चीता और तेंदुए के बीच मतभेद

चीता और तेंदुए के बीच मतभेद

दोनों मौके वाली त्वचा, उत्कृष्ट शिकारी और कुछ मौकों पर साझा आवास के साथ बड़ी बिल्लियों हैं। हालांकि, चीता और तेंदुए में उतना ही आम नहीं है जितना लगता है।

यदि आपने हमेशा खुद से पूछा है चीता और तेंदुए के बीच मतभेद आपने सही जगह दर्ज की है, इस लेख में हम भौतिक मतभेदों, आपकी शिकार शैली और दूसरों के बीच पर्यावरण के अनुकूलन के बीच समीक्षा करने जा रहे हैं।

ExpertoAnimal के हाथ से इन दो बड़ी बिल्लियों के बारे में जिज्ञासा पढ़ना और खोजना जारी रखें। iexcl- चलो वहाँ जाओ!

आप भी रुचि ले सकते हैं: चीता कितनी तेज़ है?
सूची

उपस्थिति में मतभेद

पहली नज़र में, चीता और तेंदुए अलग हैं:

  • चीता या चीता यह शैलीबद्ध है, सबसे तेज़ भूमि पशु जो मौजूद है, और चेहरे पर विशेषता काले रंग के निशान प्रस्तुत करता है जो लापरवाही से स्नाउट तक जाते हैं, ऊपरी होंठ के कमिश्नर के स्तर तक। उसकी छाती चौड़ी है और फेफड़ों और अन्य बिल्लियों के उन लोगों के अनुपात में अधिक से अधिक नाक, यह अपनी अद्भुत त्वरण प्राप्त करने के लिए (3 सेकंड में 100 किमी / घंटा तक पहुँच सकते हैं) ऑक्सीजन के एक उच्च स्तर की आवश्यकता है।
  • तेंदुआ , इसके विपरीत, यह एक ठोस शरीर के साथ corpulent है (व्यर्थ में नहीं, यह एक panther है) और एक बड़ा, राउंडर सिर है। भी धब्बे अलग हैं एक बिल्ली से दूसरी तरफ, चीता के कोट के मामले में अलग-अलग मोटे होने के नाते, लेकिन तेंदुए में गोलाकार तरीके से ओवरलैप होने वाले स्थानों के साथ क्षेत्रों को पेश करने में सक्षम होना।

एक जिज्ञासा के रूप में आपको पता होना चाहिए कि काला पैंथर भी एक तेंदुआ है, एक मेलेनिक तेंदुआ (बहुत मेलेनिन के साथ, जो फर को समान अंधेरे रूप देता है)।

निकटतम संबंधी, शेर तेंदुआ, बाघ और जगुआर रहे हैं, जबकि चीता महान यूरोपीय बिल्लियों, यहां तक ​​कि एक अगर आप अपने लंबे पैर और संकीर्ण कमर पर देखने के ग्रेहाउंड की याद ताजा करती। चीता दौड़ के लिए वायुगतिकीय रूप से परिपूर्ण है।

बच्चे की चीता में सिर और पीठ पर मोटी सुनहरे बालों की एक परत भी होती है, जो उन्हें छिड़काव में मदद करती है और उन्हें बहुत अच्छी उपस्थिति देती है। वे अचूक हैं।

उपस्थिति में मतभेद

चीता और तेंदुए के निवास स्थान

चीता यह अफ्रीकी महाद्वीप में रहता है, विशेष रूप से मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में। यह अफ्रीकी savannah के जानवरों में से एक है।

तेंदुआ बहुत अनुकूलनीय है और इसलिए एक जंगल में सवाना में कामयाब कर सकते हैं एक जंगल या चट्टानी इलाके में, है, तो अपने क्षेत्र के लिए, अफ्रीकी महाद्वीप, चीता और शेर के साथ जहां कभी कभी शेयरों निवास स्थान से फैला है एशियाई महाद्वीप के दक्षिणी क्षेत्र, जहां कभी-कभी बाघ के साथ सह-अस्तित्व में होता है।

तेंदुए क्षेत्रों में अन्य बड़ी बिल्लियों का लाभ उठाने के लिए शिकार समय जैसी आदतों को संशोधित कर सकते हैं जहां वे कई प्रजातियों के साथ मिलकर काम करते हैं, क्योंकि वे दिन और रात में सक्रिय होते हैं।

