दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर

दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर

यदि आप जानवरों को उतना ही पसंद करते हैं जितना हम पशु अभियान करते हैं, निश्चित रूप से आपने कभी सोचा है दुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैं और इसी कारण से, यहां हम आपको उन जानवरों के साथ एक सूची लाते हैं जो इस उत्सुकता के पहले 10 पदों पर कब्जा करते हैं श्रेणी गति की

निश्चित रूप से आप जानते हैं कि चीता या अखरोट बहुत तेज हैं, लेकिन, क्या आप जानते थे कि पक्षियों और यहां तक ​​कि कीड़े भी हैं जो गति तक पहुंच सकते हैं जिससे आपके बाल अंत में खड़े हो जाएंगे? अगर उत्तर नहीं है, तो हमारी सूची देखें ग्रह पर 10 सबसे तेज़ जानवर और पशु साम्राज्य की अद्भुत दुनिया से आश्चर्यचकित हो जाएं।

भूमि, समुद्र और हवा द्वारा चरम की गति तक पहुंचने के लिए बनाई गई मशीनें, सब कुछ भस्म नहीं किया जाना चाहिए या खाया जाना चाहिए और जीवित रहना चाहिए।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया के 10 सबसे धीमे जानवर
सूची

पेरेग्रीन फाल्कन

पेरेग्रीन फाल्कन लगभग 9 6 किमी / घंटा पर एक सतत उड़ान बनाए रख सकता है, लेकिन जब उसने शिकार देखा और हमला करने का फैसला किया, तो यह खूबसूरत पक्षी कम हो गया है और iexcl- 360 किमी / घंटा तक पहुँचता है! एक गति संवेदनशील के लिए उपयुक्त नहीं है.

Peregrine falcon निस्संदेह पूरे ग्रह का सबसे तेज़ जानवर है और यही कारण है कि यह दुनिया के सबसे तेज़ जानवरों की हमारी सूची में पहला है। प्रतियों के रिकॉर्ड भी हैं जो प्रति घंटे 38 9 किलोमीटर तक पहुंच गए हैं, फॉर्मूला 1 के गति रिकॉर्ड से भी अधिक संख्या।

पेरेग्रीन फाल्कन

चीता या चीता

कि चीता दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवरों की हमारी सूची का हिस्सा है, यह आश्चर्य की बात नहीं है। यह अविश्वसनीय बिल्ली अपनी गति के लिए प्रसिद्ध है और यह है कि, दौड़ और छोटी दूरी में, iexcl- 112-120 किमी / घंटा के बीच पहुंच सकते हैं!

चीता को माना जाता है ग्रह पर सबसे तेज़ स्थलीय शिकारियों , और अफ्रीकी savannas और मध्य पूर्व में, जहां वे रहते हैं, वे अपने अविश्वसनीय दृष्टि का उपयोग कर, दूरी से डंठल करना पसंद करते हैं, अपने शिकार के पीछे पूरी गति से कूदने के लिए।

यदि आप इस खूबसूरत बिल्ली के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप पशु विशेषज्ञ के इन अन्य लेखों में से किसी एक को देख सकते हैं:

  • iquest- चीता क्या गति करता है?
  • चीता और तेंदुए के बीच मतभेद
चीता या चीता

सेलफ़िश

अब हम एक जानवर के साथ जाते हैं जो पानी के माध्यम से चलता है, यह प्रभावशाली सेलफिश है, चीता के समतुल्य लेकिन जलीय पर्यावरण में। यह मछली इतनी विशेषता 110 किमी / घंटा तक पहुंच सकती है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह अद्भुत गति पानी की ओर से अविश्वसनीय कूद प्रदान कर सकती है, इसलिए हमारी गिनती के तीसरे स्थान पर कब्जा कर लेती है पशु की दुनिया के सबसे तेज़ मसालों.

यद्यपि सेलफिश सबसे बड़ी समुद्री मछली में से एक नहीं है, लेकिन इसके पृष्ठीय पंख उन्हें उनसे बड़े दिखते हैं, संभावित शिकारियों को रोकने में मदद करते हैं और उनके शिकार को भ्रमित करने के लिए रंग बदलने की क्षमता भी रखते हैं और उन्हें अधिक आसानी से शिकार करें।

सेलफ़िश

टाइगर बीटल

कीड़ों की बारी आ गई है, और यह छोटा लड़का इतनी तेजी से दौड़ सकता है कि उसकी दृष्टि बादल हो जाती है। बाघ बीटल, जो इसकी हिंसक आदतों के लिए नामित है, पर विचार किया गया है ग्रह पर सबसे तेज़ जानवर , क्योंकि अनुपात में तुलना में 2.5 मीटर / एस की गति 810 किमी / घंटा पर चलने वाले इंसान के बराबर होगी, iexcl- एक पागलपन!

