कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व

हम जानते हैं कि कुत्तों को खिलाने में प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं क्यों? प्रोटीन का कार्य क्या है? शरीर को उन्हें क्यों चाहिए?

अधिकांश प्रोटीन दो बहुत ही बुनियादी प्रकार के कार्यों को खेलते हैं:

1.- संरचनात्मक: वे हैं जो बालों और नाखून जैसे मांसपेशी, हड्डी और दूसरों जैसे कुछ ऊतकों को बनाते हैं।

2.- चयापचय: वे प्रोटीन हैं जो जीव के शरीर विज्ञान में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। इस समूह में एंजाइम हैं, जो जैविक प्रक्रियाओं को उत्प्रेरित करते हैं, और हार्मोन।

इसलिए प्रोटीन जीव में मौलिक कार्यों को लागू करते हैं। वे tendons, ligaments, त्वचा, बाल, नाखून और कोलेजन के संरचनात्मक घटक हैं। वे मांसपेशी गतिविधि में भी हस्तक्षेप करते हैं और इष्टतम मांसपेशियों के द्रव्यमान को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। मूल चयापचय प्रतिक्रियाओं में हस्तक्षेप करने वाले सभी पदार्थ प्रोटीन होते हैं। कई हार्मोन प्रोटीन होते हैं और रक्त में हीमोग्लोबिन जैसे परिवहन कार्य भी करते हैं। अंत में, प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन पर आधारित होती है, क्योंकि जीव की रक्षा प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार एंटीबॉडी बड़े प्रोटीन अणु होते हैं।

आहार के माध्यम से आपूर्ति प्रोटीन, बहुत महत्वपूर्ण हैं के रूप में वे विकास और ऊतक की मरम्मत के लिए नए प्रोटीन संश्लेषण और चयापचय प्रतिक्रियाओं जिसमें प्रोटीन अणुओं शामिल बाहर ले जाने के आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं।




एक वयस्क कुत्ते के मामले में, आपको अन्य चयापचय प्रतिक्रियाओं के अलावा त्वचा, बालों, मांसपेशी द्रव्यमान और पाचन एंजाइमों को बनाए रखने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होगी, जैसा कि हमने कहा है, इन पदार्थों में हस्तक्षेप होता है।

एक युवा जानवर को भी नए ऊतकों के निर्माण की आवश्यकता होगी। यदि आपके द्वारा खाया जाने वाला आहार प्रोटीन में कमी है, या वे कम गुणवत्ता वाले हैं, तो वे अपने विकास में कम वजन बढ़ाने और परिवर्तन पेश करेंगे।

एक कुत्ता प्रोटीन का उपयोग अपनी पाचन और गुणवत्ता के आधार पर कर सकता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग बहुत पचाने योग्य होते हैं और जानवरों की आवश्यकताओं के लिए सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, वे उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं। इसके विपरीत, जो लोग अमीनो एसिड में पचाने योग्य या कमी नहीं करते हैं उन्हें कम गुणवत्ता माना जाता है। यह एक सिद्ध तथ्य है कि, प्रोटीन की गुणवत्ता जितनी अधिक होती है, जानवर को इसकी जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन शरीर में संग्रहित नहीं होते हैं, हालांकि इसमें विशेष आवश्यकता की स्थिति में कुछ शरीर के ऊतकों से उन्हें संगठित करने की क्षमता होती है। इसलिए, कुत्तों को खिलाने में प्रोटीन की गुणवत्ता का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

हम हमेशा उच्च गुणवत्ता वाले आहार का चयन करते हैं। एक उच्च जैव उपलब्धता और प्रोटीन की जैविक मूल्य, कम जरूरत आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने और यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक अमीनो एसिड की सिफारिश के स्तर को कवर कर रहे हैं करने के लिए। गुणवत्ता वाणिज्यिक आहार के मैट्रिक्स तैयार करने में अपने जीवन के हर स्तर पर आवश्यक अमीनो एसिड कुत्तों की जरूरतों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और यह सुनिश्चित करता है कि उनके योगदान के सही है, कमी है कि हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य समझौता से परहेज।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगेइन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगे
उच्च प्रोटीन आहार और गुर्दे की समस्याएंउच्च प्रोटीन आहार और गुर्दे की समस्याएं
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
प्रोटीन के लिए क्या हैं?प्रोटीन के लिए क्या हैं?
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
मेरे कुत्तों में जिगर और गुर्दे की समस्याओं के लिए प्रोटीनमेरे कुत्तों में जिगर और गुर्दे की समस्याओं के लिए प्रोटीन
कुत्तों के लिए शराब के खमीर के लाभकुत्तों के लिए शराब के खमीर के लाभ
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
प्रोटीन आपके कुत्ते के लिए बहुत उपयोगी हैंप्रोटीन आपके कुत्ते के लिए बहुत उपयोगी हैं
परिभाषा क्रीम त्वचा शीर्षपरिभाषा क्रीम त्वचा शीर्ष
» » कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व
© 2022 TonMobis.com