एक खरगोश की नाखून कैसे कटौती?

एक खरगोश की नाखून कैसे कटौती?

खरगोश छोटे जानवर होते हैं जिनके बालों और मुलायम उपस्थिति, जो कभी-कभी बालों की एक छोटी गेंद को याद दिलाती हैं, उन्हें आराध्य बनाती है।

खरगोश एक नाजुक स्तनधारी है जिसके लिए आपको पहले सोचने की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, यह केवल गाजर नहीं दे रहा है और

यही कारण है कि विशेषज्ञों के लिए हम आपको सिखाना चाहते हैं Iquest- एक खरगोश की नाखून कैसे कटौती? , हम जानते हैं कि इन जानवरों को कितना डर ​​लग सकता है यदि आप उन्हें अपने स्वच्छता दिनचर्या में मदद करने के लिए अपर्याप्त तरीके से उनसे संपर्क करते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: घर पर कुत्ते की नाखून कैसे कटौती करें?
सूची

अपने खरगोश की नाखून कब कटौती करें?

निश्चित रूप से आप सोचते हैं कि क्या आपके खरगोश की नाखूनों को काटना वास्तव में जरूरी है और सच हां है, खासकर इसके लिए अपने आप को या अन्य पालतू जानवरों को खरोंच से बचें कि आपके पास घर है, या तुम्हारी नाखून कहीं फंस जाती है और दर्द होता है।

जंगल में, खरगोश खुदाई, दौड़ के बाद से उसके नाखून काट की जरूरत नहीं है और पृथ्वी में खुदाई नाखून पशु पहने हुए हैं स्वाभाविक रूप से, लेकिन यह करता है, तो बहुत संभावना नहीं है एक अपार्टमेंट या घर में अपने खरगोश जीवन उस के बाहर कोई संपर्क नहीं है।

खरगोशों के सामने के पैरों की नाखून पिछड़े पैरों की तुलना में तेज़ी से बढ़ती हैं, इसलिए उन्हें अधिक बार छंटनी की आवश्यकता होगी। उस गति पर बहुत निर्भर करेगा जिस पर नाखून बढ़ते हैं, जो भिन्न होता है। हालांकि, हर 4 या 6 सप्ताह आप लंबाई का निरीक्षण कर सकते हैं, शायद यह नाखूनों को काटने का समय है।

iquest- कैसे पता चलेगा कि यह उन्हें काटने का समय है? यदि नाखून झुकते हैं या आप उन्हें सुन सकते हैं जब आपका खरगोश फर्श पर कूदता है, तो वे पहले से बहुत लंबे समय तक हैं, और उन्हें कटौती की जरूरत है।

अपने खरगोश की नाखून कब कटौती करें?

खाते में ध्यान देने के लिए पहलू

अपने खरगोश की नाखूनों को काटने से पहले, आपको दुर्घटनाओं से बचने के लिए कुछ चीजों को जानने की जरूरत है और यह दिनचर्या जानवर में दर्द उत्पन्न नहीं करती है:

  • आपको इसकी आवश्यकता होगी एक या शायद दो लोगों से मदद करें , भले ही वे छोटे हों, खरगोशों को बहुत दृढ़ता से बहस की जा सकती है जब उन्हें धमकी दी जाती है।
  • आपको चाहिए एक विशेष नाखून क्लिपर खरगोशों के लिए या, उसमें असफल, बिल्लियों के लिए एक।
  • उनके सामने के पैरों पर चार नाखून और एक स्पुर (अंदर स्थित) है, और पीछे के पैरों पर चार नाखून हैं।
  • नाखूनों में एक है झुका हुआ आकार , तो कटौती करते समय आपको इसका सम्मान करना चाहिए।
  • बिल्लियों की नाखूनों की तरह, खरगोशों के बहुत नाजुक होते हैं और यदि आप उन्हें गलत तरीके से काटते हैं तो आप उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं। प्रत्येक नाखून में एक सफेद भाग होता है और इसके अंदर आप लाल भाग देख सकते हैं, जिसे जीवित मांस कहा जाता है . जीवित मांस रक्त वाहिकाओं से बना होता है और किसी भी परिस्थिति में इसे काटा जाना चाहिए, क्योंकि यह आपके खरगोश के लिए दर्दनाक है और मृत्यु के लिए खून बह सकता है। यदि आपके नाखून गहरे हैं, तो उस क्षेत्र का पता लगाने के लिए एक प्रकाश लाएं जहां जीवित मांस है, जो एक जगह की तरह दिखता है। आपको हमेशा उस अनुभाग से दूर करना चाहिए, केवल सुझावों पर।
  • यदि आप से अधिक कटौती करना चाहते हैं, तो आपको चाहिए तुरंत एक anticoagulant लागू करें रक्तस्राव को रोकने के लिए।
  • पूरे प्रक्रिया में, खरगोश को आश्वस्त करता है सहवास और मीठे शब्दों के साथ।
  • एक रोशनी जगह में अपने नाखून काट लें , दुर्घटनाओं से बचने के लिए।
खाते में ध्यान देने के लिए पहलू

नाखून कैसे कटौती करें

एक बार जब आप अपने खरगोश की नाखूनों का हिस्सा पाते हैं जिसे आप काटना चाहिए, तो यह काम करने के लिए समय है। इसके लिए आपको इसकी आवश्यकता होगी:

  • एक खरगोश या बिल्ली कील क्लिपर
  • एक सहायक
  • एक हेमीस्टैटिक या, असफल होकर, आटा बेकिंग।
  • एक तौलिया

