मांसपेशी डिस्ट्रॉफी के बारे में अद्भुत तथ्य




अधिकांश लोगों को केवल वार्षिक जेरी लुईस टेलीथॉन की मांसपेशी डिस्ट्रोफी (डीएम) पता है, जो 1 9 66 से हर साल आयोजित होता है। जबकि अधिकांश टेलीगोन इस टेलीथॉन के बाद बीमारी को ज्यादा विचार नहीं दे सकता है यह आश्चर्य की बात है कि डीएम के रोगियों को यह पता नहीं है कि यह वास्तव में क्या है, शरीर के कौन से हिस्से इसे प्रभावित करते हैं, और यह उपचार के लिए क्या कर सकता है और इसे स्वीकार कर सकता है।

मांसपेशियों में डाइस्ट्रोफी रोगों का एक परिवार है जो मांसपेशी ऊतक के गंभीर अपघटन से विशेषता है। शाब्दिक अर्थ है "मांसपेशियों का दोषपूर्ण पोषण" और स्वस्थ मांसपेशियों के ऊतकों की प्रगतिशील हानि और कमजोर होने की विशेषता है और इसे रेशेदार ऊतक और बेकार कठोर वसा द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। इस बीमारी को व्यापक रूप से वंशानुगत माना जाता है। कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि मांसपेशी डिस्ट्रॉफी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के खराब होने के कारण हो सकती है और अन्य मानते हैं कि यह रोग मांसपेशी कोशिकाओं की दीवारों के भीतर शुरू होता है।

मांसपेशी डिस्ट्रॉफी कई स्क्लेरोसिस हमलों जैसे रोगियों से अलग होती है, जिसका मतलब मांसपेशियों की प्रोटीन की कमी और मांसपेशी और ऊतक कोशिकाओं की अंतिम मृत्यु है। जब एक मरीज में एकाधिक स्क्लेरोसिस होता है, तो उनके नसों को क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है, जबकि उनकी मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करती हैं। यदि तंत्रिकाएं सिग्नल नहीं भेज सकती हैं जो मांसपेशियों को काम करने के लिए बताती हैं, तो उनके अंग और शरीर के अन्य हिस्सों ठीक से काम नहीं करेंगे। हालांकि, डीएम नसों के साथ वे ठीक हैं और सभी आवश्यक सिग्नल भेजते हैं, लेकिन क्योंकि मांसपेशियों को क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है, इसलिए वे नसों के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं और इसलिए गतिशीलता सीमित है।

मांसपेशी डिस्ट्रॉफी वाले लोग भी उनके वास्तविक विकास को प्रभावित कर सकते हैं। हड्डियों के बढ़ने के कारण आपकी मांसपेशियों को फैलाने और बढ़ने की जरूरत होती है, लेकिन वे अक्सर उस बिंदु पर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जहां वे बच्चे के रूप में नहीं बढ़ रहे हैं। इससे दर्द और कमजोरी जारी हो सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि मांसपेशियों की बीमारी के कई रूप हैं जिन्हें वास्तव में मांसपेशी डिस्ट्रॉफी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। कुछ केवल बच्चों को प्रभावित करते हैं, अन्य केवल कुछ मांसपेशियों के समूहों को संदर्भित करते हैं, और दूसरों की गति उस गति से होती है जिसके साथ यह प्रगति करता है। अधिकांश मांसपेशी समूहों की तुलना में अधिक प्रभावित होते हैं, लेकिन दिल, आंखों, त्वचा और अन्य अंगों को भी स्पर्श कर सकते हैं।

इस बीमारी के इलाज में आमतौर पर शरीर के साथ आराम करने और मांसपेशियों को फैलाने के लिए फिजियोथेरेपी शामिल होती है, क्योंकि वे स्वयं इसे नहीं कर रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि आसन्न जीवनशैली और निष्क्रियता, लंबे समय तक बिस्तर आराम करने के लिए, सामान्य रूप से, केवल बीमारी खराब होती है। मांसपेशी डिस्ट्रॉफी वाले लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे शारीरिक रूप से सक्रिय हैं क्योंकि वे संभवतः हो सकते हैं और उनके पास हमेशा उनके शारीरिक चिकित्सा कार्यक्रम होते हैं।

मांसपेशी डिस्ट्रॉफी वाले लोगों के अलग-अलग लक्षण और विभिन्न जीवन अपेक्षाएं भी होती हैं। एमडी विकसित करने वाले कुछ लोगों में केवल अपने जीवन भर में हल्के से मध्यम असुविधा होती है, जबकि अन्य अपनी गतिशीलता में गंभीर रूप से सीमित हैं और दैनिक जीवन की गतिविधियों में भी मदद करने की आवश्यकता है। अधिकांश में सामान्य या औसत जीवन प्रत्याशा होती है, जबकि अधिक गंभीर मामले बच्चों के जीवन का दावा कर सकते हैं।

यदि आप इस भयानक बीमारी के प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, तो आप निश्चित रूप से स्वयंसेवक या दान करने वाले दानों में अधिक भाग ले सकते हैं। कम से कम, अगली बार जब मस्कुलर डिस्ट्रॉफी टेलीथॉन हवा में है, तो दान क्यों न करें?

सब्जी के तेलों ने प्रभावित मुर्गियों के प्रयोगों में मांसपेशी डिस्ट्रॉफी की प्रक्रिया को उलट दिया है।

खरगोशों में मांसपेशी डिस्ट्रॉफी का कारण बनने के लिए विटामिन ई और क्लोरीन (बी बी विटामिन) के निम्न स्तर की सूचना मिली थी।

तंत्रिका और मांसपेशी कार्यों में विटामिन डी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्राकृतिक मांसपेशियों के विकास के अनुकूलन के लिए एमिनो एसिड आवश्यक हैं।

पापीन और ब्रोमेलेन एमिनो एसिड के एसिमिलेशन में मदद करते हैं ताकि वे मांसपेशियों के निर्माण में उपयोग के लिए एजेंसी के लिए उपलब्ध हों।

इस जानकारी का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

यह लेख प्रकृति में पौष्टिक है और चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मांसपेशियों के काम को कैसे बनाया जाएमांसपेशियों के काम को कैसे बनाया जाए
कुत्ते की तंत्रिका तंत्रकुत्ते की तंत्रिका तंत्र
मांसपेशी संकुचन हमारे कुत्ते की मदद कैसे करें?मांसपेशी संकुचन हमारे कुत्ते की मदद कैसे करें?
Infraspinatus मांसपेशी का अनुबंध, खेल कुत्ते के कंधे में एक समस्या हैInfraspinatus मांसपेशी का अनुबंध, खेल कुत्ते के कंधे में एक समस्या है
एक कुत्ते को चोट से बचने के लिए 5 अंकएक कुत्ते को चोट से बचने के लिए 5 अंक
छोटे बाल के साथ विदेशी बिल्लीछोटे बाल के साथ विदेशी बिल्ली
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
दर्द प्रबंधनदर्द प्रबंधन
आसानी से शिन splints ठीक हैआसानी से शिन splints ठीक है
» » मांसपेशी डिस्ट्रॉफी के बारे में अद्भुत तथ्य
© 2022 TonMobis.com