बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार

जब हम बात करते हैं बिल्लियों में कैंसर हम उन बीमारियों के एक समूह को संदर्भित करते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में कोशिकाओं के अनियंत्रित विभाजन का कारण बनते हैं, इस प्रकार ज्यादातर मामलों में ट्यूमर की उपस्थिति होती है। घरेलू बिल्लियों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता के कारण, जो बदले में अधिक दीर्घायु का तात्पर्य है, फेलिन में कैंसर के मामले अधिक बार होते जा रहे हैं।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको दिखाएंगे बिल्लियों में कैंसर के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए , मौजूद विभिन्न प्रकारों की समीक्षा करना, सबसे लगातार लक्षण, नैदानिक ​​तरीकों और विभिन्न प्रकार के उपचार।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्लियों में कैंसर

कैंसर एक शब्द है जो रोगों के एक समूह का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। उनमें से सभी आम हैं कि शरीर के कुछ हिस्सों की कोशिकाएं वे बिना रोक के बढ़ते और विभाजित होते हैं , जो आसपास के ऊतकों की ओर विस्तार का कारण बनता है। कुछ प्रकार के कैंसर भी गांठ बनाते हैं जिन्हें हम "ट्यूमर" या "नियोप्लासिया" के रूप में जानते हैं और वास्तव में कोशिकाओं का संचय होता है।

वहाँ हैं विभिन्न प्रकार के neoplasms , उन लोगों की तरह जिन्हें आमतौर पर "सौम्य" ट्यूमर के नाम से जाना जाता है, जो वे ऊतक पर आक्रमण नहीं करते हैं और जो शरीर के अन्य हिस्सों में फैलते नहीं हैं। दूसरी तरफ, हमें "घातक" ट्यूमर मिलते हैं, जो शरीर के माध्यम से फैलते हैं, जो कि जिसे जाना जाता है "मेटास्टेसिस".

यह जानना हमेशा संभव नहीं है कारण जो बिल्लियों में कैंसर का कारण बनता है, लेकिन सबसे आम हैं:

  • आनुवांशिक पूर्वाग्रह
  • कुछ कारकों के लिए एक्सपोजर
  • वायरल संक्रमण
बिल्लियों में कैंसर

बिल्लियों में कैंसर के प्रकार

वर्तमान में हम विभिन्न प्रकार के कैंसर जानते हैं जो हमारी बिल्लियों को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए, हम बिल्लियों और उनके विशेषताओं में कैंसर के सबसे आम प्रकारों का नाम देंगे:

  • लिंफोमा : यह, बिल्लियों में सबसे आम कैंसर माना जाता है और एक लिम्फोसाइट से निकलती है तो रक्त, अस्थि मज्जा, लिम्फ नोड्स या लसीकावत् ऊतकों से। यह कहीं भी या कई में एक ही समय में दिखाई देता है और फेलिन ल्यूकेमिया वायरस या फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस के कारण हो सकता है।
  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा इस प्रकार का कैंसर त्वचा को प्रभावित करता है और, शुरुआत में, यह आमतौर पर अनजान हो जाता है, जो घाव से भ्रमित हो जाता है जो उपचार खत्म नहीं करता है। यह आमतौर पर नाक या कान को प्रभावित करता है और आमतौर पर मेटास्टेस बनाने वाले शरीर के माध्यम से फैलता नहीं है।
  • स्तन कैंसरोमा : आमतौर पर अनसुलझा मादाओं में मनाया जाता है, हालांकि निर्जलित मादाएं और नर भी इससे पीड़ित हो सकते हैं। नोड्यूल और सूजन एक या कई स्तन ग्रंथियों में मनाई जाती है।
  • आंतों एडेनोकार्सीनोमा :, बड़ी आंत और छोटे को प्रभावित करता है बड़े पैमाने पर और तेजी से आंत पर हमला, भूख खो, वजन कम और उल्टी और दस्त पीड़ित पशु के कारण।
  • नरम ऊतक सारकोमा फाइब्रोसारकोमा के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रकार का कैंसर आमतौर पर त्वचा के नीचे फाइब्रोब्लास्ट्स में बनता है। फर्म नोड्यूल हैं जो आकार में वृद्धि करते हैं।
  • ऑस्टियो सार्कोमा : इस प्रकार का कैंसर हड्डियों को प्रभावित करता है और यह उस बिल्ली के लिए आम है जो दर्द के स्पष्ट संकेत, चलने में कठिनाई या फ्रैक्चर से पीड़ित होने के लिए पीड़ित है।
  • mastocytoma : मास्ट कोशिकाओं, कोशिकाओं से उत्पन्न होता है जो पूरे शरीर में पाए जाते हैं। यह एक द्रव्यमान के रूप में या एकाधिक नोड्यूल के रूप में उपस्थित हो सकता है, कभी-कभी अल्सर के साथ।

