एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट

एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट

एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट मेरी राय में, यह एक बहुत ही समझदार विचार नहीं है। ज्यादातर मामलों में वे जानवर होते हैं जो शिकार और अवैध रूप से शिकार किए जाते हैं। जिसके कारण 42 सूचीबद्ध प्रजातियों में से कई विलुप्त होने के खतरे में हैं। इसके अलावा उनके कार्यकाल कुछ देशों में कानून द्वारा दंडनीय है, और केवल एक विशिष्ट प्रजातियां उन जगहों पर उठाई जाती हैं जो जंगली दुनिया से उनकी कानूनी और गैर-निकासी उत्पत्ति की गारंटी दे सकती हैं।

हालांकि, अगर हम एक प्रकार का बंदर एक अनुमोदित kennel में उठाया अपनाने, इस तरह के इन प्रजातियों के सामाजिक जटिलता और इसके आकार के बावजूद आक्रामकता के स्तर अगर यह कुछ बहुत ही विशिष्ट पर्यावरणीय परिस्थितियों है कि भविष्य एडॉप्टर के घर का मालिक है के तहत नहीं है एक मार्मोसेट, है अव्यवस्थित गोद लेने एक पालतू जानवर के रूप में एक मार्मोसेट का।

पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और पालतू जानवर के रूप में मार्मोसेट की मूर्खता और चरित्र को जानें।

आप में भी रुचि हो सकती है: मार्मोसेट के प्रकार
सूची

मार्मोसेट की सामाजिक संरचना

मार्मोसेट छोटी या बड़ी संख्या में प्रतियों के समूह में रहते हैं, लेकिन वे अकेले जीवन को गर्भ धारण नहीं करते हैं। मार्मोसेट्स में यह आम है कि एक है प्रमुख महिला यह समूह का एकमात्र ऐसा है जो अन्य महिलाओं और पुरुषों की देखभाल के लिए पुनरुत्पादन करता है। यहां तक ​​कि मार्मोसेट की कुछ प्रजातियों में प्रमुख मादा साथी विभिन्न पुरुषों के साथ मिलते हैं और कुछ उत्सर्जित करते हैं फेरोमोन जो समूह की शेष महिलाओं के अंडाशय को रोकता है।

  • सैंटारेम कान मार्मोसेट , बंदर humeralifer, यह एक प्रमुख जोड़े द्वारा शासित 5 से 15 व्यक्तियों के बीच एक समूह का एक उदाहरण है। वे ब्राजील के लिए स्थानिक हैं।

छवि में हम सैंटारेम के मार्मोसेट देख सकते हैं:

मार्मोसेट की सामाजिक संरचना

पालतू टाइटिस का आक्रमण

पालतू मर्मोसेट्स में अक्सर होते हैं आक्रामकता के मामले वयस्क बनकर।

एक लगातार कारण यह है कि वे अकेले हैं, उनके साथ कोई अन्य प्रतिलिपि नहीं है। लेकिन समाधान एक दूसरी प्रतिलिपि को अपनाने के लिए इतना आसान नहीं है जो अकेले मार्मोसेट को कंपनी प्रदान करता है। कई प्रजातियां क्षेत्रीय हैं और अच्छे पहले नमूने स्वीकार नहीं करते हैं जो उनके परिवार समूह से संबंधित नहीं हैं।

  • गोल्डन-मंथल मार्मोसेट, Saguinus tripartitus, यह उन प्रजातियों का एक उदाहरण है जो खतरों और प्रजातियों की अखंडता के लिए मामूली चिंता के बीच की सीमा पर संघर्ष करते हैं। गैरकानूनी कब्जा और उनके आवास योजना का विनाश इस सुंदर मार्मोसेट पर निराशाजनक रूप से योजना है, जो इक्वाडोर और पेरू के अमेज़ॅन जंगल से आता है। 6 से 9 सदस्यों के समूहों में रहते हैं।

छवि में हम सुनहरे-मंत्रमुग्ध मार्मोसेट देख सकते हैं:

पालतू टाइटिस का आक्रमण

"एक्सक्लूसिव" पालतू

कानूनी प्रजनन के मैदान से आने वाले मार्मोसेट एक मध्यवर्ती अवस्था में हैं। एक तरफ उनके पास वंशावली आनुवांशिक चार्ज है जो उनके जीनों में हजारों वर्षों के लिए दर्ज किया गया है। दूसरी ओर उन्होंने अपने माता-पिता से किसी भी तरह से इसे "सही व्यवहार" नहीं सीखा है। इससे उन्हें असुरक्षा, उनकी तरह से संबंधित अक्षमता और गहरी विचलन का कारण बनता है।

न ही मानव प्रजनकों के पास अपने नमूने में व्यवहार को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए अधिक समय होता है, क्योंकि उन्हें गोद लेने के लिए बाहर जाना पड़ता है 2 महीने से पहले जीवन की वजह से यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो मार्मोसेट को डॉकिल करना बहुत कठिन होगा और वे अपने गोद लेने वालों द्वारा प्रशिक्षित किए जा सकेंगे।

अक्सर, फार्महाउस मार्मोसेट जानवर हैं बहुत ईर्ष्यापूर्ण वे अन्य पालतू जानवरों की प्रतिस्पर्धा और घर में नवजात शिशुओं की भी नहीं खड़े हो सकते हैं। बच्चों के खिलाफ आक्रामक मार्मोसेट के मामले रहे हैं। कुत्तों और बिल्लियों के खिलाफ यह अधिक कम है क्योंकि वे खुद की रक्षा करते हैं और मर्मोसेट से अधिक शक्तिशाली और मजबूत होते हैं। लेकिन इस परिस्थिति में मार्मोसेट में नाराजगी होती है जो इसके देखभाल करने वालों के माध्यम से संचालित होती है खरोंच, काटने और पराजित करना घर में हर जगह अगर यह ढीला है। उन्हें सिखाया जा सकता है अगर वे एक विशिष्ट जगह पर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत कम उम्र लेते हैं, लेकिन कुछ परिस्थितियों में वे उद्देश्य पर संकेत का उल्लंघन कर सकते हैं। Iquest- वे ऐसा क्यों करना चाहिए?

