पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता

पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता

प्रकृति बुद्धिमान है और यह इन अविश्वसनीय माता-पिता को दिखाती है जो अगली पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। ExpertoAnimal में हम आपको इस दिलचस्प सूची के साथ लाते हैं पशु साम्राज्य के 10 सबसे अनुकरणीय माता-पिता , पता लगाएं कि कौन सबसे अधिक युवाओं की रक्षा करता है, जो अपने जीवन का पर्दाफाश करते हैं और जो सबसे अधिक त्याग करते हैं।

निश्चित रूप से आप उनमें से कुछ को पहले ही जानते हैं, लेकिन हो सकता है कि आप उन अविश्वसनीय माता-पिता को नहीं जानते जिन्हें वे बन सकते हैं। यदि आप माता-पिता हैं, तो आप इनमें से कई व्यवहारों को समझ सकते हैं, क्योंकि पितृत्व एक ऐसी स्थिति है जो न केवल मनुष्यों पर लागू होती है। तो हमारे साथ, इसके लिए खोजें पशु साम्राज्य में एक अच्छा पिता बनें , आपको हमेशा बड़े पंजे की आवश्यकता नहीं होती है या बहुत बड़ा नहीं होता है, अपने आप को आश्चर्यचकित करें और इन अद्भुत जानवरों की जिज्ञासाओं को जानें।

आप में भी रुचि हो सकती है: पशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मां
सूची

1. सम्राट पेंगुइन

इन प्रभावशाली पक्षियों को हमारी सूची में एक छेद होना चाहिए और यह ठीक है, पेंगुइन की इस प्रजाति के माता-पिता की कुल डिलीवरी एक ऐसी सुविधा है जिसने उन्हें बहुत प्रसिद्ध बना दिया है।

सम्राट पेंगुइन पूरे निरंतर शीतकालीन मौसम के दौरान भोजन छोड़ देते हैं और एक ही अंडे की रक्षा करते हैं। मादाओं ने उन्हें रखा, लेकिन जो लोग उन्हें पकड़ते हैं उन्हें तब तक सेते हैं जब वे अभिभावक होते हैं।

1. सम्राट पेंगुइन

2. समुद्रतट

इस अनुकरणीय पिता के साथ हमें संदेह था, iexcl- हम मानते हैं कि आपको भी पहली जगह लेनी होगी! और यही वह है कि समुद्र तल पुरुष ऐसे अच्छे माता-पिता हैं, कि वे गर्भवती हैं।

मादा पहले से ही बैग के एक प्रकार में उर्वरित अंडे जमा करती है जो पुरुषों को सभी युवाओं की रक्षा करने के लिए होती है। समुंदर का किनारा 10,000 दिनों तक इसके साथ 2,000 अंडे तक ले जा सकता है ... यदि आपको संदेह है कि यह पशु साम्राज्य के सबसे अच्छे माता-पिता में से एक है और यह भी सबसे विदेशी की सूची में से एक है।

2. समुद्रतट

3. उल्लू बंदरों

उल्लू बंदर के माता-पिता को क्या विशेष बनाता है कि पिता के रूप में उनका काम कभी खत्म नहीं होता है। पुरुष न केवल महिलाओं की मदद करते हैं, लेकिन वे स्तनपान अवधि के दौरान बच्चों को परिवहन के प्रभारी होते हैं और इसके अतिरिक्त, वे छोटे बच्चों की देखभाल और सौंदर्य कार्यों को साझा करते हैं।

पशु साम्राज्य के अनुकरणीय माता-पिता की हमारी सूची में तीसरा स्थान उल्लू बंदर के अलावा अन्य नहीं हो सकता है और यदि आपको ध्यान मिलता है कि इन जानवरों को बंदरों और उनके नामों के प्रकार मिलते हैं।

3. उल्लू बंदरों

4. विशाल पानी कीड़े

वे बहुत सुंदर नहीं हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि पानी की बग की इस प्रजाति के पुरुष अपनी पीठ पर अपने युवाओं के अंडों के साथ जाते हैं, क्योंकि मादा उन्हें तब तक फैलती है जब तक वे छेड़छाड़ नहीं करते।

विशाल पानी की बग उनकी संतान की रक्षा के लिए ज़िम्मेदार है, जिसमें उनकी पीठ पर 150 अंडे हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह एक महान पिता है और पशु साम्राज्य की हमारी गिनती में एक जगह का हकदार है।

तस्वीर का स्रोत: नेशनल ज्योग्राफिक

4. विशाल पानी कीड़े

5. काले गर्दन हंस

पशु साम्राज्य में सबसे अच्छे माता-पिता की हमारी सूची में पांचवां स्थान काले-गर्दन वाले हंस द्वारा लिया जाता है। यदि आपने इन हंसों को झील में तैरते हुए देखा है और आपने देखा कि मां अपने युवाओं को उसके आस-पास ले जा रही है, क्योंकि वह मां नहीं थी, iexcl- वह पिता था!

