एक पिल्ला को शिक्षित करते समय सामान्य गलतियों

एक पिल्ला को शिक्षित करते समय सामान्य गलतियों

पिल्ला कुत्ते के घर का आगमन निस्संदेह पूरे मानव परिवार के लिए एक अद्भुत समय है, वास्तव में, यह एक जानवर की अपेक्षित आगमन है जो हमारे घर में सदस्य बन जाएगा।

यह निर्णय लेने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि प्राथमिकता आपके पालतू जानवरों की आवश्यकताओं को पूरा करना है और यह नहीं कि आपके पालतू जानवर आपकी अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं, इसलिए आदर्श बात यह है कि घर पर पिल्ला का आगमन भी एक बेहद सकारात्मक अनुभव है कुत्ते के लिए

पिल्ला के विकास के दौरान शारीरिक और व्यवहारिक समस्याओं से बचने के लिए और अपने वयस्क चरण में, पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम आपको दिखाते हैं पिल्ला को शिक्षित करते समय सबसे आम गलतियाँ क्या होती हैं.

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक बिल्ली उठाते समय 7 आम गलतियों

1. समय से पिल्ला कुल्ला

यह एक है क्रूर और बहुत गंभीर त्रुटि . लगभग डेढ़ साल जीवन पिल्ला स्वाभाविक रूप से और प्रगतिशील रूप से दूध पाना शुरू कर देता है और यह आमतौर पर पूरी तरह से पूरा हो जाता है जब कुत्ता पहले ही पहुंच चुका है दो महीने पुराना.

पिल्ला के आगमन के साथ अधीरता के कारण दूध पिलाने की प्राकृतिक अवधि का सम्मान नहीं करना एक स्पष्ट लक्षण है कि जानवरों की जरूरतों को ध्यान में नहीं रखा जाता है, बल्कि मालिक की इच्छा को प्राथमिकता दी जाती है।

एक समय से पहले वजन कम नहीं होता है नकारात्मक परिणाम पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली पर, लेकिन इसके सामाजिककरण पर, क्योंकि यह मानव परिवार नहीं है जो शिक्षा की अवधि शुरू करता है, लेकिन मां। हम अनुशंसा करते हैं कि आप दो महीने से कम उम्र के पिल्लों का स्वागत न करें।

1. समय से पिल्ला कुल्ला

2. पिल्ला की नींद को परेशान करें

हम पिल्ला को मिम्स, स्नेह, गेम्स और सभी प्रकार के ध्यान से छुटकारा पाना चाहते हैं, हम इसे सबसे अच्छे तरीके से उत्तेजित करना चाहते हैं ताकि यह कल्याण की पूरी स्थिति का आनंद उठा सके। ये बातचीत आवश्यक हैं, लेकिन जब तक पिल्ला जागृत हो जाती है।

यह एक बहुत ही आम गलती है (और ठेठ जब छोटे बच्चे होते हैं घर पर) कि पिल्ले की नींद उन गतिविधियों को शुरू करने के लिए परेशान है जिन्हें हमने पहले उल्लेख किया है और यह उनके जीव के लिए परेशानी का अनुमान लगाता है, क्योंकि पिल्ले बहुत सोते हैं क्योंकि वे पूर्ण विकास चरण में और उन्हें अपनी सारी ऊर्जा उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। इसलिए, पिल्ला की नींद को परेशान करना एक सामान्य गलतियों में से एक है जब पिल्ले को शिक्षित करते हुए उनके कल्याण पर सबसे बुरा असर पड़ता है, तो हमें इससे बचना चाहिए।

3 महीने तक एक पिल्ला दिन में 18 से 20 घंटे सो सकती है और यदि आप इसका ख्याल रखना चाहते हैं और इसे सही तरीके से शिक्षित करना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि आप आराम के इस समय का सम्मान करें।

2. पिल्ला की नींद को परेशान करें

3. पिल्ला को मानवकृत करें

एक मानव बच्चे को अपनी मां के साथ हथियारों और निरंतर संपर्क की आवश्यकता होती है, लेकिन एक कुत्ता एक बच्चा नहीं है और दुर्भाग्यवश ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी इसे समझ में नहीं आते हैं और अपने पिल्ला का इलाज करते हैं जैसे कि यह एक छोटा बच्चा था।

