कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार

कैनाइन सिस्टिटिस यह हमारे पालतू जानवरों के बीच सबसे आम स्थितियों में से एक है। कई अवसरों पर, इसके लक्षण हमें यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि हमारे कुत्ते का बुरा व्यवहार हो रहा है और इसलिए, हम वास्तव में क्या होता है पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं।

इस असुविधा को और भी खराब होने से रोकने के लिए और जल्द से जल्द सर्वोत्तम उपचार शुरू करने में सक्षम होने के लिए, ExpertoAnimal में हम आपको दिखाते हैं कि क्या हैं कैनिन सिस्टिटिस के कारण, लक्षण और उपचार . आप देखेंगे कि, कभी-कभी, सूजन आमतौर पर अधिक गंभीर रोगों की उपस्थिति का एक संकेत है। इसलिए, याद रखें कि आपको हमेशा पशुचिकित्सा में जाना चाहिए ताकि वह वह है जो सबसे उचित दवाओं का निदान और निर्धारित करता है।

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

कैनाइन सिस्टिटिस क्या है?

मनुष्यों के साथ, इसे कैनाइन सिस्टिटिस कहा जाता है। कुत्ते के मूत्र मूत्राशय की सूजन . यद्यपि कई लोग इस स्थिति को मूत्र के संक्रमण से जोड़ते हैं, सच्चाई यह है कि दोनों शब्दों को समानार्थी के रूप में पेश करने की गलती है, क्योंकि संक्रमण उन कारणों में से एक है जो कुत्तों में सिस्टिटिस का कारण बन सकते हैं।

कैनाइन सिस्टिटिस तीव्र या पुरानी हो सकती है, और किसी भी उम्र के कुत्तों में पिल्लों से बुजुर्गों तक हो सकती है।

कैनाइन सिस्टिटिस क्या है?

कुत्तों में सिस्टिटिस के कारण

कई कारण हमारे कुत्ते में सिस्टिटिस विकसित कर सकते हैं, हालांकि सबसे आम यह है कि यह होता है बैक्टीरिया घुसपैठ आंतों के माध्यम से। बैक्टीरिया त्वचा में रहने लगती है जो गुदा के क्षेत्र को मूत्राशय तक पहुंचने के लिए मूत्रमार्ग से गुजरती है और उपनिवेश शुरू कर देती है, जिससे संक्रमण और परिणामी सूजन हो जाती है। तो, इस मामले में हम मूत्र संक्रमण की बात करते हैं। पशु चिकित्सक इस प्रकार की सिस्टिटिस की पहचान करते हैं आरोही संक्रमण.

बैक्टीरियल सिस्टिटिस वाले कुत्तों के साथ किए गए अध्ययन से पता चलता है कि मुख्य संक्रमण जीवाणु आमतौर पर इस संक्रमण का कारण बनता है Escherichia कोलाई, हालांकि संक्रमण के मामले भी हैं एंटरोकोकस एसपीपी और अन्य कम आम बैक्टीरिया।

चूंकि बिच के मूत्रमार्ग पुरुषों की तुलना में कम है, इसलिए वे बैक्टीरियल सिस्टिटिस से अधिक प्रवण होते हैं, इसलिए इसकी उपस्थिति को रोकने के लिए गुदा स्वच्छता पर ध्यान देना आवश्यक है।

हालांकि यह मुख्य कारण है, वहाँ हैं अन्य कारक जो मूत्राशय की सूजन का कारण बन सकते हैं कुत्तों में:

  • मूत्राशय में पत्थर संक्रमण को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • मूत्राशय और कीमोथेरेपी में ट्यूमर मूत्र पथ संक्रमण के विकास का पक्ष लेते हैं।
  • मधुमेह आपके रक्त में उच्च स्तर के ग्लूकोज द्वारा मूत्र पथ में बैक्टीरिया के उपनिवेशीकरण की सुविधा प्रदान करता है।
  • कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली, जैसे कोर्टिसोन को कमजोर करने वाली दवाएं, बैक्टीरिया को मूत्राशय में संक्रमण उत्पन्न करने में भी मदद करती हैं।
कुत्तों में सिस्टिटिस के कारण

कुत्ते सिस्टिटिस के लक्षण

गुर्दे द्वारा उत्पादित पेशाब मूत्राशय में मूत्रमार्ग के माध्यम से बाद में निष्कासन के लिए संग्रहीत किया जाता है। जब इस अंग की दीवारें सूजन हो जाती हैं, तो मूत्राशय में मूत्र को स्टोर करने की बहुत कम क्षमता होती है और इसलिए, कुत्ते का कारण बनता है अधिक मात्रा में कम से कम मूत्र पेश करें , यह कैनाइन सिस्टिटिस का मुख्य लक्षण है। इस तरह, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमने घर के अंदर पेशाब करके हमारे प्यारे साथी को आश्चर्यचकित कर दिया, जब उसने पहले कभी नहीं किया था। इसी तरह, यह संभव है कि पेशाब में वृद्धि के साथ है रक्त की उपस्थिति.