हंस की यह प्रजातियां अपने बच्चों को शिकारियों, ठंड और अन्य खतरों से बचाने के लिए अपनी पीठ पर रखती हैं। पुरुष पूरे वर्ष के लिए कूड़े पर ले जाता है, हालांकि पहले सप्ताह के दौरान एक अच्छे पिता के रूप में उनकी गतिविधि अधिक तीव्र होती है।

5. काले गर्दन हंस

6. भेड़िया




भयंकर और जंगली, लेकिन माता-पिता किसी की तरह नहीं। भूरे भेड़िये, पशु साम्राज्य के सबसे वफादार जानवरों में से एक होने के अलावा, एक अनुकरणीय पिता भी हैं। न केवल जन्म के बाद अपने साथी को खिलाने के बारे में वह परवाह करती है, लेकिन वह प्रजनन और शिकार और उत्तरजीविता के मुद्दों में उसका प्रशिक्षण लेती है।

भेड़िया एक अच्छा पिता और एक अच्छा साथी है और यही कारण है कि यह पशु साम्राज्य में सबसे अच्छे माता-पिता की हमारी सूची में छठे स्थान पर है।

6. भेड़िया

7. लाल लोमड़ी

भेड़िये की तरह, लाल लोमड़ी एक अनुकरणीय पिता है, हालांकि वह अपने आप को संतान की देखभाल नहीं करता है, अपने अस्तित्व के बारे में जागरूक है।

पुरुष लाल लोमड़ी पहले तीन महीनों के दौरान अपने परिवार, मां और बच्चों को खिलाने के लिए जिम्मेदार है। पशु साम्राज्य के इस अद्भुत पिता को घर पर हर किसी के लिए हर 4-6 घंटे भोजन की तलाश करनी पड़ती है और इसके अलावा, वह वह है जो छोटे बच्चों को शिकार और जीवित रहने के लिए सिखाएगा।

7. लाल लोमड़ी

8. कैटफ़िश

एक और अनुकरणीय पिता जो अपने जवान खाते हैं। मछली की इस प्रजाति के माता-पिता के वितरण के बारे में प्रभावशाली बात यह है कि वे अपने युवाओं को अपने मुंह में तब तक सुरक्षित रखते हैं जब तक कि वे 5 सेंटीमीटर तक नहीं पहुंच जाते।

उस समय के दौरान, कैटफ़िश का पुरुष भोजन खाने के बिना जीवित रहता है और यही कारण है कि हमारे पास पशु साम्राज्य के सर्वोत्तम माता-पिता की सूची में है।

8. कैटफ़िश

9। बुलफ्रॉग

बैल मेंढक एक पिता का एक उदाहरण है। यह सच है कि इस प्रजाति में गर्भावस्था की प्रक्रिया माताओं के लिए काफी जटिल है, लेकिन एक बार अंडे निषेचित होने के बाद, माता-पिता उन्हें एक बहुत ही मूल तरीके से सुरक्षित करते हैं: iexcl- वे उन्हें खाते हैं!

Bullfrogs उसके मुंह अपने सभी संतानों कि 6000 तक पहुंच सकता है के अंदर रक्षा करता है और सबसे अच्छा, या सभी का सबसे बुरा यह है कि जब वे दुनिया तक पहुंचने के लिए तैयार कर रहे हैं, पुरुष bullfrogs "उल्टी" उसके बच्चे छोटे और खुश tadpoles में बदल गया।

9। बुलफ्रॉग

10. भौंकने वाला मेंढक

हाँ, एक और मेंढक। इसका वास्तविक नाम craugastor augusti है, लेकिन यह भौंकने वाले मेंढक के उपनाम से अधिक ज्ञात है, इसलिए वे इतनी विशेष ध्वनि को छोड़ देते हैं। माता-पिता के मामले में, यह ज्ञात है कि पुरुष संतानों के साथ अत्यधिक सुरक्षात्मक होते हैं और चरम मामलों में, भौंकने वाले मेंढक अंडे पर भी पेशाब कर सकते हैं यदि उन्हें जीवित रहने के लिए पानी की कमी हो।

अपने बच्चों के लिए हर कीमत पर रहने के लिए उत्सुकता प्राप्त करना, असाधारण भौंकने वाला मेंढक पशु साम्राज्य के सर्वोत्तम माता-पिता की हमारी गिनती को बंद कर देता है।

10. भौंकने वाला मेंढक

Iquest- आपको हमारी सूची पसंद आया पशु साम्राज्य के सबसे अच्छे माता-पिता या क्या आपको लगता है कि एक पिता है जिसके बारे में हम भूल गए हैं? अपनी टिप्पणियां छोड़ें और इन वस्तुओं को पिता दिवस मनाने के लिए साझा करें। ExpertoAnimal में हम जानते हैं कि एक अच्छा पिता होना कितना महत्वपूर्ण है और शायद यह अद्भुत जानवर जो काम करता है वह आपको बेहतर बनने में मदद कर सकता है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनेंटेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनें
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
परिवारों के लिए कंप्यूटरपरिवारों के लिए कंप्यूटर
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
पशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मांपशु साम्राज्य की सबसे अच्छी मां
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
किशोरों की गोपनीयता पढ़ेंकिशोरों की गोपनीयता पढ़ें
किशोर माता-पिता के लिए सहायता समूहकिशोर माता-पिता के लिए सहायता समूह
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
बच्चों को मुफ्त डाउनलोड के साथ एक्स-रेटेड साइटों को देखने से कैसे रोकेंबच्चों को मुफ्त डाउनलोड के साथ एक्स-रेटेड साइटों को देखने से कैसे रोकें
» » पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता
© 2022 TonMobis.com