फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार

फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार

आजकल फेरेट कई शिकारियों के पालतू बनने के लिए एक शिकार स्तनधारी होने से चला गया है, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका में कुत्तों और बिल्लियों के बाद फेरेट सबसे आम पालतू जानवर है, और यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि यह एक जानवर है जो लगभग 2,500 साल पहले खरगोशों की तलाश में पालतू था।

चूंकि किसी पालतू जानवर को समय-समय पर उत्पन्न होने वाली किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने या इलाज करने के लिए विशिष्ट देखभाल और आवधिक पशु चिकित्सा जांच की आवश्यकता होती है, क्योंकि फेरेट कुछ रोगों से ग्रस्त हैं, जिनमें से हम कैंसर को उजागर कर सकते हैं।

ExpertoAnimal से इस आलेख में हम विशेष रूप से बात करते हैं ferrets में इंसुलिनोमा के लक्षण और उपचार , एक घातक ट्यूमर जिसे अक्सर इन जानवरों में निदान किया जाता है और यह अग्नाशयी कोशिकाओं को प्रभावित करता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में फेरेट
सूची

इंसुलिनोमा क्या है?

इंसुलिन एक है घातक ट्यूमर जो पैनक्रिया को प्रभावित करता है , विशेष रूप से अग्नाशयी आइसलेट की कोशिकाओं के लिए, जो इंसुलिन नामक एक हार्मोन को छिड़कते हैं, जिसका संतुलन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

स्वास्थ्य परिस्थितियों में, इंसुलिन जानवरों के जीव को कार्बोहाइड्रेट के माध्यम से प्राप्त ऊर्जा का लाभ लेने की अनुमति देता है, क्योंकि यह हार्मोन है जो कोशिकाओं को ग्लूकोज के पारित होने की अनुमति देता है। रक्त ग्लूकोज के स्तर के रूप में इंसुलिन रक्त प्रवाह में जारी किया जाता है, और जब ये स्थिर हो जाते हैं, तो इंसुलिन अब गुप्त नहीं होता है।

इंसुलिनोमा से प्रभावित फेरेट में इंसुलिन स्राव निरंतर है और शरीर के उचित कामकाज के लिए जरूरी रक्त ग्लूकोज का स्तर सामान्य मानकों से नीचे गिरता है, जिसे हाइपोग्लाइसेमिया के नाम से जाना जाता है और यदि हमारे ठीक से इलाज नहीं किया जाता है तो हमारे पालतू जानवर कोमा को ले जा सकते हैं।

फेरेट्स जिनकी उम्र 4 से 6 साल के बीच होती है, इस प्रकार के कैंसर से पीड़ित होने का अधिक जोखिम होता है, हालांकि सौभाग्य से इन जानवरों में मेटास्टेसाइज्ड नहीं होता है।

इंसुलिनोमा क्या है?

इंसुलिनोमा के लक्षण




फेरेट्स में इंसुलिनोमा के लक्षण सामान्य हैं रक्त ग्लूकोज में अचानक कमी और वे तंत्रिका तंत्र और ऊतकों को प्रभावित करते हैं, क्योंकि ग्लूकोज पूरे जीव के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करता है। अगर हमारे फेरेट में पर्याप्त ग्लूकोज नहीं है तो यह इसे निम्न तरीके से प्रकट कर सकता है:

  • खोया देखो
  • आंदोलन
  • घबराहट
  • आंदोलनों में समन्वय की कमी
  • भटकाव
  • मांसपेशी कड़क
  • बूँद बूँद कर टपकना
  • मतली और उल्टी
  • अत्यधिक लापरवाही
  • खाओ (गंभीर हाइपोग्लाइकेमिया में)

दोहराए गए हाइपोग्लिसिमिया वजन घटाने का कारण बनता है और गंभीर मामलों में न्यूरोलॉजिकल सीक्वेलिया हो सकता है।

अगर हम इन फेरेट में इन लक्षणों को देखते हैं हमें उसे खाना चाहिए और यदि आप रक्त ग्लूकोज के स्तर को बहाल करने की कोशिश करने के लिए मसूड़ों और मौखिक गुहा पर शहद डालने से इनकार करते हैं।

इंसुलिनोमा के लक्षण

फेरेट में इंसुलिनोमा का उपचार और निदान

Hypoglycemia के किसी भी संकेत से पहले हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ और यह सत्यापित करेगा कि यह एक बायोप्सी और अग्नाशयी ऊतक विश्लेषण के आधार पर एक इंसुलिनोमा है। यदि निदान की पुष्टि हुई है तो इंसुलिनोमा के साथ फेरेट का इलाज करने के लिए कई चिकित्सीय संसाधन हैं:

  • सर्जरी: यदि ट्यूमर को पूरी तरह से हटा देना संभव है, तो एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया वह उपचार है जो सर्वोत्तम परिणामों की पेशकश करती है, हालांकि सभी कैंसर वाले ऊतकों और जानवरों के अन्य पहलुओं को हटाने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, जैसे कि उम्र, हमेशा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • औषधीय उपचार: रक्त ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने और इंसुलिन उत्पादन को बाधित करने वाली दवाओं का उपयोग किया जाएगा।
  • केमोथेरेपीटिक उपचार: केमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं पर कार्य करती है, हालांकि, यह स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों को भी नष्ट कर देती है, और फेरेट्स में इसका उपयोग कई प्रतिकूल प्रभावों के कारण सुरक्षित नहीं है।
  • आहार उपचार: हमारे पालतू जानवरों की भोजन को सही करना है इंसुलिनोमा के उपचार में आवश्यक है . हमें सरल शर्करा और मध्यम कार्बोहाइड्रेट से बचना चाहिए, प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं और लगातार मात्रा में भोजन दें लेकिन मध्यम मात्रा में भोजन करें।

पशुचिकित्सा यह इंगित करेगा कि कौन सा उपचार सबसे उपयुक्त है, हमारे फेरेट की व्यक्तिगत विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए और उसके बाद के नियंत्रण को निर्धारित करेगा जिसमें उसे जमा करना होगा।

फेरेट में इंसुलिनोमा का उपचार और निदान

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फेरेट खिला रहा हैफेरेट खिला रहा है
एक शुभंकर के रूप में फेरेटएक शुभंकर के रूप में फेरेट
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचारकुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
फेरेट नामफेरेट नाम
मजेदार फेरेट्स के 10 गिफ्टमजेदार फेरेट्स के 10 गिफ्ट
सबसे आम विदेशी शुभंकर: फेरेटसबसे आम विदेशी शुभंकर: फेरेट
मेरा फेरेट मुझे नहीं खाना चाहता है मुझे लगता हैमेरा फेरेट मुझे नहीं खाना चाहता है मुझे लगता है
फेरेट की देखभाल कैसे करेंफेरेट की देखभाल कैसे करें
» » फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com