बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार

बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार

हमारे घर में एक बिल्ली का स्वागत करना एक बड़ी ज़िम्मेदारी का तात्पर्य है, भले ही हम स्वतंत्र और बहुत स्वायत्त चरित्र के जानवर का सामना कर रहे हों, मालिकों के रूप में हम आपको अपनी पूरी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए ताकि आप पूरी तरह से भरोसा कर सकें।

समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना और टीकाकरण के स्थापित कार्यक्रम का पालन करना आवश्यक है, लेकिन इसके अलावा, ऐसे कई मालिक हैं जो बढ़ती आवृत्ति के साथ, अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को अन्य प्राकृतिक और कम आक्रामक तरीकों से बचाने के लिए चुनते हैं जानवर के जीव के साथ।

यदि आप इस लेख में सबसे अच्छा संभव तरीके से अपनी बिल्ली का ख्याल रखना चाहते हैं तो ExpertoAnimal हम आपको दिखाते हैं कि क्या हैं बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार.

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार
सूची

बिल्लियों में आंतों परजीवी

बिल्ली के आंतों के पथ को विभिन्न प्रकार के परजीवी से पीड़ित किया जा सकता है, लेकिन हमें निम्नलिखित मुख्य के रूप में उल्लेख करना चाहिए:

  • Vermes : कीड़े को कीड़े या कीड़े के रूप में जाना जाता है और दो प्रकार होते हैं, जिनके पास गोल आकार होता है उन्हें निमाटोड के नाम से जाना जाता है और जिनके आकार को फ्लैट होता है उन्हें सेस्टोड कहा जाता है।
  • प्रोटोजोआ : ये यूनिकेल्युलर परजीवी हैं, मुख्य रूप से दो प्रकार हैं, कोकिडिया और ग्लार्डियास।

इन परजीवी के अंडे पहले से संक्रमित बिल्लियों के मल के माध्यम से निष्कासित कर दिए जाते हैं, इसलिए, संक्रमण का मुख्य मार्ग संक्रमित मल के इंजेक्शन के माध्यम से होता है या परजीवी अंडे के संक्रमित मल में प्रवेश करने वाले छोटे कृन्तकों के इंजेक्शन के माध्यम से।

बिल्लियों में आंतों परजीवी

बिल्लियों में आंतों परजीवी के लक्षण

एक बिल्ली जिसका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट परजीवी द्वारा उपनिवेश किया गया है दिखा सकता है निम्नलिखित लक्षण :

  • उल्टी
  • दस्त
  • वजन घटाने
  • परेशान और सुस्तता

हमारे पालतू जानवरों में आंतों परजीवी की उपस्थिति के बारे में हमें चेतावनी देने वाले सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक बिल्ली के मल में कीड़े का निरीक्षण करना है।

यदि आपको पता है कि आपकी बिल्ली में ऊपर वर्णित कुछ लक्षण पशु चिकित्सक के पास जाने में संकोच नहीं करते हैं, क्योंकि ये लक्षण भी हैं अन्य बीमारियों के अनुरूप हो सकता है और निदान को सही ढंग से सत्यापित करना महत्वपूर्ण है और पशु चिकित्सक बिल्ली आंतों परजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार की निगरानी करता है, जो तब तक संभव होगा जब तक कि उपद्रव गंभीर न हो।




वैसे ही पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ परजीवी एक ज़ूनोसिस का कारण बन सकते हैं, यानी मनुष्यों को संचरित किया जाता है, हालांकि यह अजीब मौकों पर होता है।

बिल्लियों में आंतों परजीवी के लक्षण

बिल्ली आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार

चलो देखते हैं कि हमारे बिल्ली के आंतों परजीवी से प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए हम किस घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं:

  • सेब साइडर सिरका के साथ उपवास : उपवास का एक दिन हमारे पालतू जानवरों के लिए बेहद फायदेमंद होगा, क्योंकि जब शरीर पाचन करने के लिए ऊर्जा का उपयोग नहीं करता है, तो यह detoxify करने के लिए एक बेहतर और बेहतर predisposition है। बिल्ली के पानी में हम सेब साइडर सिरका के दो चम्मच जोड़ देंगे, जो एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो पाचन तंत्र से गुजरते समय परजीवी की उपस्थिति को खत्म कर देगा।
  • लहसुन : लहसुन एक अत्यधिक औषधीय भोजन है, क्योंकि इसमें एक शक्तिशाली एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गतिविधि है, जो आंतों परजीवी को खत्म करने के लिए भी उपयोगी है। माना जा सकता है कि इसके विपरीत, यह बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थों का हिस्सा नहीं है, क्योंकि यह जानकारी इसके विपरीत नहीं हो पाई है। आपको अपने भोजन के साथ एक दिन में दो बार और 15 दिनों के लिए एक चम्मच लहसुन मिश्रण करना चाहिए।
  • ग्राउंड कद्दू के बीज: वे एक प्रभावी और सौम्य रेचक के रूप में कार्य करते हैं, इसलिए, वे आपकी बिल्ली के जीव को परजीवी से छुटकारा पाने में सक्षम होने में मदद करेंगे। आपको एक सप्ताह के लिए एक चम्मच भोजन लागू करना होगा।
  • Tomillo: थाइम एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गतिविधि वाला एक पौधा है जो आपके पालतू जानवर के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से परजीवी को खत्म करने में मदद करेगा, और यह बिल्लियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे पाउडर में ट्रिटूरेट करें और दिन में एक बार और कई दिनों तक अपने भोजन में एक बड़ा चमचा जोड़ें।

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सा इस प्रकार के उपचार की निगरानी करे , चूंकि वह हमें यह भी बताएगा कि हमें किन तरीकों को जोड़ना चाहिए, या इसके विपरीत, यह एक घरेलू उपाय लागू करने के लिए पर्याप्त होगा।

बिल्ली आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार

सबसे अच्छा उपकरण रोकथाम है

पशुचिकित्सा के पास जाओ आवधिक रूप अपनी बिल्ली को कम करने के लिए, वह मुख्य रूप से आपकी बिल्ली की उम्र के आधार पर आवृत्ति को इंगित करेगा और यदि उसके बाहर से कम या कम संपर्क है।

यह भी बहुत महत्वपूर्ण होगा कि बिल्ली का पर्यावरण एक में है इष्टतम स्वच्छता की स्थिति और अंत में, हमें जिक्र करना चाहिए कि पर्याप्त आहार और स्वस्थ जीवनशैली आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सही स्थिति में रखने में मदद करेगी और इसलिए इस प्रकार के परजीवी द्वारा उपद्रव को रोकने के लिए।

सबसे अच्छा उपकरण रोकथाम है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
अगर मेरी बिल्ली कीड़ा है तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली कीड़ा है तो क्या करें
कुत्तों और बिल्लियों को हटाने के लिए लहसुनकुत्तों और बिल्लियों को हटाने के लिए लहसुन
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में आंत्र बाधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में आंत्र बाधा है
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
वर्मीफ्यूज बिल्लियों के लिए घरेलू उपचारवर्मीफ्यूज बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
» » बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com