बिल्लियों में कैंसर के लक्षण

जैसा कि आपने देखा है, कई प्रकार के कैंसर हैं, जो बदले में शरीर के विभिन्न ऊतकों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे बिल्लियों में कैंसर के संकेत हो सकते हैं बहुत विविध एक दूसरे को पहचानना मुश्किल है। इसके अलावा, शुरुआत में, कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है, जिससे लक्षणों को आम बीमारियों से साझा किया जाता है, जिससे तुरंत पता लगाना मुश्किल हो जाता है। हम यह भी जोड़ सकते हैं कि सबसे अधिक प्रभावित बिल्लियों आमतौर पर हैं बुढ़ापे.

बिल्लियों में कैंसर के सबसे लगातार लक्षण हैं :

  • गांठों की उपस्थिति
  • असामान्य रक्तस्राव
  • घाव जो ठीक नहीं करते हैं
  • घावों का अल्ट्रासेशन
  • मुंह से दुर्गंध
  • खाने में कठिनाई
  • अस्थायी या निरंतर लापरवाही
  • लैगड़ापन
  • खर्राटों और / या खांसी
  • सांस लेने पर श्वास
  • उल्टी और दस्त
  • पीलिया
  • पेट का विसर्जन
  • दुर्बलता
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • मंदी

उल्लिखित लक्षणों में से एक या अधिक की उपस्थिति में, इसकी अनुशंसा की जाती है तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि रोग की पहचान में रैपिडिटी उल्लेखनीय रूप से बिल्ली के निदान की पहचान में सुधार कर सकती है।

बिल्लियों में कैंसर के लक्षण

बिल्लियों में कैंसर का निदान कैसे किया जाता है?




संदेह के साथ कि एक बिल्ली कैंसर से पीड़ित हो सकती है, सबसे अधिक सलाह दी जाती है पशु चिकित्सा केंद्र में जाओ निदान के लिए विभिन्न परीक्षण करने के लिए। यह ज़ोर देना ज़रूरी है कि शारीरिक परीक्षा हमेशा बीमारी का निदान करने के लिए पर्याप्त न हो, इसलिए इसे विभिन्न तरीकों के उपयोग की आवश्यकता होती है।

एक अल्ट्रासाउंड, रक्त परीक्षण और / या ट्यूमर के स्थान और प्रसार का पता लगाने के लिए एक्स-किरणों का उपयोग आमतौर पर किया जाता है, लेकिन इसकी पुष्टि की जानी चाहिए संदिग्ध ऊतक परीक्षा . ऐसा करने के लिए, बायोप्सी का प्रदर्शन किया जाता है, यानी एक ऊतक निष्कर्षण होता है, जिसे तब माइक्रोस्कोप के तहत विश्लेषण किया जाएगा। कैंसर और उसके स्थान के प्रकार के आधार पर, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, एमआरआई या सीटी स्कैन जैसे अधिक जटिल परीक्षण करना आवश्यक हो सकता है।

