बिच में स्तन कैंसर - लक्षण और उपचार

बिच में स्तन कैंसर - लक्षण और उपचार

दुर्भाग्यवश, कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे कुत्ते के दोस्तों को भी हिट करती है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम अपने सबसे आम अभिव्यक्तियों में से एक पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, जो हमारे बिच को पीड़ित होने वाले स्तन कैंसर के अलावा कोई नहीं है। हम इसके लक्षणों की खोज करेंगे, जिस तरीके से हम इसका निदान कर सकते हैं और, ज़ाहिर है, उपचार का उपयोग किया जा सकता है, साथ ही साथ निवारक उपाय हमेशा के रूप में, इलाज से रोकने के लिए बेहतर है।

यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं बिट्स में स्तन कैंसर , उनके लक्षण और उपचार , iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में त्वचा कैंसर - लक्षण और उपचार
सूची

कैंसर क्या है?

कैंसर है असंगत विकास , शरीर में निरंतर और तेज़ कोशिकाएं। स्तन कैंसर में बिट्स में, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह रोगजनक विकास स्तन ग्रंथियों में होगा। लगभग सभी कोशिकाएं मर जाती हैं और व्यक्ति के पूरे जीवन में बदल दी जाती हैं। अगर कोई है परिवर्तन इस कोशिका विभाजन को नियंत्रित करने वाली तंत्र में तेजी से विकास कोशिकाएं उत्पन्न होंगी जो स्वस्थ कोशिकाओं को विस्थापित करने में सक्षम लोगों का निर्माण करेगी।

इसके अलावा, कैंसर कोशिकाएं कोशिकाओं के कार्यों को पूरा नहीं करती हैं। यदि कैंसर उस क्षेत्र या अंग पर हमला करता है जहां यह उत्पन्न होता है, नुकसान का कारण बन जाएगा जो, समय के साथ, कुत्ते की मौत का कारण बन जाएगा। युवा जानवरों में, कोशिका पुनर्जन्म की गति के कारण, पुराने जानवरों के साथ क्या होता है इसके विपरीत, उनका विकास तेजी से होता है।

ऐसे जीन हैं जो कैंसर जीन को दबाते हैं लेकिन ऐसे अन्य भी हैं जो उनके कार्य को रोकते हैं और यह सब आहार, तनाव या पर्यावरण जैसे बाहरी कारकों के कारण होता है। इस प्रकार, कैंसर एक ऐसी घटना है जहां जेनेटिक्स और पर्यावरण बातचीत करते हैं। इसके अलावा, वे एक-दूसरे को जानते हैं कार्सिनोजन , यही वह प्रभाव है जो कैंसर के बढ़ने की संभावनाओं को बढ़ाता है। मनुष्यों में, पराबैंगनी प्रकाश, एक्स-रे, परमाणु विकिरण, कुछ रसायनों, तंबाकू, वायरस या आंतरिक परजीवी जैसे तत्वों का परीक्षण किया जाता है।

कैंसर के कारण होने वाले ट्यूमर को बुलाया जाता है neoplasias और वे सौम्य या घातक हो सकते हैं . सबसे पहले धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं, बिना घिरे ऊतकों को हमला या नष्ट कर देते हैं। वे आमतौर पर शरीर के अन्य हिस्सों में फैलते नहीं हैं। यदि संभव हो, तो उन्हें सर्जरी के साथ हटा दिया जाता है। इसके विपरीत, घातक ट्यूमर आसन्न ऊतकों पर आक्रमण करते हैं और असीमित तरीके से बढ़ते हैं। ये ट्यूमर कोशिकाएं परिसंचरण तंत्र में प्रवेश कर सकती हैं और प्राथमिक ट्यूमर से शरीर के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित हो सकती हैं। इस प्रक्रिया को बुलाया जाता है रूप-परिवर्तन.

कैंसर क्या है?

कुत्तों में स्तन कैंसर के लक्षण

बिट्स में लगभग दस स्तन ग्रंथियां होती हैं, जो छाती से ग्रोइन तक शरीर के प्रत्येक तरफ दो सममित श्रृंखलाओं में वितरित होती हैं। दुर्भाग्यवश, इन ग्रंथियों में ट्यूमर हैं, बहुत आम और उनमें से ज्यादातर बिट्स में होते हैं छह साल से अधिक पुराना , दस वर्षों की ओर अधिक घटनाओं के साथ। ये ट्यूमर सौम्य या घातक हो सकते हैं।

