भूमध्य जंगल का जीव

भूमध्य जंगल का जीव

भूमध्य जंगल का जीव बहुत व्यापक और विविध है। स्तनधारियों, पक्षियों, सरीसृप, उभयचर, मछली और कीड़े सौम्य भूमध्य जलवायु में सह-अस्तित्व में हैं। हालांकि, भूमध्य जंगल की विशेषताओं वाला जंगल न केवल उन देशों में मौजूद है जो मिस्र, लीबिया और ट्यूनीशिया के एक अच्छे हिस्से को छोड़कर भूमध्य सागर में घूमते हैं। उन जगहों पर जहां रेगिस्तान समुद्र की सीमा है।

जलवायु की अपनी तरह, वनस्पति और जीव भी अब लगभग सभी अक्षांश नाम देगा में समान है: पश्चिमी दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में कैलिफोर्निया केंद्र चिली- केप क्षेत्र के बहुत (पर इस महाद्वीप जहां है जीव अधिक विभेदित है)।

यदि आप AnimalExpert को पढ़ना जारी रखना चाहते हैं, तो आप अपनी विशेषताओं के बारे में सूचित कर सकेंगे भूमध्य जंगल का जीव . इस अवसर पर हम भूमध्य सागर द्वारा नहाने वाले यूरोपीय और अफ्रीकी देशों के जंगलों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

आप में रुचि भी हो सकती है: भूमध्य रॉक मछली

लिंक्स

बनबिलाव , लिंक्स लिंक्स, भूमध्य वन के 4 उप-प्रजातियों में विविधतापूर्ण है:

  • लिंक्स लिंक्स कार्पैथिकस . क्रोएशियाई और स्लोवेनियाई जंगलों में रहते हैं।
  • लिंक्स लिंक्स मार्टिनोई . किसके वितरण में पूरे बाल्कन प्रायद्वीप शामिल हैं।
  • लिंक्स लिंक्स dinniqui . तुर्की और काकेशस द्वारा वितरित

इबेरियन प्रायद्वीप में एक छोटी कॉलोनी है इबेरियन लिंक्स , लिंक्स पार्डिनस, कोटो डी डोनाना (300 प्रतियां) में स्थित है।

लिंक्स एक मध्यम आकार की बिल्ली का बच्चा है, हालांकि यह सबसे बड़ी यूरोपीय बिल्ली है। लिंक्स उत्तरी यूरोप में रहने वाले क्योंकि अपने आहार ungulates में भूमध्य जंगलों की तुलना में अधिक है, में शामिल हैं: छोटी हिरन हिरण, हिरण, बारहसिंगा, ज्यादातर युवा लोग हैं, जो अधिकतम आकार और वजन तक नहीं पहुंचे हैं। दूध पिलाने की Bobcats भूमध्य वन खरगोश, खरगोश, मूषक, पक्षियों और कभी कभी जंगली बिल्लियों पर आधारित है।

लिंक्स वजन 18 से 30 किलो के बीच होता है। यह 80 से 130 सेमी, साथ ही एक छोटी पूंछ के बीच उपाय करता है। लिंक्स की रूपरेखा एक सुंदर जानवर की है। "ब्रश" के कारण एक बहुत ही विशेष चेहरे के साथ, जो उसके कानों का मुकुट करता है, और एक पत्तेदार "व्हिस्कर्स" जो उसके चेहरे को फ्रेम करता है। लंबे पैर, मांसपेशी शरीर और उसके पीठ के बाल और उसके पेट के बीच रंग का एक विपरीत। पीठ में मध्यम लंबाई का घने और मुलायम बाल होते हैं और आम तौर पर काले धब्बे के साथ भूरे रंग के लाल होते हैं। उसके पेट के बाल फैले काले धब्बे के साथ बहुत लंबा, नरम, और सफ़ेद है। भूमध्य यूरोप में उत्तरी यूरोप की तुलना में भूमध्य, लिंक्स के छोटे, लाल और चमड़े के बाल होते हैं।

