केनेल या संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस की खांसी

अगर हम सुना है कि हमारे कुत्ते लगातार खाँसी, एक कर्कश और गैर खांसी, कभी कभी इतना कठिन है कि ऐसा लगता है जैसे कि वह घुट रहे थे या गैगिंग भी पैदा कर सकते हैं, संक्रामक tracheobronchitis से पीड़ित हो सकता है, और अधिक सामान्यतः के रूप में जाना केनेल खांसी , साल के इस समय सामान्य है।

केनेल की खांसी क्या है?

हालांकि केनेल की खांसी भयानक लग सकती है, ज्यादातर समय यह गंभीर बीमारी नहीं होती है और कुत्तों का एक उच्च प्रतिशत उपचार के बिना ठीक हो जाता है।

जैसे ही मानव सर्दी विभिन्न वायरस के कारण हो सकती है, केनेल में खांसी हो सकती है कई कारण . सबसे आम में से एक जीवाणु कहा जाता है बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका. अधिकांश कुत्ते जो संक्रमित हो जाते हैं Bordetella वे एक ही समय में एक वायरस से प्रभावित होते हैं, जिससे कुत्ते संक्रमण को संक्रमित करने के लिए अधिक प्रवण होते हैं। इस समूह में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, कैनाइन एडेनोवायरस, कैनाइन डिस्टेंपर वायरस, कैनाइन हर्पस वायरस, या कैनाइन वायरस। पैराइन्फ्लुएंज़ा कुत्ते। आमतौर पर अधिकांश मामलों में बोर्डेटेला के साथ होने वाला वायरस कैनाइन पेरैनफ्लुएंजा का होता है।

कुत्तों को केनेल से खांसी मिल सकती है, बैक्टीरिया या वायरस को सांस लेना पड़ सकता है। ऊपरी श्वसन पथ आमतौर पर श्लेष्म के साथ रेखांकित होता है जो संक्रामक कणों का जाल करता है, लेकिन इसकी एक श्रृंखला होती है predisposing कारक वे इस सुरक्षा को कमजोर कर सकते हैं और कुत्तों को संक्रमण के लिए अधिक प्रवण होने का कारण बन सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप लारेंक्स और ट्रेकेआ की सूजन हो जाती है। ये कारक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कम तापमान, केनेल्स और आश्रयों या तनाव जैसे सामूहिक हो सकते हैं।

इसके लक्षण क्या हैं?

केनेल खांसी का क्लासिक लक्षण ए है लगातार, कुल्ला और सूखी खांसी . केनेल खांसी वाले कुछ कुत्ते बीमारी के अन्य लक्षण दिखा सकते हैं, जिनमें छींकना, नाक बहना, या आंख का निर्वहन शामिल है। यह संभव है कि माध्यमिक जीवाणु संक्रमण प्रकट होते हैं , जिसके परिणामस्वरूप उत्पादक खांसी और अन्य श्वसन लक्षण, बुखार और आंख का निर्वहन होगा। यदि हां, तो भूख की कमी और कम ऊर्जा स्तर के साथ, जानवर की सामान्य स्थिति उदास हो जाएगी।

शिकारी कुत्ता-437532_1280




इसका इलाज कैसे किया जाता है?

यद्यपि केनेल खांसी के ज्यादातर मामलों उपचार के बिना हल , संक्रमण के दौरान दवाएं वसूली या लक्षणों को कम कर सकती हैं। इनमें एंटीबायोटिक्स शामिल हैं जो खांसी से छुटकारा पाने के लिए बैक्टीरिया और दवाओं से लड़ते हैं।

हम अपने कुत्ते को एक अच्छी तरह से आर्द्रता वाले क्षेत्र में रखेंगे और कॉलर के उपयोग से बचेंगे, इसे दोहन के साथ बदल देंगे, ताकि लारनेक्स को परेशान न किया जा सके।

सबसे अधिक प्रभावित कुत्ते लगभग पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं तीन सप्ताह , हालांकि बुजुर्ग कुत्तों में या अन्य रोगजनक स्थितियों में छह सप्ताह तक लग सकते हैं। किसी भी मामले में, बीमारी के पाठ्यक्रम का पालन हमारे पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए एक पूर्ण वसूली की पुष्टि तक।

इसे रोकने का तरीका क्या है?

संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस है अत्यधिक संक्रामक . हमें अपने कुत्ते को बीमार लोगों से दूर रखना चाहिए या हमें संदेह है कि वे बीमार हैं, जैसे हम हम अलग हो जाएंगे दूसरों को संक्रमित करने से रोकने के लिए हमारे जानवर को।

यह बहुत महत्वपूर्ण है वार्षिक टीकाकरण , या तो टीका के इंसोक्यूलेशन या इंट्रानेजल एप्लिकेशन द्वारा।

तापमान कम करने पर, हमारे कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली की अच्छी कार्यप्रणाली सुनिश्चित करना आवश्यक है, और सबसे अच्छा तरीका यह है कि उच्च गुणवत्ता और संतुलित आहार , जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है और स्वास्थ्य की इष्टतम स्थिति को बढ़ावा देता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
मेरा कुत्ता बहुत खांसी खा रहा हैमेरा कुत्ता बहुत खांसी खा रहा है
अपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाएंअपने कुत्ते की खांसी से छुटकारा पाएं
केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
केनेल में खांसी का इलाज कैसे करेंकेनेल में खांसी का इलाज कैसे करें
» » केनेल या संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस की खांसी
© 2022 TonMobis.com