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, बाघ बीटल इतनी तेजी से यात्रा करती है कि उसे ध्यान केंद्रित करना बंद कर देना चाहिए और देखें कि यह कहां जा रहा है क्योंकि इसकी आंखें स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम नहीं हैं।

टाइगर बीटल

मको शार्क

शार्क कई में मौजूद हैं रैंकिंग और निश्चित रूप से, वे AnimalExpert के अनुसार दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवरों की सूची में से बाहर नहीं हो सके।

मको शार्क महासागरों को 124 किमी / घंटा पर हल करता है , एक प्रभावशाली गति जो शिकार करते समय उपयोग करती है। हॉक समुद्र कहा जाता है, गति का एक ही मुद्दा की चर्चा करते हुए, शार्क के इस प्रकार है, क्योंकि सेलफ़िश की तरह, मछली पकड़ने की नावों में कूद करने की क्षमता का मनुष्य के लिए खतरों माना जाता है तैरने की गति इन मछलियों को पानी से प्रभावशाली कूदने में मदद करती है।

यद्यपि मको शार्क दुनिया के 10 सबसे लुप्तप्राय जानवरों की सूची में नहीं है, लेकिन इसकी प्रजातियों को अपने अनियंत्रित व्यापार के कारण "कमजोर" माना जाता है।

मको शार्क

हुम्मिंग बार्ड

एक सुंदर, रहस्यमय पक्षी जिसने हमेशा मानव ध्यान आकर्षित किया है और इसका भी हिस्सा है दुनिया में सबसे तेज़ जानवर . ये हड़ताली पक्षियों, जो लगभग 10 सेमी लंबाई में मुश्किल से मापते हैं, 100 किमी / घंटा तक की उड़ान में गति तक पहुंच सकते हैं।




Hummingbirds उनके पंख फड़फड़ा इतनी तेजी से यह देखने के लिए लगभग असंभव है और अन्य अनोखी बीच, केवल पक्षियों कि पीछे की ओर हवा में उड़ सकता है, नीचे, खड़े अभी भी और इतनी तेजी से कि वे यह असंभव चलने के लिए लगता है कर रहे हैं।

यदि आप इस जानकारी से हैरान हैं और हमिंगबर्ड के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप हमारे लेख को हमिंगबर्ड प्रजातियों के बारे में देख सकते हैं।

हुम्मिंग बार्ड

स्वोर्डफ़िश

तलवार की मछली, जिसे ग्लैडिएटर मछली या सम्राट के रूप में भी जाना जाता है, एक हिंसक जानवर है जो अवधि में 4 मीटर तक पहुंच सकता है और 500 किलोग्राम वजन कर सकता है। इन आयामों के साथ, हमें आश्चर्य नहीं करना चाहिए कि तलवार मछली दुनिया के सबसे तेज़ जानवरों के चयन समूह का हिस्सा है।

सेलफिश और मको शार्क के साथ, यह समुद्री गलियारा अपने शिकार के लिए शुरू होने पर 100 किमी / घंटा तक पहुंच सकता है। तलवार की मछली से प्राप्त गति के कारण है अपने कौडल फिन का वायुगतिकीय आकार और इस सूची में दूसरी मछली की तरह, तलवार की मछली भी पानी से बाहर निकल सकती है।

स्वोर्डफ़िश

साइबेरियाई टाइगर

लगाने और राजसी के अलावा, साइबेरियाई बाघ सबसे तेज़ जानवरों की हमारी सूची में शामिल हो जाता है चूंकि यह 90 किमी / घंटा तक पहुंच सकता है, और यह ध्यान में रखते हुए कि इसका आवास बर्फ है, यह गति कम दूरी पर है, iexcl- यह बहुत है!

इस खूबसूरत और तेज़ जानवर की सबसे हड़ताली जिज्ञासाओं में से, हम आपको बता सकते हैं कि बाघ फेलिन का सबसे बड़ा है। उसका धारीदार फर अद्वितीय है, बस इंसान के फिंगरप्रिंट की तरह और वास्तव में, पट्टियां न केवल अपने पंख पर बल्कि उसकी त्वचा पर भी होती हैं।

बेशक, भ्रमित न हों क्योंकि साइबेरियाई बाघ बंगाल बाघ के बराबर नहीं है।

साइबेरियाई टाइगर

शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग सबसे बड़ी पक्षी है जो आज मौजूद है, ओस्ट्रिक जैसे हैं iexcl- यात्रा डायनासोर! और यदि आपको लगता है कि आकार इस पक्षी के लिए एक समस्या है, तो आप गलत हैं, क्योंकि उड़ान भरने और दो पैरों पर चलने में सक्षम होने के बावजूद, यह 150 किलो का अविश्वसनीय जानवर है। यह 70 किमी / घंटा तक चला सकता है।