इबेरियन प्रायद्वीप को छोड़कर, यह धमकी नहीं दी गई है।

लिंक्स

कैरकल

कैरकल , कैरकल कैरकल, यह एक शक्तिशाली बिल्ली का बच्चा है जो मोरक्को के कुछ घाटियों की जंगली सीमाओं में रहता है।

यह एक शानदार उपस्थिति है, क्योंकि यह लिंक्स कान के साथ एक कौगर जैसा दिखता है। यह 60 से 9 0 सेमी के बीच मापता है, साथ ही पूंछ जो 30 सेमी तक नहीं पहुंचता है। इसमें छोटे और मोटे बालों हैं, जिनके रंग लाल भूरे और पंख के बीच आते हैं। कैरकल का चेहरा शानदार है, क्योंकि यह एक प्यूमा के समान ही है, लेकिन कानों के साथ, लिंक्स की तुलना में लंबे और अधिक शैलीबद्ध। इन कानों को लंबे काले ब्रश द्वारा ताज पहनाया जाता है।

कैरकल बहुत चुस्त है। यह दमन, खरगोश और कृंतक पर खिलाता है - लेकिन इसका मुख्य आहार पक्षियों है, यह एक अच्छा पर्वतारोही है। यह 50% शिकार प्रयासों में सफल होता है। उनकी विशेषता है जब वे उड़ते हैं तो पक्षियों को पकड़ो , इसमें एक कूद क्षमता है जिसके साथ यह कठिनाई के बिना 3 मीटर ऊंचाई से अधिक है। यह एंटीलोप पिल्लों पर भी फ़ीड करता है।

यह अफ्रीका और एशिया के विभिन्न क्षेत्रों में रहता है, जिसके लिए इसे कई उप-प्रजातियों में बांटा गया है। एशिया के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर इसे धमकी नहीं दी जाती है।

कैरकल

गोशाक

Goshawk , Accipiter gentilis, यह एक रैप्टर है जिसका morphology arboreal वन fronds के बीच आसानी और सटीकता के साथ उड़ान भरने के लिए बनाया गया है।

यह इबेरियन प्रायद्वीप, भूमध्य तट की यूरोपीय ढलान और अफ्रीका के चरम उत्तर-पश्चिम में अन्य स्थानों के बीच वितरित किया जाता है।

जैसा कि यह सभी raptors के बीच होता है, मादाएं बड़ी और भारी हैं पुरुषों की तुलना में इस कारण से, मादाओं ने शिकार शिकार शिकार में विशिष्टता प्राप्त की है: खरगोश, खरगोश, छिपकली, गिलहरी आदि। पुरुष, अधिक चुस्त उड़ान के साथ, उड़ान में अन्य पक्षियों को शिकार करने का ख्याल रखते हैं: पार्ट्रिज, कछुए, कबूतर, थ्रेश, कौवे इत्यादि।

अज़ोरों का माप 48 से 58 सेमी के बीच होता है, जिसमें 100 से 120 सेमी के पंख होते हैं। तथ्य यह है कि Goshawk वृक्षवासी प्रणाली में शिकार का उत्पादन अपने पंख अपने शरीर के आकार की तुलना में छोटे और गोल कर रहे हैं, लेकिन एक बड़े पूंछ है कि आप जल्दी से और ठीक पेड़ों और झाड़ियों के बीच छल करने की अनुमति देता है।

Goshawk एक बहुत विचारशील रैप्टर एक उच्च शाखा है, जो एक सुविधाजनक मोरचा से दूर अपने शिकार पीछा करने के लिए रूप में कार्य करता से अदृश्य रहने के लिए छलावरण वर्दी का उपयोग करता है है। इसके पक्षति याद ताजा फाल्कन, लेकिन, इसके नारंगी या पीले आईरिस में अलग है, जबकि बाज़ irises गहरे हैं। बालों के साथ समानता के बावजूद, हॉक ईगल और हॉक्स से अधिक संबंधित है।