शुरू करने से पहले, आप और आपके सहायक को शांत होना चाहिए , एक घबराहट रवैया के लिए खरगोश को सतर्क कर सकता है। अपने सहायक से खरगोश को पकड़ने के लिए कहें और जानवर को शांत और आराम से तब तक अपने गोद में पालतू करें।

जब खरगोश शांत होता है, तो आप दो चीजों में से एक कर सकते हैं:

आप अपने सहायक से अपने छाती के खिलाफ खरगोश को पकड़ने, उसे immobilizing करने के लिए पूछना चुन सकते हैं, लेकिन दबाव डालने के बिना, इस स्तनपायी का शरीर बहुत नाजुक है और आप इसे आसानी से चोट पहुंचा सकते हैं . कभी भी अपनी पीठ पर दबाव डालें, क्योंकि आप अपनी रीढ़ की हड्डी तोड़ सकते हैं।




यदि आपके खरगोश बहुत परेशान है, तो आप हल्के से, उसके पक्ष और पैर प्रेस, जब वे एक बिल के अंदर हैं के रूप में इस दूसरे खरगोशों की तंग आंदोलन याद दिलाएगा कर सकते हैं।

जबकि आपका सहायक इसे रखता है, आप प्रत्येक पैर ले लेंगे, आप आसपास के बालों को हटा देंगे और आप प्रत्येक नाखून में एक-एक करके छोटे कटौती करेंगे, सावधान रहें कि जीवित मांस को छूएं। ऐसा करने पर, सहवास और मीठे शब्दों को याद रखें।

यदि सभी परवाह किए जाने के बावजूद खरगोश झुकाव करने की कोशिश करता रहता है, तो आपको चुनना चाहिए दूसरा विकल्प इसे एक तौलिया में रोल करना है , बाहर सिर और कान छोड़कर, नाखूनों को काटने के लिए प्रत्येक पैर बाहर ले जाओ। जानवर के शरीर को गर्म करने से रोकने के लिए, जब आप प्रत्येक पैर के साथ खत्म करते हैं तो इसे तौलिया के बाहर आराम दें।

यदि आप पहुंचते हैं दुर्घटना से जीवित मांस काट लें, रक्त को जमा करने के लिए घाव पर हेमीस्टैटिक लागू करें . हेमोस्टैटिक रक्तस्राव रोकने में सक्षम पाउडर है। यदि आवश्यक हो तो इसका इस्तेमाल करें और नाखून की वसूली का निरीक्षण करें। अगर स्थिति खराब हो जाती है, तो तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ।

प्रत्येक नाखून के साथ पूरी काटने की प्रक्रिया दोहराएं।

यदि आपको किसी की मदद करने के लिए कोई नहीं मिलता है और आपको इसे अकेले करना चाहिए, तो हम आपको सलाह देते हैं:

एक टेबल पर खरगोश आराम करो और इसे अपनी बांह पर पकड़ो। खरगोश को हाथ के पीछे पकड़ो और अपनी उंगलियों के साथ पंजा ले लो। दूसरी तरफ, नाखून काट लें।

आप इसे अपने कोहनी के सामने अपने सिर के साथ अपने घुटनों पर भी रख सकते हैं, क्योंकि आप इसे अपनी बांह से ढकेंगे। अपने हाथों में से एक के साथ पंजा लेते हैं और दूसरे के साथ आप नाखून काटते हैं। यदि सहायता के बिना नाखूनों को काटने के लिए ये विधियां असफल होती हैं, तो तौलिया तकनीक को आजमाएं जिसे हमने पहले ही समझाया है।

भूल मत है कि कुछ खरगोशों ऊंचाइयों से डरते हैं, इसलिए यदि आप यह विशेष रूप से डर जब आप या आपके सहायक यह खड़े नोटिस, तो आप बेहतर मंजिल पर की कोशिश होगी।

अंत में, खरगोश की नाखूनों को ट्रिम करने के लिए एक पशुचिकित्सा पर जाएं , अगर आपको अपने आप इसे असंभव लगता है। याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानवर के स्वास्थ्य है, इसलिए यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं और मांस रहने वाले कटौती करने के लिए डर रहे हैं, यह पेशेवरों को यह नौकरी छोड़ने के लिए सबसे अच्छा है।

नाखून कैसे कटौती करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक खरगोश की नाखून कैसे कटौती? , हम आपको नाखून देखभाल के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञ पशु की निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की नाखूनों को काटने से पहले 5 चीजों को ध्यान में रखनाकुत्ते की नाखूनों को काटने से पहले 5 चीजों को ध्यान में रखना
एक कुत्ते को नाखून काट लेंएक कुत्ते को नाखून काट लें
मेरी बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंमेरी बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
मेरी बिल्ली में एक सहज यूग्ना हैमेरी बिल्ली में एक सहज यूग्ना है
बिल्ली की नाखून कैसे कटौती करेंबिल्ली की नाखून कैसे कटौती करें
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
मेरे खरगोश की स्वच्छता कैसे होनी चाहिए?मेरे खरगोश की स्वच्छता कैसे होनी चाहिए?
चूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैंचूंकि क्लिप घर पर एक खरगोश से सुरक्षित रूप से नाखून करते हैं
शुरुआती लोगों के लिए नाखून कलाशुरुआती लोगों के लिए नाखून कला
बिल्लियों की नाखूनों का ख्याल कैसे रखेंबिल्लियों की नाखूनों का ख्याल कैसे रखें
» » एक खरगोश की नाखून कैसे कटौती?
© 2022 TonMobis.com