चीता के निवास के बारे में सबकुछ

चीता के निवास के बारे में सबकुछ

Acinonyx जुबैटस अपने वैज्ञानिक नाम से या चीता , इसे चीता भी कहा जाता है। यह अन्य फेलिड्स से एक बहुत ही अलग सदस्य है क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेज़ जानवरों का खिताब रखते हुए अपनी दृष्टि और इसकी महान गति का उपयोग करके शिकार करता है।

यह एक पशु है जो उत्तरी अमेरिका से अफ्रीका में आकर बस गए और वहाँ से मूल रूप से नहीं है, क्या कई लोगों का मानना ​​के विपरीत, एक घटना है कि लगभग 100,000 साल पहले हुआ है।

चीता अमेरिकी कौगर का वंशज है। कुछ नमूने एशिया और ईरान में चले गए, यह बर्फ आयु में था क्योंकि वे भोजन के स्रोतों की तलाश में थे। ExpertoAnimal के इस आलेख में आप पढ़ने में सक्षम होंगे चीता के निवास से संबंधित सब कुछ , एक ही समय में सभी जानकारी।

आपको भी रुचि हो सकती है: चीता और तेंदुए के बीच मतभेद

एक आवास के रूप में savannah

उनकी जीवनशैली के लिए धन्यवाद, विशेष रूप से चीता की शिकार विधि के कारण, वे सवाना में पाए जाते हैं, खासतौर पर अफ्रीकी सवाना में। Savannas कुछ पेड़ों या छोटे पेड़ों के साथ पारिस्थितिक तंत्र हैं, जो एक निरंतर और उच्च जड़ी बूटी स्ट्रैटम की अनुमति देता है। Savannas सेमी-रेगिस्तान और जंगलों के बीच जोन हैं।

सवाना में जलवायु गर्मियों के महीनों में आर्द्रता और सर्दियों के महीनों में शुष्क मौसम की विशेषता है। बरसात के मौसम के दौरान, जानवरों का भोजन का स्रोत होता है, लेकिन सूखे मौसम में, भोजन दुर्लभ होता है, जिससे कई जानवर इस समस्या का इलाज करने के लिए माइग्रेट हो जाते हैं। दुनिया के लगभग सभी महाद्वीपों में savannahs हैं, लेकिन केवल अफ्रीका में आप चीता पा सकते हैं.

सवाना की घने वनस्पति चीता को अपने शिकार और शिकारियों से छिपाने की अनुमति देती है, उत्तरार्द्ध मुख्य रूप से जब उनके पास संतान होता है। जब वे शिकार करते हैं तो वे अपने शिकार के बाद इन लंबी भूमि पर दौड़ते हैं, जब तक वे उन तक नहीं पहुंच जाते और उन्हें नीचे दबाते हैं। इसका मुख्य प्रेस गैज़ेल है, लेकिन वे ज़ेबरा और जंगली शिकार भी शिकार करते हैं।

एक आवास के रूप में savannah

अन्य प्रकार के आवास




चीता में रह सकते हैं विभिन्न प्रकार के आवास , वे रेगिस्तानी इलाकों में अत्यधिक उच्च तापमान वाले मीडोज़ में पाए जा सकते हैं, जहां घने जंगल और पहाड़ों में जलवायु आर्द्र है। वे किसी भी स्थान पर रहने में सक्षम हैं जो जानवरों को भोजन के लिए प्रदान करता है।

इन सबके बावजूद और क्योंकि वे पर्यावरण परिवर्तनों के अनुकूल नहीं हैं, वे हैं विलुप्त होने के लिए एक मजबूत लड़ाई . इसका सबूत यह है कि उदाहरण के लिए, अल्जीरिया और नाइजर की आबादी में कमी आई है, क्योंकि उनके आवास की बड़ी मात्रा को समाप्त कर दिया गया है।

अन्य प्रकार के आवास

चीता और इसके निवास का संरक्षण

भारत में यह माना जाता है कि चीता 1952 से गायब हो गया, फिर भी आज है कि इन बिल्लियों के देश repopulation में संरक्षण के प्रयासों की अनुमति होगी मौजूद हैं। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है क्षेत्र में चीतों के कार्यान्वयन अन्य प्रजातियों के लिए खतरा है, तथापि आदेश भूख से मर, अपनी ही प्रजाति के जनसंख्या से बचने के लिए इन मदद नहीं है।

अफ्रीकी चीतों सेरेंगेती राष्ट्रीय उद्यान है, जो जंगली आज है, जहां आप भी शेर, तेंदुए, हाथी, राइनो और भैंस की बड़ी आबादी पा सकते हैं में रहने वाले कई चीतों का घर है में पाया जा सकता ।

यही कारण है कि कई लोग एक करीबी सफारी के लिए धन्यवाद, विभिन्न जानवरों से मिलने के लिए जगह पर यात्रा करते हैं। इस पार्क को 1 9 81 में विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था और तंजानिया में सबसे पुराना है। तेंदुए और चीता के बीच मतभेद AnimalExpert में भी खोजें।

चीता और इसके निवास का संरक्षण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चीता के निवास के बारे में सबकुछ , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कौगर खिलानाकौगर खिलाना
दुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैंदुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैं
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
सबसे प्रसिद्ध पशु पात्रसबसे प्रसिद्ध पशु पात्र
वन्यजीव यातायात स्मृति चिन्हों के सबसे बड़े संग्रह के साथ यह संग्रहालय हैवन्यजीव यातायात स्मृति चिन्हों के सबसे बड़े संग्रह के साथ यह संग्रहालय है
चीता कितनी तेज़ है?चीता कितनी तेज़ है?
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
लेमर निवासलेमर निवास
दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवरदुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर
» » चीता के निवास के बारे में सबकुछ
© 2022 TonMobis.com