इस प्रकार का कैंसर काफी हद तक है हार्मोन निर्भर , जिसका अर्थ है कि इसकी उपस्थिति और विकास हार्मोन से जुड़ा हुआ है, मुख्य रूप से एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन, जो कुतिया के प्रजनन चक्र में हस्तक्षेप करते हैं और जिसके लिए स्तन ऊतक में रिसेप्टर्स होते हैं।

मुख्य लक्षण यह है कि, देखभाल करने वाले के रूप में, हम अपने कुत्ते के स्तन कैंसर में ध्यान देने में सक्षम होंगे ए की उपस्थिति है पीले रंग के द्रव्यमान या गांठ एक या कई स्तनों में, यानी, पहचान के लिए एक शारीरिक परीक्षा पर्याप्त होगी। बड़ी माताओं, यानी, इंजिनिनल वाले, अक्सर अधिक प्रभावित होते हैं। यह द्रव्यमान परिवर्तनीय आकार और अधिक या कम परिभाषित समोच्च होगा, त्वचा या मुक्त चिपके हुए। कभी-कभी, त्वचा अल्सर हो जाएगी और हम एक की सराहना करने में सक्षम होंगे घाव . आप एक भी देख सकते हैं खूनी निर्वहन निप्पल के माध्यम से।

कुत्तों में स्तन कैंसर के लिए निदान

इस पहले संकेत का पता लगाया, हमें देखना चाहिए पशु चिकित्सा देखभाल समय के नुकसान के बिना। पशुपालन, पैल्पेशन के बाद, निदान की पुष्टि करेगा, इसे मास्टिटिस जैसे अन्य संभावित कारणों से अलग कर देगा। जैसा कि हम देखेंगे, किसी भी मामले में पसंद का उपचार सर्जिकल हटाने होगा।

उत्पादित सामग्री का विश्लेषण करने के लिए भेजा जाना चाहिए ( बायोप्सी ) और यह विशेष हिस्टोपैथोलॉजिकल प्रयोगशाला होगी जो वर्तमान में मौजूद कोशिकाओं के प्रकार को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार होगी। इसके अलावा, यह अध्ययन हमें बता सकता है कि क्या ट्यूमर सौम्य या घातक है और बाद के मामले में, इसकी विषाणु की डिग्री क्या है। ये आंकड़े पूर्वानुमान, जीवन प्रत्याशा या संभावना के लिए बुनियादी हैं पुनरावृत्ति (कैंसर का प्रतिशत दोहराया जा रहा है, एक ही स्थान पर या एक अलग में)।

कुत्तों में स्तन कैंसर के लिए निदान

कुत्तों में स्तन कैंसर का उपचार




बिट्स में स्तन कैंसर उपचार की प्रभावकारिता प्रारंभिक निदान पर निर्भर करेगी। सर्जिकल हटाने , जैसा कि हमने कहा है, यह पसंद का उपचार होगा, सिवाय इसके कि जिन मामलों में टर्मिनल बीमारी मौजूद है या मेटास्टेसिस की उपस्थिति की पुष्टि हुई है। इसलिए, ऑपरेटिंग रूम में प्रवेश करने से पहले, पशुचिकित्सक एक एक्स-रे करेगा जो शरीर के अन्य हिस्सों में जनता की उपस्थिति को अलग करेगा।

यह सामान्य रूप से उपस्थिति है फेफड़ों में मेटास्टेसिस (कभी-कभी वे सांस लेने में कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं)। आप अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण भी कर सकते हैं। सर्जरी में, ट्यूमर और आसन्न स्वस्थ ऊतक हटा दिया जाएगा। निष्कर्षण की सीमा ट्यूमर के आकार और स्थान पर निर्भर करेगी। इस प्रकार, केवल गांठ, पूरी स्तन, पूरी स्तन श्रृंखला या यहां तक ​​कि दो श्रृंखलाओं को हटाना संभव होगा। ट्यूमर और इसकी आक्रामकता जितनी अधिक होगी, पूर्वानुमान अधिक प्रतिकूल होगा।

लेकिन, एक हार्मोन-निर्भर कैंसर होने के नाते, अगर कुतिया पूरी हो जाती है, तो हम आगे बढ़ सकते हैं ovariohisterectomía , अर्थात, गर्भाशय और अंडाशय को हटाने। जैसा कि हमने कहा है, अगर हमारे कुत्ते के मेटास्टेस हैं, तो सर्जिकल हस्तक्षेप की सिफारिश नहीं की जाती है, हालांकि, कुछ मामलों में, अगर नुकसान हो रहा है तो द्रव्यमान को हटाया जा सकता है। बायोप्सी के परिणाम के आधार पर, शल्य चिकित्सा हटाने के अलावा, यह भी आवश्यक हो सकता है कि यह भीरोथेरेपी (यह मेटास्टेसिस को रोकता है और नियंत्रित करता है) को प्रशासित करना आवश्यक हो सकता है।

