कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?

कुत्तों को इंसानों की तुलना में बहुत अलग तरीके से ऊर्जा मिलती है। लोगों के मामले में शरीर ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में करता है लेकिन यह कुत्तों के मामले में नहीं है। तो, उनके लिए मुख्य ऊर्जा स्रोत क्या है?
आपके मामले में, वसा ऊर्जा का मुख्य स्रोत है . कुछ चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना भी आवश्यक है जैसे कि वसा-घुलनशील विटामिन - विटामिन ए, डी और ई - अवशोषण आवश्यक फैटी एसिड की आपूर्ति और स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखने में मदद करें।
वसा, आहार की palatability के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होने के अलावा, बहुत पचाने योग्य पोषक तत्व हैं। इस और इसके उच्च ऊर्जा मूल्य के कारण, भोजन में मौजूद वसा बहुत ऊर्जा घनत्व में वृद्धि करते हैं। वसा का एक ग्राम प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट के एक ग्राम के रूप में दो गुना अधिक ऊर्जा होता है।

यदि आहार में मौजूद वसा की लापरवाही का मामला था, तो विटामिन ई और ए नष्ट हो जाएंगे, साथ ही लिनोलेइक एसिड, उनमें से सभी आवश्यक पोषक तत्व। इसलिए, भोजन में मौजूद वसा के शेल्फ जीवन को संरक्षित करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग महत्वपूर्ण है।

गर्भावस्था, स्तनपान या वृद्धि में वृद्धि जैसे विभिन्न चरणों में ऊर्जा की मांग होती है, इसलिए कुत्तों को उन अवधियों में अधिक मात्रा में ऊर्जा और वसा के साथ आहार की आवश्यकता होती है।
खेल कुत्तों के लिए, वसा और कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों के लिए ऊर्जा के दो मुख्य स्रोत हैं। कम तीव्रता लेकिन जॉगिंग जैसे निरंतर गतिविधियां, मुख्य ईंधन के रूप में वसा की आवश्यकता होती है। उच्च तीव्रता या किसी न किसी प्रकार के अभ्यास के लिए, जैसे कूद या गैलोपिंग, कार्बोहाइड्रेट मुख्य ऊर्जा स्रोत बन जाते हैं। शारीरिक प्रजनन के दौरान वसा में समृद्ध आहार की खपत फायदेमंद चयापचय प्रभाव डालती है, क्योंकि यह ऊर्जा के लिए फैटी एसिड का उपयोग करने की क्षमता में सुधार करती है, इस प्रकार कुत्तों के प्रतिरोध में सुधार होता है।

कार्बोहाइड्रेट भी योगदान करते हैं, जैसा कि हमने देखा है, ऊर्जा लेकिन केवल तेज ऊर्जा, जो यकृत और मांसपेशी ग्लाइकोजन में जमा होती है . उनमें मुख्य रूप से शर्करा (ग्लूकोज), स्टार्च और फाइबर (सेलूलोज़) शामिल होते हैं। वे अनाज या अन्य सब्जी सामग्री के माध्यम से कुत्ते के आहार में आपूर्ति की जाती हैं। इसके अलावा, फ़ीड की बाहर निकालना प्रक्रिया के लिए अनाज भी आवश्यक हैं।
ग्लूकोज अणुओं में छोटी आंत में कार्बोहाइड्रेट टूट जाते हैं। ग्लूकोज सामान्य ऊर्जा स्रोत है जिसका उपयोग शरीर की अधिकांश कोशिकाओं द्वारा किया जा सकता है, शरीर द्वारा त्वरित ऊर्जा प्रदान करने के लिए आवश्यक है और मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए भी आवश्यक है।





उन्हें पचाने और कुत्ते द्वारा उपयोग किए जाने से पहले स्टार्च को संसाधित करने की आवश्यकता होती है। सेलूलोज़ पचाने योग्य नहीं है, लेकिन आहार में इसकी फाइबर सामग्री के लिए प्रयोग किया जाता है, जो कब्ज, दस्त को रोकने और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का प्रत्यक्ष स्रोत हैं और प्रोटीन-बचत पोषक तत्व भी हैं। कार्बोहाइड्रेट और वसा के बिना, कुत्ते के शरीर को प्रोटीन को ऊर्जा के दूसरे स्रोत में परिवर्तित करना चाहिए, इसे ग्लूकोज में बदलना चाहिए। नतीजतन, ये प्रोटीन अब दुबला शरीर के ऊतकों के निर्माण और रखरखाव और विभिन्न चयापचय कार्यों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे जिनमें वे शामिल हैं।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिडकुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिड
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा का सेवनकार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा का सेवन
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
कुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्वकुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्व
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
पाचन संवेदनशीलता वाले कुत्तों के लिए फ़ीड का महत्वपाचन संवेदनशीलता वाले कुत्तों के लिए फ़ीड का महत्व
क्या आपका कुत्ता एनारोबिक या एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करता है?क्या आपका कुत्ता एनारोबिक या एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करता है?
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
कुत्तों के लिए अच्छी वसाकुत्तों के लिए अच्छी वसा
» » कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
© 2022 TonMobis.com