एल-कार्निटाइन क्या है?




एल-कार्निटाइन क्या है?
निश्चित रूप से आपने कभी भी अपना नाम और कुछ प्रकार के आहार में शामिल किया है। एल-कार्निटाइन एक मौलिक एमिनो एसिड है, हालांकि आवश्यक नहीं माना जाता है, जिसे अन्य घटकों से संश्लेषित किया जा सकता है और यकृत और गुर्दे में बनाया जा सकता है।

हालांकि, इस एमिनो एसिड का एक और हिस्सा भोजन के माध्यम से, आंत के माध्यम से अवशोषित होने और रक्त के माध्यम से मांसपेशियों तक पहुंचने के लिए शामिल किया जाना चाहिए।

एल-कार्निटाइन माइटोकॉन्ड्रिया में लंबी श्रृंखला फैटी एसिड को शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण है, जहां ऑक्सीकरण होता है, जिससे ऊर्जा प्राप्त होती है।

इसका समावेश मोटापे के जानवरों के लिए आहार में या मोटापा की प्रवृत्ति के साथ मूल्यवान है, क्योंकि यह शरीर की संरचना को संशोधित करता है, दुबला मांसपेशी द्रव्यमान का पक्ष लेता है। यह महत्वपूर्ण है कि मांसपेशी ऊतक में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त एल-कार्निटाइन होता है।

कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मांसपेशी ऊतक को वसा ऊतक की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, मांसपेशी द्रव्यमान में यह वृद्धि उत्पन्न होती है, मोटापा को रोकती है। अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मोटे कुत्तों में, यह वज़न कम करने को बढ़ावा देता है क्योंकि यह वसा के अवक्रमण को उत्तेजित करता है और रिबाउंड प्रभाव को रोकता है।

दूसरी तरफ, कुछ जानवरों में, इसकी कमी दिल में हृदय रोग की समस्याओं को जन्म दे सकती है - इसलिए इन मामलों के लिए इसका उपयोग भी संकेत दिया जाता है।

क्या आपके पालतू जानवर को अपने आहार में इस एमिनो एसिड को शामिल करना है?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्व
कुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिडकुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिड
निर्जलित जानवरों में पोषणनिर्जलित जानवरों में पोषण
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
कुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्वकुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्व
क्या आपका कुत्ता एनारोबिक या एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करता है?क्या आपका कुत्ता एनारोबिक या एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करता है?
कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्वकुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
कुत्ते को निर्जलित करनाकुत्ते को निर्जलित करना
कास्टेड बिल्लियोंकास्टेड बिल्लियों
» » एल-कार्निटाइन क्या है?
© 2022 TonMobis.com