  • सफेद सिर वाली मार्मोसेट, कैलिथ्रिक्स जियोफ्रॉई, पालतू जानवर के रूप में मार्मोसेट की सबसे आम प्रजाति है।



छवि में हम एक सफेद सिर वाले मार्मोसेट देख सकते हैं:

शुभंकर

मार्मोसेट का यातायात

के कई मामले हैं बेबी मार्मोसेट के अवैध यातायात . इस निष्पादन व्यापार का कारण यह है कि इन एपे प्लैटिरिनो की 42 प्रजातियों में से कई को धमकी दी गई है।

एक मार्मोसेट को अपनाने के बारे में सोचने से पहले, आपको इस विषय पर मौजूदा कानून के बारे में बहुत अच्छी तरह से सूचित होना होगा। कानून का उल्लंघन होने पर पर्याप्त जुर्माना हो सकता है, भले ही यह अनैच्छिक है और जानवरों की प्रजातियों की रक्षा करने वाले कानूनों की अज्ञानता के कारण।

  • ब्लैक ब्रश मार्मोसेट , कैलिथ्रिक्स पेनिसिलटाटा, मिको-एस्ट्रेला के रूप में भी जाना जाता है, ब्राजील के पर्यावरण अपराध कानून द्वारा संरक्षित प्रजातियों के उदाहरणों में से एक है, जिसमें शिकारियों के लिए जेल की सजा है।

छवि में हम एक ब्लैक ब्रश मार्मोसेट देख सकते हैं:

मार्मोसेट का यातायात

मार्मोसेट को गोद लेना

यह स्पष्ट होना चाहिए कि एक या अधिक मार्मोसेट को अपनाने के लिए, उद्भव कानूनी होना चाहिए और प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ मान्यता प्राप्त हो।

एक पेशेवर एप विशेषज्ञ द्वारा पशु चिकित्सा नियंत्रण पूरी तरह से होना चाहिए। बंदरों, उन बीमारियों के बावजूद जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, भी हैं गंभीर बीमारियों के वाहक जो मानव क्षेत्र से आगे बढ़ सकता है। पशुचिकित्सक को चिह्नित करना चाहिए आहार दिशानिर्देश मार्मोसेट का।

उन्हें केवल उनके लिए वातानुकूलित कमरे की आवश्यकता होगी। ट्रंक, रस्सियों, पौधों, फीडर और पीने के फव्वारे और अपने खिलौने भी संलग्न संलग्नक में आवश्यक होंगे। मार्मोसेट बहुत सक्रिय जानवर हैं, और यदि वे छोटी जगहों में ही सीमित हैं तो वे व्यायाम, तनाव और चिंता की कमी के कारण ऑस्टियोआर्थराइटिस विकसित कर सकते हैं।

एक दैनिक और विनम्र स्वच्छता मनाई जानी चाहिए। प्रकृति में मर्मोसेट की कुछ प्रजातियां पकड़ में सुधार के लिए अपने अंगों पर पराजित होती हैं। यह जंगल के आर्द्र वातावरण और पानी के भ्रम द्वारा मुआवजा दिया जाता है, जो घर में फिर से बनाना मुश्किल है।

हालांकि, हमें यह अनदेखा नहीं करना चाहिए कि मार्मोसेट एक ऐसा जानवर नहीं है जो घर में किसी भी मामले में रहना चाहिए: अपनी प्रजातियों के सदस्यों से दूर, प्रजातियों की तस्करी को प्रोत्साहित करना और कैद में जीवन की निंदा की.

मार्मोसेट को गोद लेना

शायद आप रुचि हो सकती है ...

  • भालू के हमले से कैसे बचें
  • मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए बल्लेबाज
  • एक बाहरी तालाब के लिए 9 मछली

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ब्राजील में विलुप्त होने के खतरे में पशुब्राजील में विलुप्त होने के खतरे में पशु
चिली में वाणिज्यिक होने से कौन से जानवरों को प्रतिबंधित किया जाता है?चिली में वाणिज्यिक होने से कौन से जानवरों को प्रतिबंधित किया जाता है?
चिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानेंचिली में कानून द्वारा अनुमत विदेशी पालतू जानवरों के बारे में जानें
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलरानाविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलराना
एक पालतू जानवर के रूप में मैकएक पालतू जानवर के रूप में मैक
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
विलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगरविलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगर
संयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता हैसंयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता है
मार्मोसेट के प्रकारमार्मोसेट के प्रकार
स्वर्ण शेर tamarin के बारे में जिज्ञासास्वर्ण शेर tamarin के बारे में जिज्ञासा
» » एक शुभंकर के रूप में मार्मोसेट
© 2022 TonMobis.com