बिल्लियों में कैंसर उपचार

यद्यपि यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, बिल्लियों में कैंसर का इलाज किया जा सकता है यदि यह तत्काल पता चला है और उचित तकनीकें की जाती हैं। इससे आपके जीवन प्रत्याशा में काफी वृद्धि हो सकती है। फिर भी, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी फेलिन उपचार के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में पशु चिकित्सक जानवर का इलाज नहीं कर सकता है, उदाहरण के लिए, जब उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता से समझौता किया जाता है। किसी भी मामले में, यह विशेषज्ञ है जो हमें सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन और मार्गदर्शन करना चाहिए।

कैंसर उपचार यह कैंसर के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होगा , स्थान, मेटास्टेसिस की उपस्थिति या अनुपस्थिति, मालिक की आर्थिक संभावनाएं, बिल्ली के जीवन की गुणवत्ता, बिल्ली का बच्चा या विशेषज्ञ के लिए उपलब्ध उपकरण।

बिल्लियों में तीन प्रकार के कैंसर उपचार हैं :

  • सर्जरी : यह कैंसर की उपस्थिति में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधि है और इसमें विभिन्न उद्देश्यों हो सकते हैं। हमारे पशु चिकित्सक तय है कि क्या यह बिल्ली के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के ट्यूमर, रसायन चिकित्सा या रेडियोथेरेपी या ट्यूमर को हटाने के साथ संयोजन में ट्यूमर के आंशिक हटाने की पूरी उन्मूलन के लिए जाने के लिए सलाह दी जाती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सर्जरी में बिल्ली के लिए जोखिम होता है और बाद में एनाल्जेसिक और पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
  • विकिरण चिकित्सा : सभी पशु चिकित्सा केंद्रों में उपचार की यह विधि नहीं है और ऐसा हो सकता है कि विशेषज्ञ ने हमें दूसरे केंद्र में संदर्भित किया। विकिरण चिकित्सा ट्यूमर पर बाहरी विकिरण लागू होती है, जिसमें ट्यूमर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है, बल्कि स्वस्थ कोशिकाएं भी होती हैं। कई सत्रों की आवश्यकता होती है, जो उपचार को 3 से 5 सप्ताह तक बढ़ा सकते हैं। सबसे लगातार दुष्प्रभाव उल्टी, मतली, बालों के झड़ने और त्वचा की जलन होती है, जिसे दवा के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है।
  • कीमोथेरपी : वर्तमान में हम बड़ी मात्रा में एंटीकेंसर दवाएं पाते हैं जो गोलियों या इंजेक्शन के रूप में ट्यूमर कोशिकाओं पर हमला करके कार्य करते हैं। कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव बालों के झड़ने, अस्थि मज्जा दमन या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन हो सकते हैं।

कैंसर के उपचार को बनाए रखने वाली बिल्लियों की आवश्यकता होगी विशेष देखभाल जीवन की अपनी गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए। पशु चिकित्सा विशेषज्ञ को उपचार में सुधार करने में मदद करने के उद्देश्य से रोजाना आधार पर बिल्ली के लक्षणों और व्यवहार को रिकॉर्ड करना उपयोगी हो सकता है।

सावधानी के बीच हम एक हाइलाइट करते हैं गुणवत्ता भोजन , बिल्ली के लिए आराम क्षेत्रों सुनिश्चित करने, दर्द की दवा (एनाल्जेसिक) दवाओं के उपयोग (विरोधी भड़काऊ) सूजन के लिए द्वितीयक संक्रमण (एंटीबायोटिक) और दवा लड़ने के लिए।

बिल्लियों में कैंसर उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाजअग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाज
फेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचारफेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीकैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?
कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचारकुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहीं
विस्तृत जानकारी glioblastoma multiformeविस्तृत जानकारी glioblastoma multiforme
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
» » बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com