बीमारियों द्वारा प्रसारित किए जा सकने वाले रोग

बीमारियों द्वारा प्रसारित किए जा सकने वाले रोग

टिक्स, हालांकि वे कुछ कीड़े हैं, हानिरहित हैं, उनके पास कुछ भी नहीं है। वे गर्म खून वाले स्तनधारियों की त्वचा में चकित होते हैं और महत्वपूर्ण तरल पदार्थ से चूसते हैं। समस्या यह है कि न केवल वे महत्वपूर्ण तरल पदार्थ चूसते हैं, लेकिन वे संक्रमित हो सकते हैं और विभिन्न प्रकार की बीमारियों को प्रेषित करें , अगर सही तरीके से इलाज नहीं किया जाता है, तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं बन सकती हैं। टिक्स उड़ते नहीं हैं, लंबे घास में रहते हैं और अपने मेजबानों पर क्रॉल या गिरते हैं।

यदि आप अपने पालतू जानवर के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें बीमारियों से संक्रमित बीमारियां , iexcl- उनमें से कई भी आपको प्रभावित कर सकते हैं!

आप भी रुचि ले सकते हैं: रोग जो एक भटक बिल्ली संचारित कर सकते हैं
सूची

टिक क्या हैं?

टिक वे बाहरी परजीवी हैं या बड़े आकार के पतंग जो मकड़ियों के चचेरे भाई होने के कारण आरेक्निक परिवार का हिस्सा हैं, और यह जानवरों और लोगों के लिए बीमारियों और संक्रमण के ट्रांसमीटर हैं।

सबसे सामान्य प्रकार के टिक्स कुत्ते की टिक या कुत्ते की टिक और काले पैर वाली टिक या हिरण टिक हैं। कुत्तों और बिल्लियों उन्हें खुली जगहों से आकर्षित करते हैं जिनमें बहुत सारी वनस्पति, घास, संचित पत्तियां या झाड़ियों, और गर्म मौसम में अधिक उत्साहित हो जाते हैं।

टिक क्या हैं?

लाइम रोग

ब्लैक हिरण की टिक्स द्वारा प्रसारित सबसे डरावनी लेकिन आम बीमारी लाइम बीमारी है, जो कि इतनी छोटी चीजों से फैलती है कि उन्हें देखा नहीं जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो निदान करना अधिक कठिन होता है। एक बार एक टिक के काटने इस तरह के एक परिपत्र लाल दाने कि खुजली या चोट नहीं पैदा करता है, लेकिन यह है कि प्रसार और थकान, गंभीर सिर दर्द, सूजन लिम्फ नोड्स, चेहरे की मांसपेशियों और मस्तिष्क संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। यह रोग एक ही रोगी में एक से अधिक बार हो सकता है।

यह रोगविज्ञान एक संक्रमण है जो बहुत कमजोर है लेकिन वह यह घातक नहीं है , हालांकि, अगर इसका निदान नहीं किया जाता है और ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो यह समस्याएं विकसित कर सकता है जैसे कि:

  • चेहरे की पक्षाघात
  • गठिया
  • तंत्रिका संबंधी विकार
  • धड़कन

लाइम रोग, चाहे वह दिल, मस्तिष्क या गठिया की समस्या का कारण बनता है, पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक्स के माध्यम से इलाज किया जाएगा।

लाइम रोग

Tularemia

जीवाणु फ्रांसिसला तुलारेन्सिस यह टुरेलेमिया का कारण है, मक्खन और बोरीक्वेरा फ्लाई द्वारा, टिक काटने से संक्रमित जीवाणु संक्रमण और भी। इस बीमारी से प्रभावित जानवरों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले जानवर कृंतक होते हैं, लेकिन इंसान भी संक्रमित हो सकते हैं। उपचार का लक्ष्य एंटीबायोटिक्स के साथ संक्रमण का इलाज करना है।

5-10 दिनों में निम्नलिखित प्रकट होता है लक्षण तस्वीर :

  • बुखार और ठंडे।
  • संपर्क क्षेत्र में दर्द रहित अल्सर।
  • आंखों, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द का जलन।
  • जोड़ों में कठोरता, सांस लेने में कठिनाई।
  • वजन घटाने और पसीना।
Tularemia

मानव एहरलिचियोसिस




यह बीमारी जो एक टिक को प्रेषित कर सकती है वह तीन अलग-अलग बैक्टीरिया से संक्रमित टिक्स के काटने के माध्यम से फैलती है: एहरलिचिया चैफेंसिस, एहरलिचिया ewingii और Anaplasma. इस बीमारी के साथ समस्या बच्चों में अधिक होती है क्योंकि, आमतौर पर, लक्षण 5 से 10 दिनों के बाद शुरू होते हैं काटने का, और यदि मामला गंभीर हो जाता है तो यह गंभीर मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है। पालतू जानवरों और लोगों दोनों के लिए, उपचार का हिस्सा कम से कम 6-8 सप्ताह की अवधि के लिए अन्य दवाओं के बीच एंटीबायोटिक्स का प्रशासन है।

