्रजातियां : गुलाबी शेर शेर - सुनहरा शेर सिर शेर tamarin काला शेर tamarin और काले शेर tamarin। इन सभी प्रजातियों को बहुत खतरा है।




ब्लैक-फेस शेर टैमरिन , लेन्टोपिथेकस कैसारा. यह मार्मोसेट गंभीर स्थिति में है। यह ब्राजील के लिए स्थानिक है और इसका पूरा शरीर एक घने सुनहरे-तांबा मंडल से ढका हुआ है, इसके चेहरे, पूंछ, बाहों और हाथों को काला छोड़कर।

जीनस लिन्टोपिथेकस

जीनस कैलिथ्रिक्स

जीनस कैलिथ्रिक्स इसमें शामिल हैं 6 प्रजातियां : Titi कॉक कॉक सामान्यतः negras- ब्रश सिर काले एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर सफेद बेज कान वाले एक प्रकार का बंदर Geoffroy के कान। इनमें से अधिकतर प्रजातियां ब्राजील के लिए स्थानिक हैं, और उन्हें धमकी दी जाती है।

जियोफ्रॉय का मार्मोसेट , कैलिथ्रिक्स geoffroyi, सफेद सिर मार्मोसेट भी कहा जाता है, यह पालतू जानवर के रूप में सबसे आम मार्मोसेट है, क्योंकि इस प्रजाति के लिए प्रजनन स्थल हैं। यह धमकी नहीं है।

यह प्रजाति ब्राजील के लिए स्थानिक है, विशेष रूप से मिनस गेरिस, रियो डी जेनेरो और एस्पिरिटो सैंटो के विभाग। यह लगभग 24 सेमी, साथ ही पूंछ जो शरीर की लंबाई से अधिक मापता है। यह एक शानदार प्रजाति है, क्योंकि इसका आवरण काले, भूरे, सफेद और नारंगी के विभिन्न रंगों से घिरा हुआ है। इसका चेहरा सफेद बाल और उसके कान खेल टफट से घिरा हुआ है।

जीनस कैलिथ्रिक्स

लिंग माइक्रो

लिंग माइक्रो इसमें शामिल हैं 14 जाति Titi कॉक चांदी सफेद पूंछ एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर Negra- ब्रांड Aripuana- borla- Rondón- एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर और काले सोने की Snethlange- एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर Manicoré- सिर Negra- Acari- एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर कान - मार्मोसेट मार्मोसेट और सफेद चेहरे वाले मार्मोसेट।

चांदी टमरिन , माइक अर्जेंटीनास, 6 से 10 व्यक्तियों के समूहों में रहते हैं। केवल प्रमुख महिला पुनरुत्पादन करती है, क्योंकि यह फेरोमोन उत्सर्जित करती है जो अन्य महिलाओं को अंडाकार करने से रोकती है।

यह 300-400 ग्राम वजन के साथ 18 से 28 सेमी के बीच उपाय करता है। यह धमकी नहीं है। वह पश्चिमी ब्राजील और पूर्वी बोलीविया में रहता है। यह अंडे, कीड़े, फल, साबुन और सरीसृपों पर फ़ीड करता है।

लिंग माइक्रो

काला पूंछ मार्मोसेट

काला पूंछ मार्मोसेट , माइक मेलेनूरस, जीनस जीनो से संबंधित है। यह मार्मोसेट्स के बीच दक्षिणी है, क्योंकि यह दक्षिणी ब्राजील, पैरागुआयन चाको और पूर्वी बोलीविया में वितरित किया जाता है। यह धमकी नहीं है। यह लगभग 22 सेमी, इसके 25 पूंछ के उपाय करता है। यह औसतन 380 ग्राम वजन का होता है।

यह शरीर पर एक भूरा पीठ सफेद के साथ मोटा हुआ है, दोनों तरफ सफ़ेद बैंड द्वारा सीमित है। इसकी मोटी पूंछ काला है।

काला पूंछ मार्मोसेट

जीनस सैगुइनस

यह जीनस मार्मोसेट्स में सबसे अधिक है, क्योंकि इसमें शामिल हैं 15 प्रजातियां : टामारिन टामारिन एक प्रकार का बंदर बंदर गंजा bebeleche- panameño- jaspeado- सम्राट टामारिन टामारिन एक प्रकार का बंदर टामारिन labiado- Martins- ग्रे विरासत टामारिन एक प्रकार का बंदर सफेद rubias- हाथ टामारिन टामारिन bigotudo- काले एक प्रकार का बंदर एक प्रकार का बंदर cuellinegro- सिर कपास टामारिन की सुनहरा मंडल का।

सम्राट मार्मोसेट , Saguinus imperator, यह बोलीवियन, पेरूवियन और ब्राजीलियाई अमेज़ॅन में रहता है। उनके विशाल मूंछ ने उस समय उन्हें नाम दिया, क्योंकि उन्हें जर्मन सम्राट विल्हेल्म II के विशिष्ट मूंछ को याद किया गया था।

इसका शरीर 30 सेमी तक और 40 सेमी की गैर-प्रीफेन्सिल पूंछ तक मापता है। कुछ नमूने 500 ग्राम वजन कर सकते हैं। यह सैप, फल, कीड़े, छोटे कशेरुक, अंडे, फूल और पत्तियों पर फ़ीड करता है। यह धमकी नहीं है। 2 उप-प्रजातियां हैं।

जीनस सैगुइनस

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मार्मोसेट के प्रकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ब्राजील में विलुप्त होने के खतरे में पशुब्राजील में विलुप्त होने के खतरे में पशु
हमिंगबर्ड प्रजातियांहमिंगबर्ड प्रजातियां
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेटएक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट
जड़ी-बूटियों के सरीसृप के प्रकारजड़ी-बूटियों के सरीसृप के प्रकार
जहां एंटेटर रहता हैजहां एंटेटर रहता है
कठफोड़वाकठफोड़वा
» » मार्मोसेट के प्रकार
© 2022 TonMobis.com