गोशाक अपने चोंच के साथ इसे काटकर अपने शिकार को मार नहीं देता है क्योंकि हॉक्स करते हैं। वह उन्हें अपने मजबूत पंजे दबाकर, ईगल के समान तरीके से मारता है।

भूमध्य जंगल में गोशाक की 2 उप-प्रजातियां हैं:

  • Accipiter gentilis gentilis . यूरोप और अफ्रीका के चरम उत्तरपश्चिम द्वारा वितरित।
  • Accipiter gentilis arrigonii . यह कॉर्सिका और सार्डिनिया के द्वीपों में रहता है। बेलिएरिक्स में कोई अजीब नहीं है।



यह धमकी नहीं है।

गोशाक

यूरोपीय पाईक

यूरोपीय पाईक , इसोक्स लुसियस, यह सभी यूरोपीय नदी घाटी में रहता है जो अपने जंगलों से गुजरता है। यह एक भयानक शिकारी है जो मछली, केकड़ों, उभयचर, और यहां तक ​​कि अपनी तरह की तलना पर भी खिलाता है। असाधारण रूप से, यह पक्षियों को भी पकड़ता है जो पानी पर छिड़कते हैं।

मादा पुरुषों की तुलना में बड़ी हैं। वे 50 से 100 सेमी के बीच मापते हैं, हालांकि 1.5 मीटर तक की महिलाओं का वर्णन किया गया है। इसका वजन 25 किलो तक पहुंच सकता है।

शैवाल शैवाल और शाखाओं या डूबे हुए जड़ों के बीच छिपा हुआ शिकार शिकार। जब एक शिकार इसे एक शानदार आंदोलन के साथ पहुंचाता है, तो यह पीड़ित को अपने विशेष बिंदु वाले मुंह के तेज दांतों से फंसता है, जो एक बतख जैसा दिखता है। पाईक लगातार टूटने या पहनने से घूर्णन के तरीके में अपने दांतों को नवीनीकृत करता है।

पिछली शताब्दी के 50 के दशक में, स्पेनिश प्रशासन ने आयातित पाईक के साथ अपनी नदी घाटी को पॉप्युलेट करने की भारी गलती की। जाहिर है, थोड़े समय में, भयानक व्यक्ति ने देशी इचिथोफुना की कई प्रजातियों को नष्ट कर दिया। आजकल इसे आक्रामक प्रजाति घोषित किया गया है। यह धमकी नहीं है।

यूरोपीय पाईक

दक्षिणी मेंढक

दक्षिणी मेंढक , हाला मेरिडियोनिसिस, इसका यूरोप और उत्तरी अफ्रीका के सबसे छोटे उभयचरों में से एक में 5 सेमी के साथ इलाज किया जाता है।

हालांकि, इसके छोटे आकार के बावजूद, यह है सबसे शक्तिशाली आवाजों में से एक . ध्वनि को बढ़ाए जाने वाले विशाल मुखर कोशिकाओं के माध्यम से पुरुषों द्वारा इसकी धीमी और शोर क्रोकिंग की जाती है। इस तरह यह महिलाओं को आकर्षित करता है और अपने क्षेत्र को सीमित करता है।

इस खूबसूरत मेंढक में हल्के हरे रंग की चमकदार और चिकनी त्वचा है। यह एक गमी देखो देता है। यह काले धारियों को दिखाता है जो नाक से निकलते हैं, आंखों से गुजरते हैं और सामने के पैरों की बगल में समाप्त होते हैं।

दक्षिणी मेंढक को उत्तरी अफ्रीका, दक्षिणी फ्रांस, भूमध्यसागरीय स्पेन के क्षेत्रों और पश्चिमी इटली द्वारा वितरित किया जाता है।

दिन के दौरान यह नदी के पत्ते के पत्ते के बीच छिड़काव रहता है, और रात में यह मकड़ियों और कीड़ों से खिलाया जाता है। यह धमकी नहीं है।