लक्षणों में से कुछ फ्लू के समान हैं: श्वेत रक्त कोशिकाओं (leukopenia), हेपेटाइटिस, पेट दर्द, गंभीर खाँसी और कुछ में में भूख न लगना, बुखार, गले में मांसपेशियों और जोड़ों, सिरदर्द, ठंड लगना, एनीमिया, कमी दांत के मामले

मानव एहरलिचियोसिस

टिक पक्षाघात

iexcl-हाँ! टीक्स इतनी बहुमुखी हैं कि वे इसका कारण बन सकते हैं मांसपेशी समारोह का नुकसान . दिलचस्प बात यह है कि जब (ज्यादातर मामलों कुत्तों में) लोगों और जानवरों की त्वचा का पालन किया है, वे एक जहर है जो पक्षाघात का कारण बनता जारी है, और यह खून की घटाव की इस प्रक्रिया के दौरान, विष खून में प्रवेश करती है। यह इन छोटी पतंगों के लिए एक डबल जीतने वाला गेम है।

पक्षाघात पैर से शुरू होता है और पूरे शरीर में चला जाता है। इसके अलावा, ज्यादातर मामलों में, यह फ्लू के समान लक्षण पैदा करता है: मांसपेशी दर्द और थकावट और सांस लेने में कठिनाई। उपचार के रूप में गहन देखभाल, नर्सिंग समर्थन और कीटनाशक स्नान आवश्यक होंगे। जैसा कि हमने चर्चा की, एक टिक काटने से सबसे ज्यादा प्रभावित पक्षाघात कुत्ते हैं, हालांकि, बिल्लियों को भी पीड़ित किया जा सकता है।

टिक पक्षाघात

एनाप्लाज्मोसिस (मानव ग्रैनुलोसाइटिक एहरलिचियोसिस)

एनाप्लाज्मोसिस एक और बीमारी है जिसे टिक द्वारा प्रसारित किया जा सकता है। यह एक संक्रामक ज़ूनोटिक रोगविज्ञान भी है, जिसका अर्थ यह है कि यह कर सकता है लोगों, साथ ही साथ पालतू जानवरों को संक्रमित करें . यह इंट्रासेल्यूलर बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न होता है जो मनुष्यों को टिक्स की तीन प्रजातियों के काटने से उत्पन्न होता है (हिरण: Ixodes scapularis, Ixodes pacificus और डर्मासेन्टर variabilis)। कुछ घरों में यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बदलाव का कारण बनता है और बहुमत में यह सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। वृद्ध और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग अधिक संवेदनशील होते हैं और गंभीर लक्षण विकसित करते हैं जो जीवन को खतरे में डाल सकते हैं, इस मामले में एंटीबायोटिक्स के साथ तत्काल उपचार आवश्यक है।

बीमारी एजेंट से अवगत मरीजों को अक्सर लक्षणों की गैर-विशिष्ट प्रकृति के कारण निदान करने की समस्या होती है और जिनके कारण वे अचानक काटने के 7 से 14 दिनों बाद प्रकट होते हैं। अधिकांश सिरदर्द, बुखार, ठंड, मायालगिया और मलिन होते हैं जिन्हें अन्य संक्रामक और गैर संक्रामक बीमारियों और वायरस से भ्रमित किया जा सकता है। पशु चिकित्सा केंद्र के रास्ते पर कार्य करने के तरीके के बारे में जानने के लिए बिल्लियों में बुखार और बुखार में बुखार पर हमारे लेखों को याद न करें।

एनाप्लाज्मोसिस (मानव ग्रैनुलोसाइटिक एहरलिचियोसिस)

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बीमारियों द्वारा प्रसारित किए जा सकने वाले रोग , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
Fleas के साथ एक कुत्ते के लक्षणFleas के साथ एक कुत्ते के लक्षण
कुत्तों में काटने का निशान: आवश्यक संकेतकुत्तों में काटने का निशान: आवश्यक संकेत
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों से टिक को कैसे हटाएंकुत्तों से टिक को कैसे हटाएं
कुत्तों और बिल्लियों के लिए लड़ने के 11 तरीके चुनते हैंकुत्तों और बिल्लियों के लिए लड़ने के 11 तरीके चुनते हैं
घोड़ों पर टिकों के लिए घरेलू उपचारघोड़ों पर टिकों के लिए घरेलू उपचार
टीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतराटीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा
कुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissibleकुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissible
चरण परीक्षण: समय की आवश्यकताचरण परीक्षण: समय की आवश्यकता
» » बीमारियों द्वारा प्रसारित किए जा सकने वाले रोग
© 2022 TonMobis.com