दूसरी तरफ, postoperative यह किसी भी अन्य शल्य चिकित्सा की तरह होगा, इसलिए हमें ध्यान देना होगा कि हमारी कुतिया सिलाई को हटा नहीं देती है, साथ ही संभावित संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए घाव की उपस्थिति भी नहीं होती है। हम अचानक आंदोलनों, हिंसक खेलों या कूद से भी बचेंगे जो घाव खोलने का कारण बन सकते हैं। बेशक, आपको करना है इसे साफ और जंतुनाशक रखें , चूंकि पशुचिकित्सक हमें भुगतान करता है, वैसे ही हमें एंटीबायथेरेपी और चिह्नित एनाल्जेसिया का प्रशासन करना होगा। ध्यान रखें कि चीरा काफी आकार का हो सकता है।

निवारण

जैसा कि हम देख सकते हैं, इस मामले में, बिच में स्तन कैंसर की उपस्थिति का कारण ज्यादातर हार्मोनल होता है, जिसके साथ निवारक उपायों को अपनाना संभव है, जैसे कि हमारे कुतिया के प्रारंभिक नसबंदी। गर्भाशय और अंडाशय को हटाने के साथ, कुतिया साइकिल चलाना बंद कर देता है और, इस तंत्र के हार्मोन की कार्रवाई के बिना, कोई ट्यूमर विकसित नहीं हो सकता है।

ध्यान रखें कि यह सुरक्षा व्यावहारिक रूप से अपनी पहली गर्मी से पहले संचालित बिट्स में पूर्ण होती है। पहली गर्मी के बाद हस्तक्षेप करना, सुरक्षा लगभग 90% की स्थापना की गई है। दूसरी गर्मी और बाद में, नसबंदी द्वारा दी गई सुरक्षा का प्रतिशत घटता है। इसलिए, हमारे कुत्ते को निर्जलित करना महत्वपूर्ण है अपनी पहली गर्मी से पहले . यदि हम इसे वयस्क के रूप में अपनाते हैं तो हमें इसे जल्द से जल्द संचालित करना चाहिए, जब यह गर्मी में नहीं होता है, तब से उन सप्ताहों के दौरान क्षेत्र की सिंचाई बढ़ जाती है, जिससे सर्जरी के दौरान खून बहने का खतरा बढ़ जाएगा।

निवारक उपायों में से, यह भी प्रकाश डाला गया है प्रारंभिक पहचान . हमारे लिए समय-समय पर हमारे कुत्ते के स्तनों की जांच करना और जनता, लालसा, सूजन, निर्वहन या दर्द के किसी भी बदलाव या उपस्थिति के सामने तेजी से पशु चिकित्सा ध्यान देना असंभव नहीं है।

छः वर्षों के बाद, घर पर मासिक परीक्षाएं बिट्स पर की जा सकती हैं जो निर्जलित नहीं होती हैं या देर से गुजरती नहीं हैं। इसी प्रकार, हमें नियमित पशु चिकित्सा समीक्षाओं पर जाना होगा। 7 साल से अधिक के कुत्तों को वार्षिक शारीरिक परीक्षा लेनी चाहिए क्योंकि, जैसा कि हमने देखा है, एक साधारण शारीरिक परीक्षा कैंसर की उपस्थिति का पता लगा सकती है।

अंत में, हमें पता होना चाहिए कि कुतिया की गर्मी को नियंत्रित करने के लिए उत्पादों का उपयोग ( progestogens ) स्तन कैंसर की उपस्थिति का पक्ष लेता है। इसके अलावा, पीड़ितों को पीड़ित है pseudogestaciones (मनोवैज्ञानिक गर्भधारण) इससे भी पीड़ित होने की अधिक संभावना है। ये सभी डेटा यह सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक नसबंदी की आवश्यकता को दोहराते हैं कि हमारे कुत्ते की जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता है।

निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिच में स्तन कैंसर - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाजअग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाज
बिट्स में स्तन ट्यूमरबिट्स में स्तन ट्यूमर
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीकैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचारकुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहीं
बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचारबिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार
नग्न तन: क्या यह वांछित है?नग्न तन: क्या यह वांछित है?
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
» » बिच में स्तन कैंसर - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com