फेरेट में परेशानी - लक्षण और उपचार

फेरेट्स में परेशानी - लक्षण और उपचार

फेरेट परिवार से संबंधित एक छोटा मांसाहारी स्तनपायी है मस्टेलिडाए. हाल के वर्षों में, यह एक पालतू जानवर के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो गया है, इसलिए एक्सपीटोएनिमल में हम आपको इस प्रजाति के बारे में सबसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सूचित करेंगे।

डिस्टेंपर एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर मामलों में इन जानवरों के लिए घातक है, इसलिए जिस तरह से यह प्रकट होता है उसे जानना और संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका दुखद परिणाम से बचने के लिए आवश्यक है। यही कारण है कि हम इस लेख को प्रस्तुत करते हैं फेरेट, उनके लक्षण और उपचार में परेशान . iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

यह कैसे फैलता है?

डिस्पर, जिसे डे कैरे या डिस्टेंपर भी कहा जाता है, एक है वायरल उत्पत्ति की बीमारी . यह वायरस द्वारा उत्पादित किया जाता है Paramyxoviridae, और हालांकि यह आमतौर पर कुत्तों से संबंधित होता है, यह फेरेट्स जैसे अन्य स्तनधारियों को भी प्रभावित करता है।

संक्रम बहुत आसानी से होता है, क्योंकि यह हवा में यात्रा करता है, लेकिन वायरस के साथ सीधे संपर्क से भी संचारित होता है। ऐसा तब हो सकता है जब आपका फेरेट बीमारी से दूसरे जानवर के पास हो, चाहे वह एक और फेरेट, एक कुत्ता या यहां तक ​​कि रेकून, भेड़ियों, स्कंक्स और अन्य प्रजातियां हों, जो वायरस को पार करते हैं मल, लार या स्राव परेशानी की ocular विशेषताएं।

इसके अलावा, वायरस है घंटों तक जीवित रहने में सक्षम किसी भी वस्तु में, या तो संक्रमित पालतू जानवर से संबंधित है, या आप उसे बिना किसी अज्ञात जानवर के घर भेजते हैं, उदाहरण के लिए जब आप किसी संक्रमित जानवर से मूत्र पर जाते हैं या वाहक के पास होते हैं। चट्टानों और मिट्टी में भी उपभेदों को संरक्षित किया जा सकता है। इसी प्रकार, पशु चिकित्सा टेबल और बर्तन जहां डिस्पर के साथ पालतू जानवर की जांच की गई है, वे बीमारी के प्रसार के लिए संभावित कारक हैं। किसी भी unvaccinated फेरेट बीमारी का अनुबंध करने के लिए अतिसंवेदनशील है.

यह कैसे फैलता है?

Ferrets में distemper के लक्षण

लक्षण विविध हैं और, यदि समय में नहीं पता चला है, तो वे खराब हो जाते हैं मौत का भी कारण बनता है फेरेट का। वायरस के संपर्क के बाद, यह रोग 6 से 12 दिनों के बीच प्रकट होगा, और इसे सरल इन्फ्लूएंजा के साथ पहली बार भ्रमित करना आम बात है। शुरुआत में दिखाई देने वाले लक्षणों में से उल्लेख करना संभव है:

  • सामान्य थकान
  • 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार
  • हाइपरकेरेटोसिस (पैरों के पैड की सख्त)
  • दस्त और उल्टी
  • निर्जलीकरण
  • भूख की कमी
  • आंखों और नाक से पुष्प निर्वहन
  • आंख दर्द
  • गुदा क्षेत्र में जलन
  • उंगलियों, मुंह और ठोड़ी की त्वचा का फ्लेकिंग
  • प्रकाश की संवेदनशीलता

ऐसा हो सकता है इन सभी लक्षणों को मत दो एक साथ। जब यह बदतर हो जाता है, तो विघटनकारी वायरस तंत्रिका तंत्र और फेरेट के मस्तिष्क पर हमला करता है। उस क्षण से उसके पैर जवाब देना बंद कर देते हैं लगातार दौरे पीड़ित हैं - आखिरकार कुछ दिनों के बाद मौत आती है।

Ferrets में distemper के लक्षण

निदान कैसे किया जाता है?