शुतुरमुर्ग हमारी सूची पर एक स्थिति के योग्य क्या बनाता है दुनिया में सबसे तेज़ जानवर , यह है कि इसके अन्य सदस्यों के विपरीत श्रेणी, शुतुरमुर्ग कई किलोमीटर के लिए इस गति को बनाए रख सकता है। और अन्य जिज्ञासाओं के बीच, आपको पता होना चाहिए कि शुतुरमुर्ग पिल्ले, केवल एक महीने के जीवन के साथ, 55 किमी / घंटा पर चल रहे हैं, पकड़ना मुश्किल है, iquest-no?

यदि आप इस प्रभावशाली पक्षी के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, तो शुतुरमुर्ग के लेख को पालतू जानवर के रूप में देखना सुनिश्चित करें।

शुतुरमुर्ग

अजगर-फ्लाई

और हाँ, हम एक और कीट के साथ खत्म हो जाते हैं, लेकिन इस बार आपने निश्चित रूप से देखा है: ड्रैगनफ्लाई। बड़े अनुपात की यह कीट सक्षम है स्प्रिंग्स प्रति मीटर 7 मीटर, जो लगभग 25 किमी / घंटा के बराबर है, लेकिन ऐसे रिकॉर्ड हैं जो 100 किमी / घंटा से अधिक हो सकते हैं iexcl- यह एक उड़ान कीड़े के लिए बहुत कुछ है !

लेकिन Iquest- इस जानवर को इतनी तेजी से उड़ने की जरूरत क्यों है? समय का लाभ उठाने के लिए अच्छा है। एक बार लार्वा चरण खत्म होने के बाद, ड्रैगनफ्लियां केवल एक महीने में कुछ हफ्तों तक रहते हैं, इसलिए समय कम होता है।

एक जिज्ञासु तथ्य के रूप में हम आपको बताते हैं कि कई कीड़ों के विपरीत ड्रैगनफ्लियां अपने पंखों को अपने शरीर पर नहीं जोड़ सकती हैं।

अजगर-फ्लाई

वर्टिगो गति वाले अन्य जानवर

हम पहले से ही हमारी सूची समाप्त कर चुके हैं ग्रह पर 10 सबसे तेज़ जानवर , लेकिन हम कुछ विशेष उल्लेख करना चाहते हैं जो निश्चित रूप से आपका ध्यान आकर्षित करेंगे:

  • हालांकि सामान्य बेसिलिस्क यह सबसे तेज़ नहीं है, हम इसे नाम देना बंद नहीं कर सकते क्योंकि यह छिपकली लगभग 5 किमी / घंटा पर चल सकती है ixcl- पानी पर!
  • निश्चित रूप से आपने कभी नहीं सोचा था कि एक घोंघा एक में होगा श्रेणी गति की, लेकिन हालांकि शंकु समुद्री घोंघा यह उतना ही धीमा है कि इसके congeners इतनी तेजी से हमले करते हैं, कि एक झपकी में पहले से ही एक शिकार में अपने हर्पून निकाल दिया गया है जो जहर की वजह से सेकंड में मर जाएगा।
  • कीड़े वे बिना तेज पैरों के अपरिवर्तनीय हैं क्योंकि वे शुष्क भूमि पर 16 मीटर / घंटा पर "चल सकते हैं" Iquest- आप क्या नहीं जानते थे?

यदि आपको लगता है कि हमने सबसे तेज़ सूची में से एक जानवर छोड़ दिया है तो टिप्पणी करने में संकोच न करें और यदि आपको पसंद है रैंकिंग विशेषज्ञ पशु के, दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवरों की सूची या सबसे शक्तिशाली पौराणिक जानवरों की हमारी सूची पर नज़र डालें ... iexcl- आप आश्चर्यचकित होंगे!

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में सबसे तेज़ कुत्तेदुनिया में सबसे तेज़ कुत्ते
दुनिया में सबसे तेज़ कुत्तेदुनिया में सबसे तेज़ कुत्ते
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
दुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैंदुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैं
एक पालतू जानवर के रूप में उल्लूएक पालतू जानवर के रूप में उल्लू
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
दुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूचीदुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूची
चीता कितनी तेज़ है?चीता कितनी तेज़ है?
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
» » दुनिया के 10 सबसे तेज़ जानवर
© 2022 TonMobis.com