चीता और तेंदुए के निवास स्थान

तेंदुए और चीता शिकारी के रूप में

चीता यह 114 किमी / घंटा की गति वाला सबसे तेज़ भूमि वाला जानवर है जो कुछ सेकंड तक रहता है, जो दूरी 200 या 300 मीटर है। चीता शिकार करने की विधि, शीर्ष गति के आधार पर . प्रत्येक असफल प्रयास के लिए बहुत सारी ऊर्जा खपत होती है और इसलिए चीता लुक जाती है, निराशा या यहां तक ​​कि भूखे होने के साथ भी कार्य नहीं करती है। अगर यह 50 मीटर के करीब पहुंचने का प्रबंधन करता है तो एक चीज को चीता से बचना मुश्किल होता है। अपने हमलों में, चीता एक शिकारी है जो इसे तेंदुए से तुलना करके सफलता दर को दोगुना करता है।

एक बिल्ली का बच्चा शिकारी के रूप में, चीता की एक विशेषता है जो इसे अद्वितीय बनाती है: इसके पंजे वापस लेने योग्य नहीं होते हैं। Iquest- ऐसा क्यों है? स्पष्टीकरण फिर से दौड़ के लिए अपने उत्कृष्ट अनुकूलन में है। यदि चीता तेज पंजे के साथ दौड़ती है, तो वे बहुत जल्दी पहनेंगे और अपने शिकार को चोट पहुंचाने और मारने के लिए काम नहीं करेंगे। दौड़ पंजे के साथ जगह ले ली तो में गद्देदार felines के ठेठ को शामिल किया गया है, अपने कदम के रूप में गति है कि विशेषता है प्राप्त करने के लिए, समर्थन की कमी के लिए बहुत प्रभावी नहीं होगा, और कई कैदियों को भागने होगा। इसलिए चीता के पंजे ठोस और बदमाश होते हैं, जो कि कैनोड्स के समान होते हैं।

एक बार यह पहुंचने के बाद अपने शिकार को मारने के लिए, चीता एक ही तेज पंजे को हिंद पैर के भीतरी तरफ रखती है, जो दौड़ के दौरान कभी भी जमीन को छूती नहीं है। यह इस पंजे को अपने ठीक और तेज फेंग के साथ संयोजन में उपयोग करता है और आम तौर पर अजनबी द्वारा शिकार के शिकार का कारण बनता है।




एक चीता शिकार क्या आप कर सकते हैं खाने के लिए जल्दी करना चाहिए क्योंकि तेंदुआ या शेर की तरह अन्य मांसाहारियों, जिनके साथ उन्होंने कई अवसरों, या लकड़बग्घे की तरह भी खोजी पर वास के शेयरों अपने शिकार को छीन सकता है।

तेंदुआ आम तौर पर इसका शिकार रहता है, क्योंकि अधिक कुशल होने और उनकी रक्षा करने में सक्षम होने के अलावा उन्हें ट्रीटॉप में अपलोड करने की आदत है। इसलिए, शिकारी और जादूगर है। इसकी शारीरिक रचना तेंदुए को एक में बदल देती है उत्कृष्ट सेनानी और जम्पर.

तेंदुए और चीता शिकारी के रूप में

पर्यावरण के लिए अनुकूलन और प्रजातियों के लिए खतरे

हालांकि चीता एक उत्कृष्ट शिकारी है, उसकी प्रजातियां पाई जाती हैं विलुप्त होने का गंभीर खतरा . यह शैली का एकमात्र सदस्य है एसिनोनिक्स जो बुझ नहीं गया है।

चीता संतान की जीवित रहने की दर बहुत कम है क्योंकि यह तीन या पांच पिल्लों के कूड़े के लिए सामान्य रूप से कम या ज्यादा आधा जीवित रहने के लिए सामान्य है। बच्चे की चीता, अपने विशिष्ट माने माने के लिए अच्छी तरह से छेड़छाड़ करने में सक्षम होने के बावजूद, मां शिकार करते समय आमतौर पर अन्य शिकारियों के लिए आसान शिकार होती है। इसके लिए हमें अपने प्रजनकों की छोटी प्रभावशीलता जोड़नी होगी।