लक्षणों को पूर्ण रूप से प्रकट होने की प्रतीक्षा न करें, क्योंकि फेरेट में परेशान होने के लिए हर मिनट की गणना की जाती है . थकान या भूख की कमी के पहले लक्षणों से पहले, निदान करने के लिए पशुचिकित्सा में जाना आवश्यक है।

मेडिकल जानवरों के साथ, जिन पर टीका लगाया गया है। इसके अलावा, ए पूर्ण शारीरिक परीक्षा , रक्त परीक्षण और immunofluorescence परीक्षाएं नाक और आंखों से स्राव के साथ।

Ferrets में distemper का उपचार

दुर्भाग्य से, परेशानी फेरेट्स के लिए यह घातक है 99% समय के साथ, केवल 1% जीवित रहेगा। बीमारी के लिए कोई इलाज या विशिष्ट दवा नहीं है, इसलिए लागू होने वाले उपचार में है उपद्रव उद्देश्यों , यानी, यह फेरेट द्वारा अनुभव किए गए दर्द और असुविधा को कम करने का इरादा है।




उनकी सिफारिश की जाती है एंटीबायोटिक दवाओं और antipyretics , साथ ही साथ कुछ क्रीम या मलम जो पैरों की असुविधा को बेहतर बना सकते हैं। इसी तरह, कमजोरी छोटे स्तनधारियों को खाने से रोकती है, इसलिए यह आवश्यक होगा तरल आधारित सहायक भोजन.

यह जानना जरूरी है कि वायरस किसी भी समय खराब हो सकता है और तंत्रिका तंत्र पर हमला कर सकता है, इस मामले में कोई उपचार नहीं है जो मृत्यु के आसन्न निकटता को दूर कर सकता है। इन मामलों में, एक पेशेवर द्वारा लागू euthanasia, फेरेट को दर्द और पीड़ा से बचने के लिए सिफारिश की जाती है। दुखद नतीजे से बचने के लिए, जल्दी से निदान करना और पशु चिकित्सक द्वारा संकेतित उपचार को लागू करना आवश्यक है।

Ferrets में distemper का उपचार

फेरेट्स में विकार की टीकाकरण और रोकथाम

सौभाग्य से, भयानक distemper वायरस से अपने फेरेट की रक्षा करना संभव है बीमारी के खिलाफ इसे टीकाकरण . विभिन्न प्रकार के टीके हैं और उनके वाणिज्यिक नाम प्रत्येक देश में भिन्न होते हैं, जिन्हें कई अन्य लोगों के बीच शुद्धवेक्स-डी, मैक्सिवैक प्राइमा डीपी कहा जा सकता है। आपका पशुचिकित्सक आपको बताएगा कि कौन सा उपलब्ध है।

यदि आपके पास एक युवा फेरेट है और आपको नहीं पता कि उसे टीकाकरण किया गया है, या उसे जानने का कोई तरीका है, तो उसे तुरंत टीका करना सबसे अच्छा है। गर्भावस्था की अवधि में मादाएं टीका प्राप्त कर सकती हैं और इस प्रकार वे अपने युवाओं को सुरक्षा पारित कर देंगे, लेकिन इसे फैकंडेशन के 35 वें दिन से लागू किया जाना चाहिए और केवल तभी जब पशुचिकित्सक इसकी सिफारिश करता है।

यदि मां का टीकाकरण हो गया है, तो पिल्ले पैदा होने के बाद उन्हें केवल अगले 9 सप्ताह के लिए परेशानी से बचाया जाएगा, जिसके बाद पहली संबंधित खुराक को लागू करना आवश्यक है। फिर, अगले मजबूती साल में केवल एक बार फिर से सुधार की आवश्यकता के लिए 3 महीने तक छूएगी।

कुछ फेरेट में टीका एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है , तो एक घंटे के लिए कार्यालय में इंतजार करने और शेष दिन के लिए घर पर चौकस रहने की सिफारिश की जाती है।

रोकथाम का एक हिस्सा यह भी है कि न तो फेरेट और न ही परिवार के किसी भी जानवर को फेरेट से संपर्क करने के लिए उजागर किया जाता है जो कि परेशानियों से पीड़ित हो सकता है। इसी तरह, यदि आपके घर में कुछ फेरेट हैं तो कोई भी बीमारी का अनुबंध करता है तो उन्हें अलग करना आवश्यक होगा।

फेरेट्स में विकार की टीकाकरण और रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं फेरेट्स में परेशानी - लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
फेरेट की मूल देखभालफेरेट की मूल देखभाल
फेरेट्स में 7 सबसे आम बीमारियांफेरेट्स में 7 सबसे आम बीमारियां
Parvovirus: लक्षण क्या हैं?Parvovirus: लक्षण क्या हैं?
एक फेरेट के कान साफ ​​करने के लिए 6 डेटाएक फेरेट के कान साफ ​​करने के लिए 6 डेटा
कुत्ते कोरोवायरस के लक्षण क्या हैंकुत्ते कोरोवायरस के लक्षण क्या हैं
» » फेरेट में परेशानी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com