बिल्लियों को कुत्तों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता क्यों होती है




यह बहुत स्पष्ट है कि एक बिल्ली कुत्ता नहीं है। इसी कारण से, क्योंकि वे छोटे कुत्ते नहीं हैं, उनके चयापचय और पोषण संबंधी आवश्यकताओं कैनियों से बहुत अलग हैं।
उनकी जरूरतों के संदर्भ में कई मतभेद हैं लेकिन आज हम विशेष रूप से एक से निपटेंगे, उनकी अधिक प्रोटीन आवश्यकता होगी।
कुत्ते और बिल्ली के बीच विकासवादी मतभेदों के बाद, कुत्ते ने, प्रकृति से, एक अधिक सर्वव्यापी आहार किया है, जबकि बिल्ली ने अपने विकास के दौरान उपभोग किया है, और सख्ती से मांसाहारी आहार का उपभोग करना जारी रखा है। इसने एक विशिष्ट चयापचय अनुकूलन का उत्पादन किया है और इसके परिणामस्वरूप, अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पशु मूल के पोषक तत्वों का उपभोग करना चाहिए।
इसकी प्रोटीन आवश्यकता अन्य जानवरों की तुलना में काफी अधिक है। एक अध्ययन में, यह पाया गया कि, बिल्ली के बच्चे के लिए संतोषजनक विकास होने के लिए, उन्हें आहार का उपभोग करना चाहिए जिसमें पिल्ले के मामले में 20% की तुलना में प्रोटीन सूखे वजन का 30% से अधिक हो जाता है।
बिल्ली की उच्च प्रोटीन जरूरतें उनके विकास की तुलना में ऊतकों के रखरखाव के लिए अधिक होती हैं। इन बिल्ली प्रोटीन की लगभग 60% जरूरतों का उपयोग ऊतकों को बचाने के लिए किया जाता है, 40% की तुलना में वे वास्तव में उनके विकास के लिए उपयोग करते हैं। अधिकांश प्रजातियों में विपरीत होता है, अधिकांश प्रोटीन विकास के लिए नियत होते हैं।
और, इस विशिष्टता के कारण क्या है? इसका कारण यह है कि आपके यकृत में आहार में प्रोटीन संशोधनों को अनुकूलित करने की क्षमता की कमी है। अधिकांश जानवरों में, यदि वे प्रोटीन में समृद्ध आहार का उपभोग करते हैं, तो मूत्र में यूरिया के रूप में शेष अमीनो एसिड को खत्म करने के लिए यकृत में उनका संश्लेषण तेज होता है। यदि आहार प्रोटीन में खराब है, तो इस संवहनी गतिविधि को कम कर दिया जाता है और एमिनो एसिड संरक्षण इस तरह से बढ़ता है। बिल्लियों में, यकृत एंजाइमों में हमेशा ग्लूकोज प्राप्त करने के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में प्रोटीन का उपयोग करके उच्च उत्प्रेरक गतिविधि होती है।
इस विशेषता के अलावा, बिल्ली प्रत्येक भोजन के बाद प्रोटीन की बड़ी मात्रा में चयापचय करती है, भले ही इसमें उच्च प्रोटीन सामग्री हो या नहीं। बिल्लियों मूत्र में रोजाना 1.2 ग्राम से अधिक अंतर्जात नाइट्रोजन खो देते हैं।
इन कारणों से, बिल्लियों को शरीर में पर्याप्त नाइट्रोजन के सामान्य रिजर्व को बनाए रखना मुश्किल लगता है, जब तक कि यह प्रोटीन में समृद्ध आहार से सुनिश्चित न हो, और कुत्तों सहित अन्य जानवरों की तुलना में अधिक आपूर्ति की आवश्यकता हो।
बिल्लियों में एक और अनन्य कारक है और कुछ आवश्यक एमिनो एसिड की आहार आवश्यकता है, हालांकि हम इसके बारे में अगले पोस्ट में बात करेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रशिक्षण की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट मिश्रण?प्रशिक्षण की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट मिश्रण?
उच्च प्रोटीन आहार और गुर्दे की समस्याएंउच्च प्रोटीन आहार और गुर्दे की समस्याएं
छोटी नस्लों के पिल्लेछोटी नस्लों के पिल्ले
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
प्रोटीन के लिए क्या हैं?प्रोटीन के लिए क्या हैं?
कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?
अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?
कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्वकुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
» » बिल्लियों को कुत्तों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता क्यों होती है
© 2022 TonMobis.com