दक्षिणी मेंढक

Cetónidos

cetónidos , cetonia, वे कुछ बीटल फूल बीटल हैं जो यूरोप, अफ्रीका और अन्य महाद्वीपों के भूमध्य बेसिन के जंगलों और उद्यानों को फैलाते हैं।

31 प्रजातियों का वर्णन किया गया है। ये बीटल सुंदर धातु रंग हैं, और कुछ प्रजातियां छोटे पीले रंग के मॉल के साथ गहरे काले रंग के होते हैं।

वे असाधारण परागणक हैं, क्योंकि वे पराग पर भोजन करते हैं, और हमेशा पराग के साथ भारी लेपित होते हैं जो एक फूल से दूसरे में जाते हैं।

भूमध्य बेसिन के जंगलों में वितरित एक बहुत ही सुंदर cetonid है:

केटोनिया कार्तमी

यह कोलियोप्टर, लगभग 2 सेमी लंबा, एक कॉम्पैक्ट बॉडी है जिसमें बहुत कठिन elytra है। इसके धातु के रंग का रंग, विभिन्न रंगों में चमकता है: लाल, कांस्य या सुनहरा, कोण पर निर्भर करता है जिस पर प्रकाश आपके शरीर पर पड़ता है। धीमी और बेकार चलने, वे बहुत तेजी से उड़ते हैं और बहुत जोर से चर्चा करते हैं। वे पराग, अमृत, stamens और पुष्प टुकड़े पर खिलाते हैं। इसका पसंदीदा आवास जंगल का किनारा है जहां दौनी, थाइम, लैवेंडर और अन्य जंगली पौधों के फूलों की चोटी बहुत अधिक है। वे बगीचों में भी पाए जाते हैं। वे अपने अंडे को ट्रंक या विघटित पौधों पर रख देते हैं, जिससे उनके लार्वा फ़ीड होते हैं। जब वे उड़ते हैं तो वे किनारे पर पंख निकालते हुए, एलेरा बंद रख देते हैं। उनके आकार के बावजूद, वे महान चपलता के साथ उड़ते हैं।

Cetónidos

बेस्टर्ड साँप

बेस्टर्ड साँप , Malpolon monspessulanus, मोंटपेलियर सांप के रूप में भी जाना जाता है, यह यूरोप में सबसे बड़ा सांप है और जहरीला है, हालांकि यह मनुष्यों के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

यह 2 मीटर लंबा है और एक जहरीला साँप है opistoglifa , जिसका अर्थ है कि जहर के इनोकुलेंट फेंग उन्हें मुंह के पीछे हैं। अपने फेंगों की इस विशेष व्यवस्था को देखते हुए, वह शायद ही कभी मनुष्य में जहर को रोकता है, और यदि वह समस्या करता है तो वह तीव्र दर्द से परे नहीं जाता है।

इसका वितरण क्षेत्र पूरे स्पेनिश भूमध्य तट, दक्षिणी फ्रांस और उत्तरी अफ्रीका को शामिल करता है। उनका आहार इस पर आधारित है: खरगोश, कृंतक, पक्षियों, छिपकलियों और अन्य ओपिडियन - जिसमें उनकी प्रजातियों के कम नमूने शामिल हैं। यह धमकी नहीं है।

बेस्टर्ड साँप

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं भूमध्य जंगल का जीव , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कौगर खिलानाकौगर खिलाना
भूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरोंभूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरों
स्पेन में वाइल्डकैट का वितरणस्पेन में वाइल्डकैट का वितरण
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ते फिजियोथेरेपिस्टमैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ते फिजियोथेरेपिस्ट
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
जड़ी-बूटियों के सरीसृप के प्रकारजड़ी-बूटियों के सरीसृप के प्रकार
सभी रेकून के निवास के बारे मेंसभी रेकून के निवास के बारे में
मधुमक्खियों की नस्लों: यूरोपीय एपिस मेलिफेरामधुमक्खियों की नस्लों: यूरोपीय एपिस मेलिफेरा
भूमध्य रॉक मछलीभूमध्य रॉक मछली
» » भूमध्य जंगल का जीव
© 2022 TonMobis.com