एक पिल्ला को बहुत सावधानी की ज़रूरत होती है, लेकिन उनमें से तथ्य यह है कि इसे हमारी बाहों के बीच कुचलना चाहिए, इस पर विचार नहीं किया जाता है, इससे उसे असहज होता है और बनाता है असुरक्षा की भयानक भावना वह जमीन के संपर्क में नहीं होने से अपना समर्थन खो देता है।

एक और गलती जिसे कुत्ते के मानवकरण के साथ करना है, वह पिल्ला के साथ सह-नींद का अभ्यास करना है, यानी, उसे हमारे साथ सोएं। पहली कुछ रातों के दौरान पिल्ला को एक बहुत ही आरामदायक, गर्म जगह की आवश्यकता होगी और उसे एक अच्छा प्रकाश और गर्म पानी के बैग को भी अच्छा महसूस करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन वहां से उसे अपने बिस्तर में आधे अस्थियों में डाल दिया जा सकता है। यदि आप वयस्क होने पर अपने कुत्ते के साथ सोना नहीं चाहते हैं, तो उसे अपने बिस्तर में न रखें जबकि वह एक पिल्ला है।

3. पिल्ला को मानवकृत करें

4. जब हम खा रहे हैं तो उसे अपना खाना दें




सभी कुत्ते प्रेमियों में से हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि हमारे पालतू जानवरों को मिलने वाले महत्वपूर्ण चरण के बावजूद यह सबसे व्यापक रूप से गलती की गई गलती है।

यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता घर के बने आहार (कुत्ते पोषण विशेषज्ञ की पूर्व सलाह के साथ) का पालन करें, तो यदि आप अपने कुत्ते को फ़ीड के साथ खिलाना चाहते हैं और उसे मानवीय भोजन के साथ अपने अच्छे कार्यों के लिए पुरस्कृत रूप से पुरस्कृत करना चाहते हैं, तो सही ... लेकिन इसे दें जब मानव परिवार खा रहा है तो खाना बहुत गंभीर गलती है।

iquest- लेकिन पिल्ला को शिक्षित करते समय यह आम गलतियों में से एक क्यों है?

बहुत आसान, यह पक्ष का पक्ष लेगा अधिक वजन और मोटापा का विकास कुत्ते के वयस्क चरण में, क्योंकि यदि, अपने सामान्य आहार और खाद्य पुरस्कारों के अलावा, हम उसे खाने पर हर दिन उसे अपना खाना देते हैं, यह बहुत आसान और संभावित है कि दैनिक कैलोरी अधिक होगी। आदर्श यह है कि आपके पिल्ला के पास अपना भोजन कार्यक्रम है और यह सब से ऊपर सम्मानित है।

4. जब हम खा रहे हैं तो उसे अपना खाना दें

5. कुत्ते को दंडित करें और डांटें

कैनिन प्रशिक्षण के संबंध में सभी गलतियों में से यह है सबसे खतरनाक में से एक , यदि आप अपने पिल्ला को उचित रूप से शिक्षित करना चाहते हैं तो आपको कुछ बुनियादी समझना चाहिए: कुत्ते को उसकी गलतियों के लिए डांटा नहीं जाता है, लेकिन उसकी सफलताओं के लिए पुरस्कृत किया जाता है। इस अभ्यास को सकारात्मक सुदृढीकरण के रूप में जाना जाता है और आपके सभी पिल्ला की शिक्षा इस प्रणाली पर आधारित होनी चाहिए। अन्यथा, आप अपने पिल्ला में डर विकसित कर सकते हैं और भविष्य में एक व्यवहार को अपमानजनक, दूर और असुरक्षित व्यवहार का पालन करने के लिए खेद है।

5. कुत्ते को दंडित करें और डांटें

6. पिल्ला को सामाजिककृत न करें या गलत करें

कुत्ते का सामाजिककरण है आवश्यक एक संतुलित चरित्र के साथ एक पालतू जानवर होने के लिए और प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसके द्वारा पिल्ला मनुष्यों, अन्य कुत्तों और अन्य जानवरों के साथ संपर्क है। सामाजिककरण के लिए समय समर्पित नहीं करने से आपको कई समस्याएं आती हैं जैसे समय बीतता है, बल्कि यह भी पिल्ला को खराब तरीके से सामाजिक बनाना खतरनाक है.

