बहुत सारे व्यायाम करने वाले कुत्तों को कैसे खिलाया जाए

प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा के समय, हमारे कुत्ते के लिए पर्याप्त पोषण खेलना और उनकी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है। हमें उसे कैसे खाना चाहिए ताकि उसकी फिटनेस और प्रदर्शन इष्टतम हो? इस पोस्ट में हम खेल कुत्तों में ऊर्जा के बारे में बात करते हैं।

एथलीटों और काम करने वाले कुत्तों के पास रखरखाव में कुत्ते की तुलना में अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है और इसलिए, इन आवश्यकताओं के लिए अपने आहार को अनुकूलित करना आवश्यक है। उनके लिए, वसा और कार्बोहाइड्रेट वे मांसपेशियों के लिए ऊर्जा के दो मुख्य स्रोत हैं।

प्रतिरोध की गतिविधियों में, कम तीव्रता के बारे में कहना है, लेकिन टोट या लंबी दूरी की दौड़ (शिकार और मशरूम के कुत्तों में आदत अभ्यास) जैसे वसा मुख्य ईंधन हैं। इन मामलों में ऊर्जा प्रक्रियाओं द्वारा प्राप्त की जाती है एरोबिक्स , मांसपेशियों और विभिन्न ऊतकों से मुक्त फैटी एसिड के चयापचय द्वारा। व्यायाम तीव्रता बढ़ने के साथ, ऐसा समय आता है जब यह स्थिति बदलती है और कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बन जाता है।

शारीरिक प्रजनन के दौरान वसा में समृद्ध आहार की खपत फायदेमंद चयापचय प्रभाव डालती है, क्योंकि यह ऊर्जा के लिए फैटी एसिड का उपयोग करने की क्षमता में सुधार करती है, इस प्रकार कुत्तों के प्रतिरोध में सुधार होता है। जैसा कि हमने देखा है, कार्बोहाइड्रेट भी ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन केवल तेज ऊर्जा, जो यकृत और मांसपेशी ग्लाइकोजन में जमा होती है। ये मुख्य रूप से शर्करा (ग्लूकोज), स्टार्च और फाइबर (सेलूलोज़) से बने होते हैं। वे अनाज या अन्य सब्जी सामग्री के माध्यम से कुत्ते के आहार में आपूर्ति की जाती हैं।

एक वसा समृद्ध फ़ीड उन कुत्तों के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा जो प्रतिरोध कार्य करते हैं , लेकिन ग्लाइकोजन की एक पर्याप्त आरक्षित रखने के भी महत्वपूर्ण है जब व्यायाम, क्योंकि अगर भंडार मांसपेशियों की थकान समाप्त कर रहे हैं और प्रदर्शन में कमी दिखाई देता भी ग्लाइकोजन एरोबिक चरण के दौरान वसा चयापचय के लिए आवश्यक है। उच्च वसा वाले आहार प्रतिरोध काम केवल जुटाना और ऊर्जा के रूप में फैटी एसिड के उपयोग के लिए मांसपेशियों को तैयार लेकिन ग्लाइकोजन नहीं बचा और अभ्यास के दौरान इसके उपयोग को लम्बा खींच मदद करने के लिए तैयार किया गया है।बहुत सारे व्यायाम करने वाले कुत्तों को कैसे खिलाया जाए

व्यायाम उनके संश्लेषण में वृद्धि और उनकी खपत और गिरावट में मामूली वृद्धि के कारण कुत्तों की प्रोटीन आवश्यकताओं को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, प्रशिक्षण के कारण मांसपेशी द्रव्यमान में वृद्धि प्रोटीन और गुणवत्ता के पर्याप्त स्तर के साथ होना चाहिए। इस तरह मांसपेशी द्रव्यमान की पर्याप्त वृद्धि सुनिश्चित की जाती है, इसलिए संश्लेषण के कारण इसका नुकसान रोका जाता है और घावों की उपस्थिति को रोका जाता है। हालांकि, हमें आहार में प्रोटीन का अत्यधिक स्तर नहीं देना चाहिए, क्योंकि अगर इसे ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है, तो इसे अक्षमता से चयापचय किया जाता है, इसे आरक्षित नहीं किया जा सकता है और यह तीव्र गतिविधियों को विकसित करने के लिए मांसपेशियों की क्षमता को कम कर देता है।




के बारे में कुत्ते जो गति या विस्फोटक काम करते हैं , जैसे कि ट्रैक ग्रेहाउंड या कुत्तों का अभ्यास करना चपलता , प्रक्रिया अलग है, वे चयापचय पर निर्भर करते हैं अवायवीय ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट का। यह चयापचय आहार से काफी हद तक प्रभावित होता है नहीं, इसलिए कुत्तों कि व्यायाम के इस प्रकार प्रदर्शन वसा, क्योंकि वे उन्हें जरूरत नहीं है के उच्च स्तर के साथ भोजन उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन वे अत्यधिक सुपाच्य प्रोटीन की इनपुट की आवश्यकता होती है , क्योंकि आपकी मांसपेशियों को उनकी आवश्यकता होती है।

इसलिए, और संक्षेप में, खेल कुत्तों को एक फ़ीड का उपभोग करना चाहिए उच्च पाचन क्षमता , पोषक तत्वों में घना और अभ्यास के प्रकार के अनुसार आवश्यक ऊर्जा के स्तर के साथ। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनके पास ताजे पानी की निरंतर पहुंच है, व्यायाम पूरा हो जाने के दिन दिन के सबसे प्रचुर मात्रा में भोजन की आपूर्ति करें, और गतिविधि की शुरुआत से दो घंटे पहले भोजन न करें।

यदि आप खेल कुत्तों के पोषण के बारे में और जानना चाहते हैं, तो आप इस पोस्ट को देख सकते हैं: कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्व
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा का सेवनकार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा का सेवन
कुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्वकुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्व
मेरे वयस्क कुत्ते का खानामेरे वयस्क कुत्ते का खाना
चपलता कुत्ते पोषण में पांच सबसे लगातार गलतियोंचपलता कुत्ते पोषण में पांच सबसे लगातार गलतियों
क्या आपका कुत्ता एनारोबिक या एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करता है?क्या आपका कुत्ता एनारोबिक या एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करता है?
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
उच्च प्रदर्शन कुत्तों के लिए विटामिनउच्च प्रदर्शन कुत्तों के लिए विटामिन
» » बहुत सारे व्यायाम करने वाले कुत्तों को कैसे खिलाया जाए
© 2022 TonMobis.com