और इसके लिए हमें शिकार करने और चीता के प्राकृतिक निवासों के विनाश की समस्याओं को जोड़ना होगा। यह एक ऐसी प्रजाति भी है जो कैद में पैदा नहीं होती है। असाधारण अवसरों पर, बहुत बड़े क्षेत्रों वाले विशेष केंद्रों में गुएडाडोस के सफल प्रजनन के कुछ मामले हो सकते हैं, हालांकि यह एक वास्तविक उपलब्धि है जो सभी महिलाओं के साथ हासिल नहीं की जाती है।

के युवा तेंदुआ उनके पास वयस्कों के विशिष्ट स्थानों से परे पर्यावरण की नकल करने के लिए एक विशेष प्रणाली नहीं है, लेकिन वे चीता की तुलना में जीवित रहने की दर को अधिक प्राप्त करते हैं। तेंदुए एक लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में माना जाता है।

पर्यावरण के लिए अनुकूलन और प्रजातियों के लिए खतरे

अन्य चीता

एशियाई चीता यह चीता की उप-प्रजाति है जो मुख्य रूप से ईरान में रहती है और विलुप्त होने के गंभीर खतरे में है (अनुमान है कि 100 से कम नमूने हैं)।

अमेरिकी महाद्वीप में दो बड़ी बिल्लियों थीं, प्रारंभ में प्यूमा से संबंधित होने के बाद, कई वर्षों बाद इसकी रूपरेखा से तय किया गया था जो वास्तव में चीता था। अमेरिकी चीता की दोनों प्रजातियां विलुप्त हैं।

अन्य चीता

ले चीता के बारे में जिज्ञासा

प्राचीन फारसी "पालतू" चीता। मैं इसे उद्धरणों में लिखता हूं क्योंकि गुएपाडो एक जंगली जानवर है, कभी पालतू नहीं होता है, लेकिन अगर यह पिल्ला है तो यह मनुष्यों से निपटने के अनुकूल होने में सक्षम होने की विशिष्टता है। दूसरे शब्दों में, मनुष्य के प्रति आदी चीता एक बाघ है, उदाहरण के लिए, एक बाघ से बहुत कम भयंकर जानवर है।

मध्य युग में, भारत और यूरोप के उच्च अभिजात वर्ग ने भी गेटेल, गर्भाशय या यहां तक ​​कि खरगोशों की तलाश करने के लिए प्रशिक्षित चीता का इस्तेमाल किया।

चीता को कैप्चर करने या प्रशिक्षित करने के लिए यह प्राचीन परंपरा है लगभग उन्हें विलुप्त होने के लिए लाया , जब कब्जे वाले व्यक्तियों को बिना संतान के मरने की निंदा की जाती है। वास्तव में, चीतों की वर्तमान जनसंख्या थोड़ा आनुवंशिक परिवर्तनशीलता की समस्या का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वे कर रहे हैं, जिसमें अधिक धमकी दी की तुलना में यह आज भी है था समय की प्रतियां की एक छोटी संख्या के वंशज।

ले चीता के बारे में जिज्ञासा

तेंदुए के बारे में जिज्ञासा

यद्यपि चीता से ज्यादा क्रूर , तेंदुए मानव के साथ संपर्क से बचाता है क्योंकि वह इससे डरता है। कई तेंदुए उप-प्रजातियां ज्ञात हैं और उनमें से केवल विलुप्त हो गई है।

तेंदुए के बारे में जिज्ञासा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चीता और तेंदुए के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैंदुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैं
बॉम्बे बिल्ली के बारे में सब कुछबॉम्बे बिल्ली के बारे में सब कुछ
क्या बंगाल बिल्ली एक जंगली बिल्ली का बच्चा है?क्या बंगाल बिल्ली एक जंगली बिल्ली का बच्चा है?
एक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेदएक फारसी बिल्ली और एक angora के बीच मतभेद
सबसे प्रसिद्ध पशु पात्रसबसे प्रसिद्ध पशु पात्र
वन्यजीव यातायात स्मृति चिन्हों के सबसे बड़े संग्रह के साथ यह संग्रहालय हैवन्यजीव यातायात स्मृति चिन्हों के सबसे बड़े संग्रह के साथ यह संग्रहालय है
चीता कितनी तेज़ है?चीता कितनी तेज़ है?
प्रोफाइल: catahoula तेंदुएप्रोफाइल: catahoula तेंदुए
जिराफ के बारे में जिज्ञासाजिराफ के बारे में जिज्ञासा
दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवरदुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर
» » चीता और तेंदुए के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com