अगर हम अपने कुत्ते को नए उत्तेजना के सामने उजागर करना चाहते हैं तो हमें इसे प्रगतिशील और सावधानीपूर्वक करना चाहिए, क्योंकि यदि ये उत्तेजना बड़े पैमाने पर होती है और नतीजतन सकारात्मक अनुभव भी नहीं होता है, तो पिल्ला के ठीक से परिपक्व होना बहुत कठिन होगा।

उपरोक्त सभी के अलावा, एक बुरा सामाजिककरण या एक गलत सामाजिककरण, भविष्य में हमारे पिल्ला को प्रतिक्रियाशील, डरावना या बस बन सकता है, अन्य कुत्तों के साथ संवाद करने के बारे में नहीं पता.

6. पिल्ला को सामाजिककृत न करें या गलत करें

7. शिष्टाचार सिखाओ मत

एक पिल्ला को शिक्षित करते समय आम गलतियों में से एक है, ठीक है, उसे शिक्षित नहीं करना चाहिए क्योंकि वह पात्र है। याद रखें कि वह नहीं जानता कि व्यवहार कैसे करें और वह मुश्किल से मानव भाषा को समझता है। आपको उसे बहुत धैर्य के साथ सिखाया जाना चाहिए जहां पेशाब करना है और क्या चीजें हैं जो निगल सकती हैं और कौन नहीं कर सकती हैं। अगर हम शुरुआत से इस प्रकार की शिक्षा को अनदेखा करते हैं, तो यह बहुत संभावना है भविष्य में हमारे कुत्ते को नहीं पता कि व्यवहार कैसे करें.

7. शिष्टाचार सिखाओ मत

8. प्रशिक्षण शुरू मत करो

अंत में हमें याद रखना चाहिए कि प्रशिक्षण में हमारे पिल्ला को शुरू करने के लिए आवश्यक होगा जब उसके पास जीवन के 4 से 6 महीने के बीच हो, जो बेहतर और अधिक प्रभावी ढंग से सीखने पर होता है। उसे कुत्तों के लिए बुनियादी आदेश सिखाएंगे आपकी सुरक्षा के लिए मौलिक . अगर हम उसे आदेश नहीं सिखाते हैं, तो यह जानने के अलावा कि उसके साथ संवाद कैसे करें, अगर हम किसी बिंदु पर पट्टा तोड़ते हैं तो हम उसकी सुरक्षा खतरे में डाल देंगे।

8. प्रशिक्षण शुरू मत करो

यदि आप पिल्ला के प्रशिक्षण के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पिल्ला की शिक्षा के लिए हमारी पूरी मार्गदर्शिका पर जाने में संकोच न करें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पिल्ला को शिक्षित करते समय सामान्य गलतियों , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते और नए पिट बैल पिल्ला के बीच लड़ोमेरे कुत्ते और नए पिट बैल पिल्ला के बीच लड़ो
बिल्लियों की मानव आयु की गणना कैसे करें?बिल्लियों की मानव आयु की गणना कैसे करें?
मेरी बिल्ली को एक और बिल्ली स्वीकार करने के लिए कैसे करेंमेरी बिल्ली को एक और बिल्ली स्वीकार करने के लिए कैसे करें
मेरा पिल्ला बहुत सोता है, क्या यह सामान्य है?मेरा पिल्ला बहुत सोता है, क्या यह सामान्य है?
पालतू जानवर खिलौने नहीं हैंपालतू जानवर खिलौने नहीं हैं
कैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिएकैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिए
परिवार में एकीकरणपरिवार में एकीकरण
एक बुलडॉग कुत्ते के लिए पशु चिकित्सक और आगमन घर की पहली यात्राएक बुलडॉग कुत्ते के लिए पशु चिकित्सक और आगमन घर की पहली यात्रा
एक पिल्ला पिट बैल की शिक्षाएक पिल्ला पिट बैल की शिक्षा
पिल्ला के आगमन के लिए घर कैसे तैयार करेंपिल्ला के आगमन के लिए घर कैसे तैयार करें
» » एक पिल्ला को शिक्षित करते समय सामान्य गलतियों
© 2022 TonMobis.com