कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार

कुत्तों में बोर्डेटेला- लक्षण और उपचार

iquest- क्या आप जानते थे कि आपका कुत्ता विभिन्न रोगजनकों, जैसे वायरस, बैक्टीरिया और कवक के कारण होने वाली बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील है? जाहिर है प्रतिरक्षा प्रणाली के राज्य निकट बीमारी की शुरुआत से जुड़ा हुआ है, इस प्रकार, पिल्ले संक्रामक रोगों के साथ-साथ immunosuppressed कुत्तों लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, हालांकि, वयस्कों और स्वस्थ कुत्तों के लिए एक सक्षम प्रतिरक्षा प्रणाली है और प्रभावी।

इसके बावजूद, यदि आप अपने कुत्ते को सबसे अच्छी देखभाल देते हैं, तो आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी इन रोगजनकों की क्रिया प्रतिरक्षा प्रणाली के तंत्र को खत्म करती है।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में बोर्डेटेला के लक्षण और उपचार , एक खतरनाक बैक्टीरिया।

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में बिडेटेला - लक्षण और उपचार
सूची

बोर्डेटेला क्या है?

शब्द बोर्डेटेला का एक समूह को संदर्भित करता है 3 रोगजनक बैक्टीरिया:

  • बोर्डेटेला पेटसुसिस
  • बोर्डेटेला पैरापर्टसिस
  • बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका

ये जीवाणु मानव और जैसे भेड़ के रूप में अन्य जानवरों को प्रभावित कर सकते हैं, हालांकि, Bordetella bronchiseptica बहुत ही दुर्लभ मानव में है लेकिन इस मामले में, कुत्तों में रोगों का कारण है, इस बैक्टीरिया से संक्रमण एक के माध्यम से प्रकट होता है केनेल खांसी के रूप में जाना जाने वाला रोग।

हम उल्लेख करना चाहिए कि बैक्टीरिया के अलावा Bordetella bronchiseptica, कुत्ते वायरस Parainfluenza और एडिनोवायरस टाइप 2 भी इस रोग की शुरुआत के साथ जुड़े रहे हैं।

बोर्डेटेला एक है अत्यधिक संक्रामक जीवाणु जो संचरित है प्रत्यक्ष संपर्क या हवा के माध्यम से , उन जगहों पर सच्चे प्रकोप पैदा करते हैं जहां कुत्ते एक साथ घूमते रहते हैं, जैसे केनेल या नर्सरी, इसलिए लोकप्रिय नाम जिसके साथ बोर्डेटेला के कारण रोगविज्ञान ज्ञात है।

एक स्वस्थ कुत्ते में, बोर्डेटेला खुद को खांसी के रूप में प्रकट कर सकता है, बदले में, एक पिल्ला में, इस जीवाणु के कारण होने वाली बीमारी यह घातक हो सकता है।

बोर्डेटेला क्या है?

कुत्तों में बोर्डेटेला संक्रमण के लक्षण

बोर्डेटेला बैक्टीरिया एक कारण बनता है संक्रामक कुत्ते tracheobronchitis , जो कि चिकित्सा शब्द है जो केनेल की खांसी को संदर्भित करता है।




जब एक रोगी इस रोगजनक से संक्रमित होता है तो वहां एक अभिव्यक्ति होती है यह मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है और हम रोगी में निम्नलिखित लक्षणों का निरीक्षण कर सकते हैं:

  • लगातार खांसी
  • तीरंदाजी, उल्टी
  • भूख की कमी
  • बुखार
  • सो हो जाना
  • श्वसन स्राव की अपेक्षा

इनमें से एक या अधिक लक्षणों की उपस्थिति हमें सतर्क करनी चाहिए और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रभावित कुत्ते के पास है जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सा सहायता , उतना ही महत्वपूर्ण है कि प्रभावित कुत्ते को अलग किया जाए, अन्यथा जीवाणु बहुत ही आसान तरीके से संक्रामक हो सकता है।

कुत्तों में बोर्डेटेला संक्रमण के लक्षण

कुत्तों में बोर्डेटेला का उपचार

उपचार के दौरान कुत्ते को अलग रहना चाहिए, यह उपचार किया जाएगा एंटीबायोटिक दवाएं बैक्टीरिया के उपनिवेशीकरण का मुकाबला करने के लिए विरोधी भड़काऊ दवाओं जो श्वसन पथ के सूजन ऊतकों को कम करने में मदद करेगा।

पर्याप्त हाइड्रेशन और पोषण भी आवश्यक कारक हैं ताकि बोर्डेटेला के खिलाफ उपचार प्रभावी हो और कुत्ते बिना किसी असुविधा के ठीक हो सके।

कुत्तों में बोर्डेटेला का उपचार

बोर्डेटेला के खिलाफ कैनाइन टीका

से 3 सप्ताह के पुराने, एक पिल्ला, Bordetella के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है हालांकि इस टीके के वितरण अन्य मामलों में के रूप में और कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में नहीं पाया जा सकता है के रूप में व्यापक नहीं है। टीका को उपनिवेश या नाक से प्रशासित किया जा सकता है, पशु चिकित्सक आपको अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छे विकल्प पर सलाह देगा।

कुछ वयस्क कुत्तों के मामले में इस टीका का नवीनीकरण वार्षिक या द्विवार्षिक है सभी कुत्तों को इसकी आवश्यकता नहीं है , विशेष रूप से संकेत दिया जाता है जब हमारे पालतू जानवर कई अन्य कुत्तों के साथ रहेंगे।

बोर्डेटेला के खिलाफ कैनाइन टीका

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में बोर्डेटेला- लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?कुत्ते की खांसी का क्या मतलब है?
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैकुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचारकुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार
बिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमणबिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमण
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
बिल्लियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए युक्तियाँबिल्लियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए युक्तियाँ
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
» » कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com