इस संकेत के अलावा, हमें अन्य लक्षण मिलते हैं जो इंगित कर सकते हैं कि हमारे कुत्ते में सिस्टिटिस है:

  • सक्रियता पेशाब करने की आग्रह में वृद्धि के कारण।
  • असुविधा या दर्द मिक्चरिशन पर वे चमकते हुए दिखाएंगे।
  • प्रयास पेशाब करने में सक्षम होने और असुविधा के "छुटकारा पाने" में सक्षम होने के लिए।



यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, जैसा कि आप देखते हैं, बुरे व्यवहार के लिए गलत हो सकता है, संकोच न करें जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाओ इसलिए आप प्रासंगिक परीक्षण कर सकते हैं और सर्वोत्तम उपचार शुरू कर सकते हैं।

कुत्ते सिस्टिटिस के लक्षण

कुत्तों में सिस्टिटिस के लिए निदान और उपचार

जब हम अपने कुत्ते के साथ पशुचिकित्सा के पास जाते हैं, तो विशेषज्ञ हमें उन सभी लक्षणों के बारे में पूछेगा जिन्हें हमने पाया है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते के व्यवहार पर ध्यान दें। फिर, डॉक्टर एक प्रदर्शन करेगा मूत्र संस्कृति हमारे कुत्ते का विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए, कैनाइन सिस्टिटिस की पुष्टि करें और इसका कारण बनने वाले कारण की पहचान करें। फिर, आप सबसे अच्छा उपचार निर्धारित करने के लिए संवेदनशीलता परीक्षण के साथ आगे बढ़ेंगे। निदान की पुष्टि करने के लिए आप एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और यहां तक ​​कि एंडोस्कोपी का भी अनुरोध कर सकते हैं।

कैनाइन सिस्टिटिस के लिए उपचार आमतौर पर पर आधारित होता है एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन कि केवल पशुचिकित्सा संवेदनशीलता परीक्षण के बाद निर्धारित कर सकते हैं। याद रखें कि विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित उपचार को तब तक बाधित नहीं करना चाहिए जब तक कि वह अनुरोध नहीं करता।

दूसरी तरफ, यह आवश्यक है कि आप सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता उसे आवश्यक मात्रा में पानी में प्रवेश करता है, क्योंकि यह तथ्य उसकी वसूली में काफी वृद्धि करेगा।

मूत्राशय, ट्यूमर या मधुमेह में पत्थरों को पीड़ित होने के मामले में, इलाज को सिस्टिटिस का इलाज करने और रोगजनक रोग की सहायता करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

कुत्तों में सिस्टिटिस के लिए निदान और उपचार

क्या इसे रोका जा सकता है?

ज्यादातर स्थितियों के साथ, रोकथाम हमेशा सबसे अच्छा इलाज है। कैनाइन सिस्टिटिस को रोकने के लिए, यह आवश्यक है कि हम अपने कुत्ते के टीकाकरण कार्यक्रम को अद्यतित रखें और सख्त स्वच्छता रखें . विशेष रूप से यदि हमारा साथी मादा है, तो हम हमेशा मलबे और पेशाब के बाद गुदा और योनि क्षेत्र की सफाई करने की सलाह देते हैं।

दूसरी ओर, एक निर्जलीकरण मूत्र संक्रमण की उपस्थिति का पक्ष ले सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि हमारे कुत्ते पानी पीते हैं यह एक रोकथाम उपाय है जो आमतौर पर विफल नहीं होता है।

क्या इसे रोका जा सकता है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
कुत्तों में सिस्टिटिस के लक्षणकुत्तों में सिस्टिटिस के लक्षण
कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार
मेरी बिल्ली की सिस्टिटिस के बारे में संदेहमेरी बिल्ली की सिस्टिटिस के बारे में संदेह
बिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथामबिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथाम
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारणमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारण
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
बिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचारबिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टिटिस का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में सिस्टिटिस का इलाज कैसे करें
» » कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com