सबसे अद्भुत पशु प्रवासन

सबसे अद्भुत पशु प्रवासन

ग्रह पृथ्वी के निर्माण के बाद से, जानवरों ने अपनी प्रत्येक प्रजाति के लिए घरों, भोजन और बेहतर मौसम और परिस्थितियों की खोज में हजारों किलोमीटर की यात्रा की है। इसे माइग्रेशन के रूप में जाना जाता है और उनमें से कुछ बस प्रभावशाली हैं।

मनुष्य अकेला नहीं है जो यात्रा करता है, जानवर भी जमीन, समुद्र और वायु द्वारा वर्ष में एक या दो बार ऐसा करते हैं। वे विशाल समूह बनाते हैं जो एक अंतिम लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक ही द्रव्यमान में विलय करते हैं: ग्रह को पार करने के लिए।

आइए विशेषज्ञ एनीमल के इस नए आलेख में देखें सबसे अद्भुत प्रवासन और जानता है कि जब वे कुछ प्रस्तावित करते हैं तो दुनिया के जानवर सक्षम होते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: राजा तितली का प्रवासन

सम्राट तितलियों

तितलियों के अरबों लोग हर अक्टूबर में आकाश में एक पैटर्न बनाते हैं जब वे संयुक्त राज्य अमेरिका में रॉकी पर्वत से मेक्सिको में ट्रांसवोल्केनिक पहाड़ों तक अपने बड़े पैमाने पर प्रवास करते हैं, बेहतर मौसम की तलाश में सर्दी खर्च करने के लिए। नारंगी और काले स्वरों के साथ नीले आसमान के विपरीत और इन नाजुक प्राणियों के पंखों पर सूर्य की रोशनी सीधे उन्हें कैसे हिट करती है, यह देखने के लिए प्रभावशाली है। यह एक दृश्य दृश्य है।

सम्राट तितलियों

सम्राट पेंगुइन

सम्राट पेंगुइन का प्रवास शुद्ध अस्तित्व का मामला है। यह प्रजातियां प्रत्येक मार्च में अंटार्कटिक तट से अलविदा कहती हैं, महाद्वीप के केंद्र तक पहुंचने तक सागर से दूर चले जाते हैं जहां वे प्रजातियों की निरंतरता को जोड़ना और गारंटी देना चाहते हैं। हालांकि दूरी के संदर्भ में यह सबसे बड़ी माइग्रेशन का नहीं है, जोखिम और बाधाओं के मामले में 130 किमी की यात्रा, यह सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सबसे महत्वपूर्ण हैं निर्दयी जलवायु (-40 डिग्री) शिकारियों और खाद्य सीमाओं से भरा भूमि।

याद रखें, यह भी कि ये जानवर उड़ते नहीं हैं और उनका चलना सीमित है। यह साहस और प्रेम का एक अधिनियम है जिसे मान्यता प्राप्त करने योग्य है, जहां कई पेंगुइन जीवित नहीं रहते हैं।

सम्राट पेंगुइन

लेदरबैक कछुए

चमड़े की कछुए कछुए का प्रवास महासागर है। ऐसे रिकॉर्ड हैं जो इंगित करते हैं कि ये कछुए इंडोनेशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच विशाल प्रशांत महासागर पार करते हैं वे लगभग 20,000 किमी यात्रा करते हैं व्यावहारिक रूप से एक वर्ष में। उन्हें और अधिक विशेष बनाता है कि कछुए के लूट की इतनी प्रभावशाली याददाश्त है कि धाराओं से गुम होने के बावजूद इसे दूर करने के बावजूद और फिर मिलते हैं, उनमें से अधिकतर प्रत्येक 2 से 3 वर्षों में विशिष्ट समुद्र तटों पर लौटते हैं, जहां बहुत पहले वे पैदा हुए थे, अब अपने स्वयं के युवा घोंसला। यह अभी भी अज्ञात है कि वे इसे कैसे प्राप्त करते हैं।

लेदरबैक कछुए

हंपबैक व्हेल




हंपबैक व्हेल दुनिया में स्तनपायी प्रवास में सबसे लंबी दूरी का खिताब लेता है। प्रत्येक वर्ष इन दिग्गजों ने भाग लिया 26,000 किमी की दूरी . ऐसा लगता है कि वे अतुलनीय हैं और उनके उद्देश्य में उन्हें रोकने के लिए कुछ भी नहीं है: जोड़ा . व्हेल के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए वर्ष के बाद, वे इस मिशन को बेहतर जलवायु और गर्म पानी की तलाश में करते हैं जहां वे एक और सुखद तरीके से पुन: पेश कर सकते हैं। फिर गर्मियों में, वे आर्कटिक और अंटार्कटिक महासागर के पानी में मार्ग वापस ले जाते हैं।

हंपबैक व्हेल

आर्कटिक टर्न

सबसे छोटा विजेता था। कृत्रिम टर्न एक बहुत छोटी और बहादुर पक्षी है जिसने पशु साम्राज्य के सबसे लंबे प्रवास का रिकॉर्ड अर्जित किया है iexcl-सी! लगभग 80,000 किमी यात्रा के साथ पूरे पशु साम्राज्य का। चोंच और लाल पैर के साथ यह सफेद पक्षी चलाता है ध्रुव से ध्रुव तक बेहतर वातावरण और पुनरुत्पादन के स्थान की तलाश में।

वे बहुत बुद्धिमान हैं, ये छोटे लोग असाधारण "ज़िग ज़ग" मार्ग (पूरे नृत्य की तरह) बनाते हैं, जहां वे सुनिश्चित करते हैं कि वे हवा के साथ यात्रा करते हैं और इसके खिलाफ नहीं, हमेशा प्रकृति की ताकतों पर झुकाव करते हैं। आपकी यात्रा चंद्रमा को छूने और फिर पृथ्वी पर लौटने के बराबर है। वे प्रभावशाली क्षमताओं वाले एथलीट हैं।

आर्कटिक टर्न

कैरिबू या हिरण

इन जीवों में से लगभग 400,000 प्रत्येक वर्ष एक साथ कार्य करते हैं विशाल प्रवासी साहसिक जो उत्तर से दक्षिण तक 2,500 किमी अवरोही नदियों और जंगली क्षेत्रों की यात्रा करता है। वे भोजन खोजने के एकमात्र उद्देश्य से शुरू करते हैं। कैरिबौ या रेनडियर भी कहा जाता है, वह जानवर है जिसे खाने की जरूरत होती है प्रति दिन 6 किलो से अधिक ताजा घास . यह दुनिया में सबसे अद्भुत वन्यजीव शो में से एक है, देखें कि वे बिना किसी चीज़ के रोक दिए बिना कैसे एकजुट हो जाते हैं iexcl- यह प्रशंसा के लायक एक टीमवर्क है!

कैरिबू या हिरण

फल ईडोलन हेल्वम का बल्लेबाज

बैट भी माइग्रेट करते हैं और अपने बड़े भूरे और काले उड़ान के साथ आकाश को पेंट करने का अधिकार रखते हैं - ऐसा नहीं क्योंकि वे बल्लेबाज हैं लेकिन शानदार हैं। इस "ईडोलन हेल्वम" प्रजातियों के लगभग 8 मिलियन चमगादड़ हर साल कांगो से जाम्बिया तक यात्रा करते हैं। हवा के माध्यम से यह यात्रा अक्टूबर से दिसंबर तक 2 महीने में की जाती है जब वे उनके लिए एक बहुमूल्य भोजन की विस्तृत खोज में जाते हैं, जिसे "मसूको" कहा जाता है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं सबसे अद्भुत पशु प्रवासन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
दुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैंदुनिया में सबसे तेज़ जानवर क्या हैं
क्या आप बिल्ली की तलाश में हैं? कैलिको या त्रिकोणीय बिल्ली को अपनाने के 10 कारणक्या आप बिल्ली की तलाश में हैं? कैलिको या त्रिकोणीय बिल्ली को अपनाने के 10 कारण
नार्वेजियन चूहा, गारेननार्वेजियन चूहा, गारेन
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
महासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैंमहासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैं
एक हाईस्कूल यात्रा के लिए विचारएक हाईस्कूल यात्रा के लिए विचार
कोलोराडो रॉकीज़कोलोराडो रॉकीज़
पांडा की 10 जिज्ञासापांडा की 10 जिज्ञासा
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
» » सबसे अद्भुत पशु प्रवासन
© 2022 TonMobis.com